India vs Pakistan: सचिन तेंदुलकर ने बताया, भारत और पाकिस्‍तान की टीमों के बीच क्‍या है बड़ा फर्क....

India vs Pakistan: सचिन तेंदुलकर ने बताया, भारत और पाकिस्‍तान की टीमों के बीच क्‍या है बड़ा फर्क....

Sachin Tendulkar के अनुसार, पाकिस्‍तान टीम अच्‍छी पार्टनरशिप करने के बावजूद दबाव के क्षणों में विकेट गंवा रही है

India vs Pakistan:आखिरकार वह मुकाबला आ ही गया जिसका दुनियाभर खासकर भारत और पाकिस्‍तान के क्रिकेट फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. वर्ल्‍डकप 2019 (World Cup 2019) में रविवार को मैनचेस्‍टर में परंपरागत प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्‍तान (India vs Pakistan)  के बीच मुकाबला होना है. संतुलन और रिकॉर्ड के लिहाज से देखें तो विराट कोहली की टीम इंडिया (Team India)को पाकिस्‍तानी टीम के मुकाबले मजबूत माना जा रहा है लेकिन भारत और पाकिस्‍तान के मैच के नतीजे को लेकर अनुमान लगाना खतरे से खाली नहीं है. यह मुकाबले दोनों टीम के प्‍लेयर्स के लिए भारी दबाव से भरपूर होते हैं. एक पहलू यह है कि इन मैचों में जो भी खिलाड़ी अच्‍छा प्रदर्शन करता है, वह फैंस की निगाहों में चढ़ जाता है. इस अहम मैच के पहले दोनों टीमों के दिग्‍गज क्रिकेटर भी खुलकर अपनी राय जता रहे हैं. मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar)  ने उस पहलू के बारे में बताया जो भारत और पाकिस्‍तान की टीमों के बीच बड़ा फर्क पैदा करता है.

बाबर आजम बोले, भारत के खिलाफ मैच में इस खास जीत से प्रेरणा लेगी पाकिस्‍तान टीम.

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar)  ने स्‍टार स्‍पोर्ट्स से बातचीत के दौरान कहा, बैटिंग, बॉलिंग और फील्डिंग तीनों ही क्षेत्रों में भारतीय टीम ने अब तक अच्‍छा प्रदर्शन किया है. यदि सारी बातें सही रहती है तो इस टीम को हरा पाना काफी मुश्किल होता है. भारत और पाकिस्‍तान की टीमों के बीच आखिरकार कौन सी बात ऐसी है जो फर्क पैदा करती है, इस सवाल पर सचिन ने कहा, 'मैंने पाकिस्‍तान (Pakistan Team)टीम का ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मैच देखा. उन्‍होंने कई पार्टनरशिप कीं लेकिन अहम मौके पर विकेट गवां दिए. ऐसे में पाकिस्‍तान जब भी अच्‍छी स्थिति में रहेगा, यह बात उसके खिलाड़ि‍यों में दिमाग में चलती रहेगी. मास्‍टर ब्‍लास्‍टर ने कहा, 'खिलाड़ी सोचेंगे कि हमें विकेट नहीं गंवाना है, हमें विकेट नहीं गंवाना है..यह बात उनके दिमाग में चलती रहेगी. मेरी नजर में यही दोनों टीमों के बीच फर्क पैदा करती है. आप ऐसा बहुत कम देखेंगे जब भारतीय टीम ने दबाव वाली परिस्थितियों में विकेट गंवा रही हो. ''

'चाचा क्रिकेट' ने भारत-पाकिस्‍तान के मैच से पहले जताई यह इच्छा...

पाकिस्‍तान के लिहाज से अच्‍छी बात यह है कि उसके मुख्‍य तेज गेंदबाज मोहम्‍मद आमिर (Mohammad Amir)  ने फॉर्म में वापसी कर ली है.  आमिर ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मैच में पांच विकेट लिए. भारत के शीर्ष क्रम के बल्‍लेबाजों के लिए भी मुश्किल खड़ी कर सकते हैं. सचिन (Sachin Tendulkar) ने कहा, 'रोहित (Rohit Sharma) और विराट (Virat Kohli) टीम के दो सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं और पाकिस्तान मैच में इन दोनों को जल्द आउट करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा होगा. आमिर (Mohammad Amir) और वहाब रियाज (Wahab Riaz) शुरुआत में विकेट लेना चाहेंगे.' आमिर के खिलाफ भारतीय बल्‍लेबाजों को रणनीतिक सलाह देते हुए तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने कहा, 'मैं उसके खिलाफ नकारात्मक भावना के साथ बल्लेबाजी करते हुए डॉट गेंद नहीं खेलूंगा. मैं चाहूंगा कि मौका मिलने पर भारतीय बल्लेबाज अपने शॉट खेले और सकारात्मक रहें. पिच पर जाकर सकारात्मक रहते हुए डिफेंड करने की आवश्यकता है. हमें कुछ अलग नहीं करना है.' उन्होंने कहा, 'हमें हर डिपार्टमेंट में आक्रामक होने की आवश्यकता है. शारीरिक भाषा बहुत महत्वपूर्ण है. अगर आप आत्मविश्वास के साथ डिफेंड करते हैं तो गेंदबाज को पता चलेगा कि आप कंट्रोल में हैं.' (इनपुट: एजेंसी)

वीडियो: भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को 36 रन से हराया

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com