INDvsPAK : वर्ल्ड कप क्वालिफायर में भारतीय महिला टीम पाकिस्तान को हराकर फाइनल में पहुंची...

INDvsPAK : वर्ल्ड कप क्वालिफायर में भारतीय महिला टीम पाकिस्तान को हराकर फाइनल में पहुंची...

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया

कोलंबो:

वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई कर चुकी भारतीय महिला टीम ने अपना विजय अभियान जारी रखते हुए धुर विरोधी पाकिस्तान को बुरी तरह हराकर फाइनल में जगह बना ली. टीम इंडिया ने लीग और सुपर सिक्स में सभी मुकाबले जीतकर यह उपलब्धि हासिल की. पूरे टूर्नामेंट में भारतीय कप्तान मिताली राज का प्रदर्शन सराहनीय रहा. पाकिस्तान के खिलाफ जीत में बल्लेबाजी की बजाय गेंदबाजी को रोल अधिक रहा. गेंदबाज एकता बिष्ट ने करियर का बेस्ट प्रदर्शन करते हुए पाक टीम की पांच खिलाड़ियों को पैवेलियन पहुंचाया.

पाकिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी की, लेकिन टीम इंडिया की बाएं हाथ की स्पिनर एकता बिष्ट ने गजब की गेंदबाजी करते हुए उनके बल्लेबाजों को टिकने नहीं दिया. बिष्ट ने करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी से दस ओवर में आठ रन देकर पांच विकेट चटकाए. इस बीच वह वनडे में 50 या इससे अधिक विकेट लेने वाली नौवीं भारतीय गेंदबाज भी बन गईं. उनके अलावा शिखा पांडे ने 9 रन देकर दो विकेट झटके और पाकिस्तानी बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी. भारतीय महिलाओं ने पाकिस्तान को 43.4 ओवर में 67 रन पर ही ढेर कर दिया. यह पाकिस्तान का भारत के खिलाफ दूसरा न्यूनतम स्कोर रहा.

मिताली राज ने टॉस जीतकर पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजी के लिये आमंत्रित किया. मध्यम गति की गेंदबाज शिखा पांडे ने उसके शीर्ष क्रम को झकझोरा. बाद में एकता ने उनकी लय बिगाड़ दी और पाक टीम वापसी नहीं कर पाई. पाकिस्तान की केवल दो बल्लेबाज आयशा जफर (19) और बिस्माह मारूफ (13) ही दोहरे अंक में पहुंची. पाकिस्तान अतिरिक्त रन की बदौलत 50 रन के पार पहुंच पाया. उसकी टीम में 24 अतिरिक्त रन बने जिसमें 13 वाइड भी शामिल हैं. भारत के लिये एकता और शिखा के अलावा हरमनप्रीत, दीप्ति शर्मा और देविका वैद्य ने भी एक एक विकेट लिया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने 68 रनों के आसान से लक्ष्य का पीछा करते हुए 165 गेंदें शेष रहते हुए 7 विकेट से जीत दर्ज कर ली. भारतीय टीम आईसीसी महिला विश्व कप क्वालिफायर टूर्नामेंट में अजेय है. उसने पिछले ही मैच में इंग्लैंड में इस साल जून-जुलाई में होने वाले महिला विश्व कप में पहले ही अपनी जगह सुरक्षित कर ली थी.

भारत ने 22.3 ओवर में तीन विकेट पर 70 रन बनाकर जीत दर्ज की. दीप्ति शर्मा 29 रन बनाकर नाबाद रही जबकि हरमनप्रीत कौर ने 24 रनों का योगदान दिया. वेदा कृष्णमूर्ति ने विजयी चौका लगाया. पाकिस्तान की तरफ से सादिया यूसुफ ने दो विकेट लिए.