कोलकाता टी-20 में जीतें या हारें, लेकिन बन सकते हैं ये रिकॉर्ड

कोलकाता टी-20 में जीतें या हारें, लेकिन बन सकते हैं ये रिकॉर्ड

सुरेश रैना और विराट कोहली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान में आज भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चल रही तीन टी-20 मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला जाएगा। भारतीय टीम पहले ही दो मैच हारकर सीरीज़ गंवा बैठी है और सीरीज़ में सूपड़ा साफ होने से बचाने के लिए टीम को यह मैच जीतना ही होगा।

कोहली के रैना के भी टी-20 में 1000 रन होंगे पूरे
इस मैच में सुरेश रैना के 1000 रन पूरे करने की उम्मीद है। रैना ने 46 टी-20 मैचों में 31.70 की औसत से 983 रन बनाए हैं और अगर इस मैच में वह 17 रन बना लेते हैं तो 1000 रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज़ बन जाएंगे। इससे पहले विराट कोहली 30 मैचों में 44.17 की औसत से 1016 रन बना हैं। (पढ़ें- 'कैप्टन कूल' धोनी पर दबाव

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 10 टी-20 में से छह बार जीता है भारत
भारत और दक्षिण अफ्रीकी टीम के बीच अब तक कुल 10 टी-20 मैच हुए हैं, जिसमें टीम इंडिया को 6 और दक्षिण अफ्रीका को चार मैचों में जीत मिली है, जिसमें आखिरी की दो जीत इसी सीरीज़ में मिली है। इसके साथ ही दिलचस्प तथ्य यह भी है कि  अफ्रीकी टीम ने भारतीय सरजमीं पर टीम इंडिया के खिलाफ खेले गए सभी टी-20 मैच में उसे हराया है। (पढ़ें- हरभजन बोले : दमदार वापसी करेगा भारत)
 

ईडन में जीत से दक्षिण अफ्रिका से जुड़ेगा खास रिकॉर्ड
दक्षिण अफ्रीकी टीम ने अब तक खेले गए 82 टी-20 में से 49 में जीत दर्ज की है और अगर वह ईडन के मुकाबले में भी भारत को हरा देता है तो वह पाकिस्तान के बाद सबसे ज्यादा टी-20 मैच जीतने वाला दूसरा देश बन जाएगा। अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में पाकिस्तान के नाम 56 जीत दर्ज है।

अपनी सरजमीं पर भारतीय टीम की पहली जीत
 वहीं अगर भारतीय टीम इस मैच में दक्षिण अफ्रीका को हरा देती है तो अपनी सरजमीं पर अफ्रीकी टीम के खिलाफ उसकी यह पहली जीत होगी। भारत में दोनों टीम के बीच हुए दोनों ही टी-20 मुकाबलों में अफ्रीकी टीम ही जीती है।
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com