NDTV Khabar

IND vs SA 1st T20: शिखर धवन के अर्धशतक के बाद भुवनेश्‍वर कुमार ने लिए 5 विकेट, टीम इंडिया 28 रन से जीती

शिखर धवन के तूफानी अर्धशतक (72) के बाद भुवनेश्‍वर कुमार (5 विकेट) के शानदार प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया ने आज यहां पहले टी20 मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 28 रन से हरा दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs SA 1st T20: शिखर धवन के अर्धशतक के बाद भुवनेश्‍वर कुमार ने लिए 5 विकेट, टीम इंडिया 28 रन से जीती

भुवनेश्‍वर कुमार ने 24 रन देकर पांच विकेट हासिल किए (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम ने 20 ओवर में बनाए 203 रन
  2. ओपनर शिखर धवन ने 72 रन की पारी खेली
  3. जवाब में 175 रन ही बना सकी द. अफ्रीका, भुवी ने लिए 5 विकेट
जोहानेसबर्ग: शिखर धवन के तूफानी अर्धशतक (72) के बाद भुवनेश्‍वर कुमार (5 विकेट) के शानदार प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया ने आज यहां पहले टी20 मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 28 रन से हरा दिया. दक्षिण अफ्रीका के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 203 रन बनाए. धवन के अलावा रोहित शर्मा, विराट कोहली और मनीष पांडे ने भी उपयोगी पारियां खेलीं. जवाब में आर. हेंड्रिक्‍स के साहसिक 70  रन के बावजूद मेजबान टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 175 रन ही बना पाई. भारतीय टीम के लिहाज से पारी का 18वां ओवर निर्णायक रहा. इसमें भुवनेश्‍वर कुमार ने तीन विकेट हासिल किए जबकि एक बल्‍लेबाज रन आउट हुआ. भारतीय टीम के लिए भुवनेश्‍वर कुमार सबसे कामयाब बॉलर रहे. उन्‍होंने 24 रन देकर पांच विकेट लिए. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने तीन टी20 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. भुवनेश्‍वर को मैच का सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी घोषित किया गया.

स्‍कोरबोर्ड यहां देखें

दक्षिण अफ्रीकी पारी: भुवी के आगे मेजबान टीम पस्‍त
दक्षिण अफ्रीका ने भारतीय लक्ष्‍य का पीछा करना शुरू किया. भारत के लिए पारी का पहला ओवर भुवनेश्‍वर कुमार ने फेंका जिसमें 6 रन बने. दूसरे छोर से जयदेव उनादकट बॉलिंग के लिए आए. पारी के तीसरे ओवर में हेंड्रिक्‍स ने भुवनेश्‍वर को छक्‍का जमाया लेकिन पलटवार करते हुए भुवी इसी ओवर में जेजे सम्‍ट्स (14 रन, 9 गेंद, तीन विकेट) को शिखर धवन से कैच कराने में सफल हो गए. अगले ओवर में भुवी टीम के लिए एक और सफलता लेकर आए. उन्‍होंने मेजबान टीम के कप्‍तान जेपी डुमिनी (3रन) को बाउंड्री पर रैना के हाथों कैच करा दिया.पांच ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर दो विकेट खोकर 38 रन था.इन दो झटकों से दक्षिण अफ्रीकी टीम संभल भी नहीं पाई थी कि खतरनाक डेविड मिलर (9) भी पेवेलियन लौट गए. हार्दिक पंड्या की गेंद पर उनका कैच लांग ऑन पर शिखर धवन ने लपका. 50 रन के पहले ही मेजबान टीम को तीन झटके लग चुके थे. दक्षिण अफ्रीका के 50 रन सातवें ओवर में पूरे हुए.10 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 79 रन था.

पारी का 12वां ओवर दक्षिण अफ्रीका के लिए अच्‍छा रहा. चहल के इस ओवर में तीन चौकों के साथ 14 रन बने.इसी ओवर में दक्षिण अफ्रीका ने 100 रन का स्‍कोर पार किया.हेंड्रिक्‍स और बेहरदीन की पारी भारत के लिए परेशानी खड़ी कर रही थी. हेंड्रिक्‍स का अर्धशतक 37 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्‍के की मदद से पूरा हुआ.पारी के 15वें ओवर में युजवेंद्र चहल ने फरहान बेहरदीन को मनीष पांडे से कैच कराते हुए भारत को बड़ी कामयाबी दिलाई. कैच मनीष पांडे ने लपका. 15 ओवर के बाद स्‍कोर चार विकेट पर 129 रन था, लक्ष्‍य दक्षिण अफ्रीका के लिए मुश्किल बनता जा रहा था.पारी का 18वां ओवर भुवनेश्‍वर कुमार ने फेंका, इसमें दक्षिण अफ्रीकी पारी की हालत खस्‍ता हो गई. भुवी ने इस ओवर में हेंड्रिक्‍स, क्‍लासेन और क्रिस मॉरिस को आउट किया जबकि ओवर की आखिरी गेंद पर पेटरसन रन आउट हुए. 17 ओवर में 4 विकेट पर 154 रन से टीम 18 ओवर के बाद आठ विकेट पर 158 रन तक पहुंच गई. मेजबान टीम का 9वां विकेट फेलुकवायो (13)  के रूप में जयदेव उनादकट के खाते में गया. भुवनेश्‍वर के पराक्रम के कारण दक्षिण अफ्रीकी टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 175 रन ही बना पाई. जूनियर डाला और तबरेज शम्‍सी नाबाद रहे. भुवी ने 4 ओवर में 24 रन देकर 5 विकेट लिए.

विकेट पतन: 29-1 (सम्‍ट्स, 2.5), 38-2 (डुमिनी, 4.6), 48-3 (मिलर, 6.2),,129-4 (बेहरदीन, 14.6), 154-5 (हेंड्रिक्‍स, 17.1), 158-6 (क्‍लासेन, 17.4), 158-7 (मॉरिस, 17.5), 159-8 (पेटरसन, 18), 175-9 (फेलुकवायो, 19.4)

भारतीय पारी: शिखर धवन ने खेली 72 रन की पारी
shikhar dhawan
शिखर धवन ने मैच में 72 रन की शानदार पारी खेली (फाइल फोटो )

दक्षिण अफ्रीका के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम ने धमाकेदार शुरुआत की. दक्षिण अफ्रीका के लिए पहला ओवर पेटरसन ने फेंका, जिसकी दूसरी और पांचवीं गेंद पर रोहित शर्मा ने छक्‍का और आखिरी गेंद पर चौका जमाया. ओवर में 18 रन बने. दूसरा ओवर जूनियर डाला ने फेंका जिसमें रोहित शर्मा (21 रन, 9 गेंद, दो चौके, दो छक्‍के) विकेट के पीछे कैच आउट हो गए. रोहित के स्‍थान पर बैटिंग के लिए आए सुरेश रैना ने पारी के तीसरे ओवर में एक छक्‍का और चौका जमाया. इस ओवर में 13 रन बने.चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर रैना (15 रन, 7 गेंद, दो चौके, एक छक्‍का) आउट हो गए. पारी के 5वें ओवर में शिखर धवन ने क्रिस मॉरिस को लगातार दो चौके लगाए.पांच ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर दो विकेट पर 60 रन था.पारी के छठे ओवर (गेंदबाज जूनियर डाला) में 18 रन बने, इसमें धवन ने एक छक्‍का और चौका जमाया.पारी के आठवें ओवर में कोहली को जीवनदान मिला जब बाउंड्री पर बेहरदीन ने उनकाकैच ड्रॉप कर दिया. गेंदबाज थे तबरेज शम्‍सी. इसका पूरा फायदा लेते हुए कोहली ने ओवर में चौका और फिर छक्‍का जमा दिया.ओवर में 14 रन बने. पावरप्‍ले में टीम इंडिया ने 78 रन बनाए जो टी20 में अब तक उसका सबसे अधिक स्‍कोर है.

भारत का तीसरा विकेट विराट कोहली (26 रन, 20 गेंद, दो चौके, एक छक्‍का) के रूप में गिरा जिन्‍हें तबरेज शम्‍सी ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया. उनके स्‍थान पर मनीष पांडे बैटिंग के लिए आए.10 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर तीन विकेट पर 110  रन था.12वें ओवर में धवन ने टी20 में अपना चौथा अर्धशतक 27 गेंदों पर पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने छह चौके और दो छक्‍के जमाए. चौथा विकेट शिखर धवन  (72 रन, 39 गेंद, 10 चौके और दो छक्‍के) के रूप में गिरा, जिन्‍हें फेलुकवायो ने विकेटकीपर क्‍लासेन से कैच कराया. धवन के स्‍थान पर धोनी बैटिंग के लिए आए. वे 16 रन (11 गेंद, दो चौके) बनाने के बाद मॉरिस की गेंद पर बोल्‍ड हुए. इसके बाद मनीष पांडे (29 रन, 27 गेंद, एक छक्‍का ) ने पंड्या (13 रन, 7 गेंद, दो चौके) के साथ मिलकर 20 ओवर में टीम इंडिया का स्‍कोर 203 रन तक पहुंचा दिया.दक्षिण अफ्रीका के सारे गेंदबाज बेहद महंगे साबित हुए. जूनियर डाला ने दो और क्रिस मॉरिस व तबरेज शम्‍सी ने एक-एक विकेट लिया.

विकेट पतन: 23-1 (रोहित, 1.5), 49-2 (रैना, 3.6),108-3 (विराट, 9.3),155-4 (धवन, 14.4),183-5 (धोनी, 18.1)

यह भी पढ़ें: विराट कोहली ने बातों ही बातों में बताया कि कब तक खेलेंगे क्रिकेट इससे पहले, बाएं हाथ के बल्‍लेबाज सुरेश रैना को प्‍लेइंग इलेवन में स्‍थान दिया गया, कुलदीप यादव की जगह बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट को प्‍लेइंग इलेवन में जगह मिली.दक्षिण अफ्रीकी टीम में धमाकेदार बल्‍लेबाज एबी डिविलियर्स इस मैच में नहीें खेले.वे घुटने की चोट के कारण पूरी टी20 सीरीज से बाहर हो गए हैं. वीडियो: गावस्‍कर ने विराट कोहली की जमकर प्रशंसा की

टिप्पणियां
दोनों टीमें इस प्रकार थीं...
भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, सुरेश रैना, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, एमएस धोनी, भुवनेश्‍वर कुमार, जयदेव उनादकट, युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह.

दक्षिण अफ्रीका: जेपी डुमिनी (कप्‍तान), जोन-जोन सम्ट्स, रीजा हेंड्रिक्स, डेविड मिलर, फरहान बेहरदीन, हेनरिक क्‍लासेन, क्रिस मॉरिस, एंडिले फेलुकवायो, डेन पेटरसन, जूनियर डाला और तबरेज शम्‍सी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement