Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

IND vs SA 1st Test: भारत के विशाल स्कोर के बोझ तले दबा दक्षिण अफ्रीका, पहली पारी में तीन विकेट गिरे

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs SA 1st Test: भारत के विशाल स्कोर के बोझ तले दबा दक्षिण अफ्रीका, पहली पारी में तीन विकेट गिरे

India vs South Africa, 1st Test: Mayank Agarwal ने 215 रन की बेहतरीन पारी खेली

खास बातें

  1. भारत ने पहली पारी 7 विकेट पर 502 रन बनाकर घोषित की
  2. मयंक अग्रवाल ने जड़ा दोहरा शतक, रोहित ने बनाए 176 रन
  3. दूसरे दिन स्टंप्स के समय दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 39/3
विशाखापट्टनम:

India vs South Africa, 1st Test: विशाखापट्टनम टेस्ट में दबाब अब मेहमान दक्षिण अफ्रीका टीम पर है. ओपनर मयंक अग्रवाल (215) और रोहित शर्मा (176) की 'बड़ी' पारियों की बदौलत टीम इंडिया ने पहले टेस्ट के दूसरे दिन (India vs South Africa, 1st Test, 2nd Day)  अपनी पारी 7 विकेट पर 502 रन बनाकर घोषित की. मयंक (Mayank Agarwal)  ने जहां दोहरा शतक जड़ा, वहीं रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने टेस्ट क्रिकेट में पहली बार पारी की शुरुआत करते हुए बेहतरीन शतक जमाया. दोनों ओपनरों ने पहले विकेट के लिए 317 रन की साझेदारी की. मैच में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का निर्णय लिया था और दूसरे दिन का खेल खत्म होने के करीब 40 मिनट पहले पारी घोषित की. रवींद्र जडेजा 30 और रविचंद्रन अश्विन 1 रन बनाकर नाबाद रहे. दक्षिण अफ्रीका के लिए स्पिनर केशव महाराज सबसे सफल गेंदबाज रहे, उन्होंने 189 रन देकर तीन विकेट हासिल किए. जवाब में दूसरे दिन स्टंप्स के समय दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी का स्कोर तीन विकेट खोकर 39 रन है. डीन एल्गर 27 और तेंबा बावुमा 2 रन बनाकर क्रीज पर हैं. मैच में हार बचाने के लिए दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को अपने प्रदर्शन के स्तर को ऊपर उठाना होगा.

SCORE BOARD


COMMENTARY

SEE MATCH GRAPHICS

भारत के विशाल स्कोर के जवाब में दक्षिण अफ्रीका की पारी की शुरुआत डीन एल्गर और एडेन मार्कराम की जोड़ी ने की. कप्तान विराट कोहली ने शुरुआत तीन ओवर तेज गेंदबाजों ईशांत शर्मा और मो. शमी से कराने के तुरंत बाद स्पिनर आर. अश्विन और रवींद्र जडेजा को आक्रमण पर लगा दिया. इस बदलाव ने परिणाम दिया और अश्विन ने जोरदार फॉर्म में चल रहे एडेन मार्कराम (5) को बोल्ड करके भारत को पहली सफलता दिला दी. पहले क्रम पर टी. डी ब्रुइन बैटिंग के लिए आए.एल्गर और डि ब्रुइन ने दूसरे विकेट के लिए 17 रन की साझेदारी की तभी अश्विन ने भारत को दूसरी सफलता दिलाई. उन्होंने ब्रुइन को विकेटकीपर साहा के हाथों में झिलवा दिया. साहा ने बेहद खूबसूरती से यह कैच लपका. मेहमान टीम इस झटके से उबर भी नहीं पाई थी कि लेग स्पिनर रवींद्र जडेजा ने नए बल्लेबाज डेन पिएड्ट (0) को बोल्ड कर दिया. लगातार विकेट गंवाकर दक्षिण अफ्रीका टीम मुश्किल में फंसती जा रही थी.

विकेट पतन: 14-1 (मार्कराम, 7.1), 31-2 (डी ब्रुइन, 16.3), 34-3 (पिएड्ट, 17.3)

पहला सेशन: 176 रन बनाकर आउट हुए रोहित शर्मा

दूसरे दिन टीम इंडिया ने बिना विकेट खोए 202 रन से आगे खेलना शुरू किया. दिन की दूसरी ही गेंद पर रोहित शर्मा ने फिलेंडर को चौका जड़कर स्कोर तेजी से बढ़ाने के संकेत दे डाले. फिलेंडर के अगले यानी पारी के 62वें ओवर में मयंक अग्रवाल ने चौका और फिर सिंगल लेते हुए अपना स्कोर 90 रन तक पहुंचाया.फिलेंडर के अगले ओवर (पारी के 64वें) में रोहित ने चौका जड़ा लेकिन अगली ही गेंद पर उन्हें जीवनदान मिला जब विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक कैच पकड़ने से चूक गए. रोहित उस समय 125 रन  पर थे. मयंक ने जल्द ही केशव महाराज को चौका जड़ते हुए अपना स्कोर 98 तक पहुंचाया और फिर रबाडा के ओवर में सिंगल लेकर 99 रन तक पहुंच गए. केशव महाराज के अगले ओवर में सिंगल लेकर मयंक अग्रवाल ने टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला शतक पूरा किया. उन्होंने 204 गेंदों का सामना करते हुए 13 चौके और दो छक्के जड़े.जल्द ही दोनों बल्लेबाजों के बीच 250 रन की साझेदारी 72.2 ओवर में पूरी हुई. भारतीय ओपनरों के आगे दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज पूरी तरह असहाय नजर आ रहे थे.रोहित के 150 रन 224 गेंदों पर 18 चौकों और पांच छक्कों की मदद से पूरे हुए. 269 रन पर पहुंचते ही मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा की जोड़ी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किसी भी विकेट के लिए भारत की ओर से सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. पिछला रिकॉर्ड वीरेंद्र सहवाग और राहुल द्रविड़ की जोड़ी के नाम था जो उन्होंने वर्ष 207-2008 में चेन्नई में बनाया था.150 रन के पार पहुंचने के बाद रोहित की पारी की रंगत तो देखने लायक थी. उन्होंने 82वें ओवर में केशव महाराज को लगातार गेंदों पर छक्का और फिर चौका लगाया और अपना स्कोर 175 रन के पार पहुंचा दिया.150 रन के पार पहुंचने के बाद रोहित की पारी की रंगत तो देखने लायक थी. उन्होंने 82वें ओवर में केशव महाराज को लगातार गेंदों पर छक्का और फिर चौका लगाया और अपना स्कोर 175 रन के पार पहुंचा दिया. हालांकि एक और शॉट जड़ने की कोशिश में रोहित (176 रन, 244 गेंद, 23 चौके और छह छक्के) आउट हो गए. उन्हें विकेटकीपर डिकॉक ने स्टंप किया. भारत का पहला विकेट 317 के स्कोर पर गिरा, क्रीज पर मयंक का साथ देने चेतेश्वर पुजारा पहुंचे. दूसरे दिन लंच के समय भारत का स्कोर एक विकेट खोकर 324 रन था. मयंक अग्रवाल 138 और चेतेश्वर पुजारा 6 रन बनाकर क्रीज पर थे.

दूसरा सेशन: मयंक अग्रवाल ने जड़ा दोहरा शतक

लंच के बाद भारतीय टीम ने पहली ही गेंद पर चेतेश्वर पुजारा (6) का विकेट गंवा दिया. वेस्टइंडीज दौरे के बाद यहां भी पुजारा की नाकामी का दौर जारी रहा. उन्हें वर्नोन फिलेंडर ने बेहतरीन गेंद पर बोल्ड किया. मयंक अग्रवाल के साथ अब कप्तान विराट कोहली मैदान पर थे. रबाडा की गेंद पर चौका लगाते हुए कोहली ने अपना खाता खोला. दूसरे छोर पर मयंक अग्रवाल विश्वास भरे शॉट खेलकर अपनी पारी को आगे बढ़ा रहे थे.रबाडा की गेंद पर चौका लगाते हुए मयंक अग्रवाल ने अपने 150 रन पूरे किए. उन्होंने इसके लिए 294 गेंदों का सामना करते हुए 18 चौके और तीन छक्के जमाए. 84 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका ने नई बॉल ली. भारत के 350 रन 96.3 ओवर में पूरे हुए.भारतीय टीम को तीसरा झटका कप्तान विराट कोहली (20 रन, 40 गेंद, चार चौके) के रूप में गिरा जिन्हें भारतीय मूल के स्पिनर मुथुसामी ने अपनी ही गेंद पर कैच किया. दूसरे सेशन में लगे दो झटकों से विचलित हुए बिना मयंक दोहरे शतक की ओर बढ़ रहे थे.111वें ओवर में केशव महाराज को छक्का लगाकर मयंक अग्रवाल ने अपना स्कोर 190 के पार पहुंचाया. भारत के 400 रन इसी शॉट के साथ 110.2 ओवर में पूरे हुए.116वें ओवर में महाराज की गेंद पर दो रन लेकर मयंक ने दोहरा शतक पूरा किया. उन्होंने अपनी मैराथन पारी में 358 गेंद खेलीं और 22 चौके और पांच छक्के जड़े.मयंक के दोहरा शतक पूरा करने के बाद भारतीय टीम ने स्कोर को तेजी से आगे बढ़ाने के प्रयास में विकेट गंवाए. अजिंक्य रहाणे (15) को केशव महाराजा की गेंद पर बावुमा ने कैच किया, इसके कुछ देर बाद ही मयंक अग्रवाल (215 रन, 371 गेंद, 23 चौके और छह छक्के) की मैराथन पारी को अंत हुआ. यह विकेट अनियमित गेंदबाज डीन एल्गर के खाते में गया. क्रीज पर अब दो नए बल्लेबाज रवींद्र जडेजा और हनुमा विहारी थे. चाय के समय स्कोर पांच विकेट खोकर 350 रन था.

तीसरा सेशन: टीम इंडिया ने 502 रन बनाकर पारी घोषित की

आखिरी सेशन में भारत ने हनुमा विहारी (10) का विकेट जल्दी ही गंवा दिया जो महाराज की गेंद पर एल्गर को कैच थमा बठे. जडेजा ने सातवें विकेट के लिए विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा के साथ 37 रन की साझेदारी की. साहा को ऑफ ब्रेक बॉलर डेन पिएड्ट ने मुथसामी से कैच कराया.भारतीय टीम ने 7 विकेट पर 502 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. जडेजा 30 और अश्विन 1 रन बनाकर नाबाद लौटे.

विकेट पतन: 317-1 (रोहित शर्मा, 81.6), 324-2 (चेतेश्वर पुजारा, 88.1), 377-3 (कोहली, 103.1), 431-4 (रहाणे, 117.6), 436-5 (मयंक, 119.4), 457-6 (हनुमा, 126.4), 494-7 (साहा, 131.3)

ऑस्ट्रेलिया की Alyssa Healy के बल्ले ने बरपाया कहर, बनाया यह रिकॉर्ड

इससे पहले, बुधवार को मैच के पहले दिन टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर भारत ने पहले बल्लेबाजी चुनी. भारत को इस मैच के साथ टेस्ट में नया ओपनर रोहित शर्मा के रूप में मिला जिन्होंने मयंक अग्रवाल के साथ पारी शुरू की.दोनों ओपनरों के बीच अर्धशतकीय साझेदारी 115 गेंदों पर पूरी हुई. जल्द ही रोहित ने मुथसामी की गेंद पर चौका लगाते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया. यह टेस्ट क्रिकेट में उनका 11वां और बतौर टेस्ट ओपनर पहला अर्धशतक रहा. लंच के समय भारत का स्कोर बिना विकेट खोए 91 रन था और रोहित 52 और मयंक अग्रवाल 39 रन बनाकर क्रीज पर थे. पहले दिन, लंच के बाद भारतीय टीम के 100 रन 35.3 ओवर में पूरे हुए. मयंक का चौथा टेस्ट अर्धशतक 114 गेंदों पर सात चौकों और दो छक्कों की मदद से पूरा हुआ. अग्रवाल ने  केशव महाराज को छक्का जड़ते हुए अर्धशतक पूरा किया. भारतीय टीम के 150 रन 47.5 ओवर में पूरे हुए. पारी के शुरुआती क्षणों में विकेट पर दुविधापूर्ण समय गुजारने वाले रोहित शर्मा ने सेट होने के बाद बेहतरीन शॉट खेले. पारी के 50वें ओवर में उन्होंने डेन पिएड्ट को लगातार गेंदों पर छक्के जड़े और स्कोर को 90 के पार पहुंचाया.मुथस्वामी की गेंद पर सिंगल लेकर रोहित ने टेस्ट क्रिकेट में अपना चौथा और ओपनर के तौर पर पहला टेस्ट शतक पूरा किया. इस दौरान उन्होंने 154 गेंदें खेलीं और 10 चौके और चार छक्के जड़े. दूसरे सत्र के अंतिम लम्हों में आसमान में बादल छाने से खराब रोशनी के कारण चाय का विश्राम निर्धारित समय से 8 मिनट पहले लेना पड़ा. चाय के बाद आखिरी सेशन का खेल बारिश की भेंट चढ़ गया और 202 रन के स्कोर पर ही स्टंप्स की घोषणा करनी पड़ी.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं...

टिप्पणियां

भारत: विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी.
दक्षिण अफ्रीका: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), एडेन मार्कराम, डीन एल्गर, थियुनिस डि ब्रुइन, तेंबा बावुमा, क्विंटन डिकॉक, वेरोन फिलेंडर, सेनुरन मुथुसामी, केशव महाराज, डेन पिएडिट, कगिसो रबाडा.

वीडियो: वीरेंद्र सहवाग से एनडीटीवी की खास बातचीत..



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... कैसे तेजस्वी और नीतीश की मुलाक़ात के आधे घंटे के अंदर NPR के ख़िलाफ़ प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित हो गया

Advertisement