NDTV Khabar

IND vs SA 2nd T20: क्‍लासेन और डुमिनी ने बनाए अर्धशतक, दक्षिण अफ्रीका 6 विकेट से जीता

विकेटकीपर बल्‍लेबाज हेनरिक क्‍लासेन के 69 (तीन चौके, 7छक्‍के) और कप्‍तान जेपी डुमिनी के नाबाद 64 रन (चार चौके, तीन छक्‍के) की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने आज यहां दूसरे टी20 मैच में भारतीय टीम को 6 विकेट से पराजित कर दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs SA 2nd T20: क्‍लासेन और डुमिनी ने बनाए अर्धशतक, दक्षिण अफ्रीका 6 विकेट से जीता

दक्षिण अफ्रीका के लिए हेनरिक क्‍लासेन ने 30 गेंदों पर 69 रन की पारी खेली

खास बातें

  1. भारतीय टीम ने 20 ओवर में बनाए थे 4 विकेट पर 188 रन
  2. दक्षिण अफ्रीका ने लक्ष्‍य महज चार विकेट खोकर हासिल किया
  3. क्‍लासेन और डुमिनी के अर्धशतक, सीरीज 1-1 की बराबरी पर
सेंचुरियन:

विकेटकीपर बल्‍लेबाज हेनरिक क्‍लासेन के 69 (तीन चौके, 7छक्‍के) और कप्‍तान जेपी डुमिनी के नाबाद 64 रन (चार चौके, तीन छक्‍के) की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने आज यहां दूसरे टी20 मैच में भारतीय टीम को 6 विकेट से पराजित कर दिया. दक्षिण अफ्रीका के आमंत्रण पर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने मनीष पांडे के नाबाद 79 और एमएस धोनी के नाबाद 52 रन की मदद से निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट पर 188 रन का सम्‍मानजनक स्‍कोर बनाया, लेकिन मेजबान टीम ने 18.4ओवर में महज चार विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया. जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में आज भारतीय गेंदबाज रंगहीन नजर आए. क्‍लासेन और डुमिनी की पारियों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने मैच जीत लिया. इस जीत के बाद तीन मैचों की सीरीज में दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर आ गई हैं. तीसरा मैच 24 फरवरी को खेला जाएगा.

स्‍कोर यहां देखें


दक्षिण अफ्रीकी पारी: क्‍लासेन ने खेली तूफानी पारी
भारत के लिए पहला ओवर भुवनेश्‍वर कुमार और दूसरा शारदुल ठाकुर ने फेंका.पारी के तीसरे ओवर में हेंड्रिक्‍स ने भुवनेश्‍वर कुमार को दो चौके जमाए.  इस ओवर में 11 रन बने.पारी के चौथे ओवर में जयदेव उनादकट ने भारत को पहली सफलता दिलाई. उन्‍होंने जेजे स्‍मट्स (2) को रैना से कैच कराया.दक्षिण अफ्रीका का दूसरा विकेट पांच ओवर के पहले ही गिर गया. आउट होने वाले दूसरे बल्‍लेबाज रीजा हेंड्रिक्‍स (26) रहे जिन्‍हें शारदुल ठाकुर ने हार्दिक पंड्या से कैच कराया. पांच ओवर के बाद स्‍कोर दो विकेट पर 38 रन था. पारी के छठे ओवर में हेनरिक क्‍लासेन ने उनादकट को दो छक्‍के जमाए. क्‍लासेन के कारण दक्षिण अफ्रीका का सकोर तेजी से बढ़ रहा था.जवाब में 10 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर दो विकेट खोकर 84  रन था.

11वें ओवर में चहल के ओवर में हेनरिक क्‍लासेन ने फिर दो छक्‍के लगाए. इस ओवर में 16 रन बने.क्‍लासेन ने युजवेंद्र चहल को आज अपना खास शिकार बनाया. उनकी ओर से फेंके गए तीसरे और पारी के 13वें ओवर की तीन गेंद पर दो छक्‍के और एक चौका लगा. इस ओवर में डुमिनी ने भी छक्‍का लगाया. ओवर में 23 रन बने.क्‍लासेन के धुआंधार बल्‍लेबाजी के कारण दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर तेजी से छलांग मार रहा था.मुश्किल के इन क्षणों में उनादकर टीम के लिए अहम सफलता लाए. उन्‍होंने क्‍लासेन (69 रन, 30 गेंद, तीन चौके, सात छक्‍के) को विकेटकीपर धोनी से कैच करा दिया.हार्दिक पंड्या ने डेविड मिलर (5) को आउट कर भारतीय टीम को चौथी कामयाबी दिलाई. 15 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर चार विकेट पर 142 रन था.चहल के लिए आज का दिन गेंदबाजी के लिहाज से बेहद खराब रहा. उन्‍होंने अपने चार ओवर में 64 रन लुटाए. यह टी20 में भारत के लिए सबसे महंगा गेंदबाजी विश्‍लेषण रहा.डुमिनी का अर्धशतक 38 गेंदों पर चार चौकों और एक छक्‍के की मदद से पूरा हुआ. इससे पहले क्‍लासेन का अर्धशतक महज 22 गेंदों पर दो चौकों और पांच छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ था. दक्षिण अफ्रीका ने लक्ष्‍य 18.4 ओवर में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया. कप्‍तान डुमिनी 64 और बेहरदीन 16 रन बनाकर नाबाद रहे. डुमिनी ने उनादकट को लगातार दाे छक्‍के लगाते हुए शानदार अंदाज में मैच का समापन किया.

विकेट पतन: 24-1 (स्‍मट्स, 3.5), 38-2 (हेंड्रिक्‍स, 4.6), 131-3 (क्‍लासेन, 13.1),141-4 (मिलर, 14.5)

भारतीय पारी: मनीष पांडे और धोनी ने जमाए अर्धशतक
दक्षिण अफ्रीका के आमंत्रण पर शिखर धवन और रोहित शर्मा ने भारतीय पारी की शुरुआत की. पहला ओवर मेडन रहा. दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर रोहित शर्मा (0) एलबीडब्‍ल्‍यू हो गए. गेंदबाज थे जूनियर डाला. नए बल्‍लेबाज सुरेश रैना ने इस ओवर में एक चौके के साथ 8 रन बनाए. पारी का तीसरा ओवर भारत के लिए जोरदार रहा. इसमें धवन ने किस मॉरिस को दो छक्‍के और दो चौके जमा दिए. ओवर में 20 रन बने.पारी के चौथे ओवर में धमाका करने की बारी रैना की थी, उन्‍होंने पेटरसन को तीन चौके लगाए.पारी के 5वें ओवर में जेपी डुमिनी ने शिखर धवन (24 रन, 14 गेंद, तीन चौके, दो छक्‍के) को बेहरदीन से कैच कराकर टीम को बड़ी कामयाबी दिलाई. पांच ओवर के बाद भारतीय टीम का स्‍कोर दो विकेट पर 45 रन था.पारी के छठे ओवर में जूनियर डाला ने विराट कोहली (1) को विकेटकीपर क्‍लासेन ने कैच करा दिया. उनका यह ओवर मेडन रहा.पारी के 10वें ओवर में मनीष पांडे ने शम्‍सी को एक चौका और दो छक्‍के लगाकर रनों को गति दी. इस ओवर में 19 रन बने. 10 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्‍कोर तीन विकेट पर 85 रन था.

यह भी पढ़ें: कोहली हासिल कर सकते हैं वह उपलब्धि जो अब तक सिर्फरिचर्ड्स के नाम पर है...

  वीडियो: टीम इंडिया ने पहला टी20 मैच जीता
टिप्पणियां

दोनों टीमें इस प्रकार थी..
भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, सुरेश रैना, मनीष पांडे, एमएस धोनी, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्‍वर कुमार, जयदेव उनादकट, शारदुल ठाकुर और युजवेंद्र चहल.

दक्षिण अफ्रीका: जेपी डुमिनी (कप्तान), जॉन-जॉन स्‍मट्स, रीजा हेंड्रिक्‍स, डेविड मिलर, फरहान बेहरदीन, हेनरिक क्लासेन, एंडिले फेलुकवायो, क्रिस मॉरिस, डेन पेटरसन, जूनियर डाला और तबरेज शम्सी.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement