IND vs SA 2ND Test LIVE: दक्षिण अफ्रीका को तीसरा झटका, शमी ने बावुमा को आउट किया

IND vs SA 2ND Test LIVE: दक्षिण अफ्रीका को तीसरा झटका, शमी ने बावुमा को आउट किया

IND vs SA 2ND Test: टीम इंडिया ने बल्लेबाजी में अब तक शानदार प्रदर्शन किया है

खास बातें

  • कोहली ने खेली नाबाद 254 रन की जोरदार पारी
  • भारत ने पहली पारी पांच विकेट पर 601 रन बनाकर घोषित की
  • जवाब में दूसरे दिन दिन दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 36/3
पुणे:

India vs South Africa, 2nd Test Live match updates: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने जमकर 'धमाल' मचाया. जहां कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने नाबाद 254 रन (336 गेंद, 33 चौके, दो छक्के) की जबर्दस्त पारी खेली, वहीं मयंक अग्रवाल (108 रन) ने शतक जमाया. इस 'रनवर्षा' में शामिल होते हुए चेतेश्वर पुजारा (58), अजिंक्य रहाणे (59) और रवींद्र जडेजा (91) ने भी अर्धशतकीय पारियां खेलीं. बल्लेबाजों के इस जोरदार योगदान की बदौलत टीम इंडिया ने दूसरे दिन (India Vs South Africa, 2nd Test) चायकाल के बाद अपनी पहली पारी 5 विकेट पर 601 रन बनाकर घोषित की. दबाव अब दक्षिण अफ्रीका पर है. भारत के इस विशाल स्कोर को देखते हुए मैच को बचाना उसके सामने बड़ी चुनौती होगा.जवाब में 13.5  ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी का स्कोर तीन विकेट खोकर 35  रन है. एडेन मार्कराम (0), डीन एल्गर (6) और तेंबा बावुमा (8) आउट हुए हैं. थिउनिस डि ब्रुइन 19 और नाइट वाचमैन एनरिच नोर्ट्ज एक रन बनाकर क्रीज पर हैं.

Mayank Agarwal यह धमाल करने वाले Virendra Sehwag के बाद दूसरे भारतीय बल्लेबाज

LIVE SCORE BOARD

LIVE COMMENTARY

SEE MATCH GRAPHICS

भारत के विशाल स्कोर के बोझ तले दबी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत ही निराशाजनक रही और शुरुआती चार ओवर में ही टीम ने दोनों ओपनरों एडेन मार्कराम (0) और डीन एल्गर (6) को गंवा दिया. ये दोनों ही विकेट हनुमा विहारी की जगह प्लेइंग इलेवन में शामिल किए गए उमेश यादव ने लिए. उन्होंने पारी के दूसरे ओवर में मार्कराम को एलबीडब्ल्यू किया और फिर डीन एल्गर को बोल्ड कर दिया.

विकेट पतन: 2-1 (मार्कराम, 1.2), 13-2 (एल्गर, 3.5)

पहला सेशन: कोहली-रहाणे के आगे दक्षिण अफ्रीकी बॉलर पस्त

पहले दिन 85.1 ओवर को खेल हुआ था. दूसरे दिन भारतीय पारी की शुरुआत विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने संभलकर की. उन्होंने शुरुआती ओवरों में रबाडा और फिलेंडर की गेंदों पर आक्रामक स्ट्रोक लगाने से परहेज किया.पहला चौका पारी के 89वें ओवर की आखिरी गेंद पर विराट कोहली के बल्ले से आया. हालांकि यह शॉट बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर डिकॉक के बेहद करीब से निकला. जल्द ही कप्तान और उपकप्तान के बीच शतकीय साझेदारी पूरी हुई. विराट ने 97वें ओवर में रबाडा को दो चौके जड़े और टीम को 300 रन के पार पहुंचा दिया. रहाणे ने भी अगले ओवर में नवोदित तेज गेंदबाज एनरिच नोर्ट्जे को चौका लगाया.पहले घंटे के खेल में भारतीय टीम ने बिना कोई विकेट गंवाए 41 रन बनाए. पहले घंटे के खेल के बाद आक्रमण पर लाए गए स्पिनर केशव महाराज की गेंद पर अजिंक्य रहाणे के खिलाफ LBW की जोरदार अपील हुई. दक्षिण अफ्रीका ने अंपायर के फैसले के खिलाफ रिव्यू लिया लेकिन नाकामी हाथ लगी. अगले यानी पारी के 102वें ओवर में नोर्ट्ज को चौका लगाकर विराट 90 रन तक पहुंच गए. रहाणे का 20 वां टेस्टअर्धशतक 141 गेंदों पर आठ चौकों की मदद से पूरा हुआ. इसके थोड़ी ही देर बाद विराट ने 109वें ओवर में फिलेंडर को चौका जड़कर टेस्ट क्रिकेट में 26वां शतक जड़ा. इसके साथ ही वे टेस्ट में शतकों के मामले में ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और वेस्टइंडीज के सर गैरी सोबर्स की बराबर पर आ गए. विराट ने 10 पारियों के बाद यह टेस्ट शतक लगाया है. उन्होंने अपनी पारी में 173 गेंदों का सामना करते हुए 16 चौके जमाए.लंच के समय टीम इंडिया का स्कोर तीन विकेट खोकर 356  रन था. विराट कोहली 104 और अजिंक्य रहाणे 58 रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए थे. पहला सेशन पूरी तरह से कोहली और रहाणे की जोड़ी के नाम रहा. दक्षिण अफ्रीका इस सेशन में कोई विकेट हासिल नहीं कर सका.

दूसरा सेशन: विराट की जोरदार बल्लेबाज रही जारी

लंच के बाद भारतीय बल्लेबाज स्कोरबोर्ड को गति देने के इरादे से विकेट पर उतरे. इस सेशन के दूसरे ही ओवर में रबाडा को दो चौके जड़ते हुए विराट ने अपनी मंशा जता दी. रबाडा के अगले ओवर में भी कोहली ने चौका लगाया.दक्षिण अफ्रीका को दूसरे दिन की पहली कामयाबी स्पिनर केशव महाराज ने अजिंक्य रहाणे (59 रन,168 गेंद, आठ चौके) को विकेटकीपर डिकॉक से कैच कराकर दिलाई. भारतीय मूल के महाराज का यह 100वां टेस्ट विकेट रहा. वे अपना 27वां टेस्ट खेल रहे हैं. डिकॉक ने बेहद सफाई से यह कैच लपका. स्कोर को गति देने के लिए रवींद्र जडेजा को बैटिंग ऑर्डर में विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा से ऊपर भेजा गया.दक्षिण अफ्रीका को दूसरे दिन की पहली कामयाबी स्पिनर केशव महाराज ने अजिंक्य रहाणे (59 रन,168 गेंद, आठ चौके) को विकेटकीपर डिकॉक से कैच कराकर दिलाई. डिकॉक ने बेहद सफाई से यह कैच लपका. स्कोर को गति देने के लिए रवींद्र जडेजा को बैटिंग ऑर्डर में विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा से ऊपर भेजा गया. लंच के समय 104 रन पर नाबाद कोहली ने दूसरे सेशन में तेजी से बैटिंग करते हुए अपने 150 रन पूरे किए. इस दौरान उन्होंने 241 गेंदों का सामना करते हुए 23 चौके लगाए. अपने स्वभाव के विपरीत धीमी बैटिंग कर रहे सर जडेजा ने 136वें ओवर में गियर बदला और केशव महाराज को लगातार गेंदों पर चौके जड़ दिए. चायकाल के समय टीम इंडिया का स्कोर तीन विकेट पर 473 रन था और विराट कोहली 194 रन बनाकर नाबाद थे.

कोहली का दोहरा शतक, भारत ने 601 रन बनाकर पारी घोषित की

आखिरी सेशन में सेनुरन मुथुसामी की गेंद पर दो रन दौड़कर विराट कोहली ने दोहरा शतक पूरा किया. वे सातवीं बार 200 या इससे अधिक की रनसंख्या पर पहुंचे हैं. उन्होंने दोहरे शतक के मामले में भारत के वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर के छह दोहरे शतक के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ है. इन दोनों बल्लेबाजों के नाम छह-छह दोहरे शतक हैं.दोहरा शतक पूरा करने के बाद विराट ने मुथुसामी को छक्का लगाया. इसी ओवर में वे विकेट के पीछे कैच आउट हो गए थे लेकिन मुथसामी ओवरस्टेपिंग करते हुए नोबॉल फेंक बैठे. दक्षिण अफ्रीका टीम इस नोबॉल के कारण हताश नजर आई.विराट ने अपनी आज की पारी के दौरान टेस्ट क्रिकेट में 7000 रन भी पूरे किए.कोहली और रवींद्र जडेजा के बीच पांचवें विकेट के लिए 150 रन की साझेदारी 191 गेंदों पर पूरी हुई. जडेजा ने भी 'इस रन वर्षा' में अपनी भूमिका निभाते हुए 79 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से अर्धशतक पूरा किया. उनका टेस्ट क्रिकेट में यह 12वां अर्धशतक रहा. भारतीय खाते में आते हर रन के साथ दक्षिण अफ्रीकी टीम पर दबाव का बोझ बढ़ता जा रहा था.पारी के 150वें ओवर में तो मानो कोहली और जडेजा की जोड़ी, स्पिन गेंदबाज केशव महाराज पर टूट पड़ी. जडेजा ने ओवर में छक्का और कोहली ने एक छक्का और दो चौके लगाए. ओवर में 21 रन बने.अगले ओवर में जडेजा ने मुथुसामी को चौका और फिर छक्का लगाया. पारी घोषित करने से पहले भारतीय टीम को कोशिश स्कोर को तेजी से 600 रन के आसपास पहुंचाने की थी. 244 रन पर पहुंचते ही विराट ने टेस्ट क्रिकेट में अपना सर्वोच्च स्कोर बनाया. उन्होंने दिल्ली में वर्ष 2017 में बनाए गए 243 रन के अपने स्कोर को पीछे छोड़ा. विराट ने अनियमित गेंदबाज डीन एल्गर को चौका लगाते हुए 250 रन का आंकड़ा पार किया. समय गुजरने के साथ विराट-जडेजा की साझेदारी 'भीमकाय' होती जा रही थी. विराट के 250 रन 334 गेंदों पर 33 चौकों और दो छक्कों की मदद से पूरे हुए जबकि भारतीय टीम 156 ओवर में 600 रन तक पहुंच गई.पांचवें विकेट के रूप में रवींद्र जडेजा (91 रन, 104 गेंद, आठ चौके और दो छक्के) के आउट होते ही भारत ने पारी 601 रन पर घोषित कर दी. कप्तान कोहली 254 रन बनाकर नाबाद लौटे. दक्षिण अफ्रीका के लिए कागिसो रबाडा ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए.

विकेट पतन: 25-1 (रोहित, 9.6), 163-2 (पुजारा, 50.6), 198-3 (मयंक, 60.6), 376-4 (रहाणे, 117.2), 601-5 (जडेजा, 156.3)

इससे पहले टेस्ट के शुरुआती दिन गुरुवार को जब टीम इंडिया का स्कोर तीन विकेट पर 273 रन था तब खराब रोशनी के कारण पहले दिन का खेल समाप्त घोषित करना पड़ा था.

पहले दिन Virat Kohli ने दो दिग्गजों को निपटाया, अब निशाने पर हैं पूर्व भारतीय कप्तान

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:-
भारत: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, ईशांत शर्मा, उमेश यादव और मोहम्मद शमी.

दक्षिण अफ्रीका: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), डीन एल्गर, एडेन मार्कराम, थिउनिस डि ब्रुइन, तेंबा बावुमा, क्विंटन डिकॉक, सेनुरन मुथुसामी, वेरोन फिलेंडर, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, एनरिक नोर्टजे.

वीडियो: वीरेंद्र सहवाग से एनडीटीवी की खास बातचीत..

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com