यह ख़बर 08 दिसंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

किंग्समेड एकदिवसीय : 134 रन से हारा भारत, गंवाई सीरीज

डरबन:

दक्षिण अफ्रीका ने यहां किंग्समेड स्टेडियम में रविवार को हुए दूसरे एकदिवसीय मैच में भी भारतीय टीम को 134 रनों से मात दे दी, और इसी के साथ तीन एकदिवसीय मैचों की शृंखला में अजेय बढ़त हासिल कर ली।

दक्षिण अफ्रीका से मिले 49 ओवरों में 281 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 35.1 ओवरों में 146 रनों पर धराशायी हो गई।

पहला मैच हारकर दबाव में किंग्समेड स्टेडियम में खेलने उतरी भारतीय टीम कभी भी प्रभावशाली प्रदर्शन नहीं कर सकी और न सिर्फ गेंदबाजी चुनते हुए भारतीय टीम को पहले विकेट के लिए 35 ओवरों का इंतजार करना पड़ा, बल्कि लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम के दो-दो शुरुआती बल्लेबाजी खाता खोले बिना पवेलियन लौट गए।

शिखर धवन (0), और विराट कोहली (0) के विकेट चौथे औवर की पांचवीं गेंद पर 16 के कुल योग पर गिर चुके थे। दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों के आगे भारतीय बल्लेबाजी इस कदर संघर्ष करती नजर आई कि टीम का स्कोर 100 का आंकड़ा भी पार नहीं कर सकी और छह बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे। भारत के लिए सुरेश रैना (36) ने सर्वाधिक रनों की पारी खेली।

दक्षिण अफ्रीका के लोनवाबो सोतसोबे ने चार, डेल स्टेन ने तीन और मोर्ने मोर्केल ने दो विकेट हासिल किए।

इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम ने हाशिम अमला (100) और क्विंटन डी कॉक (106) के बीच पहले विकेट के लिए 194 रनों की साझेदारी कर अपनी टीम को मजबूत शुरुआत दी और निर्धारित 49 ओवरों में छह विकेट पर 280 रन बनाए।

कॉक ने लगातार दूसरा शतक लगाया। शतक लगाने के बाद हालांकि वह ज्यादा देर टिक नहीं सके और रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर रोहित शर्मा को कैच थमा बैठ। कॉक ने 118 गेंदों का सामना कर नौ चौके लगाए।

कॉक के जाने के बाद बल्लेबाजी करने उतरे कप्तान अब्राहम डिविलियर्स (3) को रविंद्र जडेजा ने 199 के कुल योग पर विकेट के पीछे लपकवा दिया। शुरू से टिके अमला भी शतक पूरा करते ही शमी की गेंद पर विकेट के पीछे लपक लिए गए। अमला ने अपनी 117 गेंदों की पारी में आठ चौके लगाए।

इसी ओवर में समी ने डेविड मिलर को बिना खाता खोले पवेलियन लौटा दिया। जेपी ड्यूमिनी (26) और जैक्स कालिस (10) भी बहुत देर क्रीज पर टिक नहीं सके।

इस बीच, लगातार विकेट गिरने के कारण दक्षिण अफ्रीका का रन औसत काफी गिर गया। दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज 36वें ओवर में पहला विकेट गिरने से लेकर 45वें ओवर तक कुल 10 ओवरों में 4.4 के औसत से 44 रन ही बना सके। हालांकि आखिरी चार ओवरों में जरूर 41 रन बन गए, जिसमें आखिरी ओवर में बना 20 रन भी शामिल है। भारत के लिए समी ने तीन विकेट हासिल किए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पहले जोहांसबर्ग एकदिवसीय में भारत को 141 रनों से हार का सामना करना पड़ा था और दूसरी हार के साथ ही भारत के हाथ से शृंखला फिसल चुकी है।