विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 24, 2018

IND vs SA 3rd T20: आखिरी ओवर में भुवनेश्‍वर का कमाल, टीम इंडिया 7 रन से जीती, सीरीज 2-1 से अपने नाम की

भारतीय टीम के लिए रविवार का दिन बेहद खास साबित हुआ. इस दिन भारतीय महिला और पुरुष टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया.

Read Time: 10 mins
IND vs SA 3rd T20: आखिरी ओवर में भुवनेश्‍वर का कमाल, टीम इंडिया 7 रन से जीती, सीरीज 2-1 से अपने नाम की
भुवनेश्‍वर कुमार ने मैच में शानदार गेंदबाजी करते हुए दो विकेट लिए (फाइल फोटो)
केपटाउन: भारतीय टीम के लिए रविवार का दिन बेहद खास रहा. इस दिन भारतीय महिला और पुरुष टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया. केपटाउन में तीसरे टी20 में भारतीय पुरुष टीम ने रोमांचक मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को सात रन से हराकर सीरीज 2-1 से अपने नाम की. दक्षिण अफ्रीका के आमंत्रण पर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए भारतीय टीम 20 ओवर में सात विकेट पर 172 रन ही बना पाई. शिखर धवन ने सर्वाधिक 47 और सुरेश रैना ने 43 रन बनाए. दक्षिण अफ्रीका के सामने लक्ष्‍य बहुत बड़ा नहीं था लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए उसे निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट पर 165 रन तक ही सीमित कर दिया. मेजबान टीम के लिए कप्‍तान जेपी डुमिनी (55) टॉप स्‍कोरर रहे. आखिरी क्षणों में क्रिस्टियन जोंकर ने भी तेज 49 रन बनाते हुए टीम को जीत दिलाने का भरसक प्रयास किया.लेकिन सफल नहीं हुए. वैसे, दक्षिण अफ्रीका टीम आज की हार के लिए खुद जिम्‍मेदार रही. उसके बल्‍लेबाजों ने शुरुआत में जरूरत से ज्‍यादा रक्षात्‍मक रुख अपनाया. इस कारण आगे के बल्‍लेबाजों पर दबाव बढ़ता गया और वे विकेट गंवाते गए. भारत के लिए भुवनेश्‍वर कुमार जीत के हीरो साबित हुए. उन्‍होंने आखिरी ओवर में दक्षिण अफ्रीका को 19 रन नहीं बनाने दिए. मैच में उन्‍होंने 24 रन देकर दो विकेट लिए.

इससे पहले आज ही भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 54 रन से हराकर पांच टी20 की सीरीज 5-1 से अपने नाम की थी.भारतीय पुरुष और महिला टीम ने पहली बार दक्षिण अफ्रीका में दो सीरीज (वनडे और टी20) सीरीज जीती हैं.सुरेश रैना को मैन ऑफ द मैच और भुवनेश्‍वर कुमार को प्‍लेयर ऑफ द सीरीज घोषित किया गया. मैच में कमर में खिंचाव के कारण विराट कोहली नहीं खेले और उनकी गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा ने टीम की कप्‍तानी की.

 स्‍कोरकार्ड यहां देखें

दक्षिण अफ्रीकी पारी: आखिरी ओवर में भुवनेश्‍वर ने किया कमाल
दक्षिण अफ्रीका की पारी के दौरान भारत के लिए पहला ओवर भुवनेश्‍वर कुमार ने फेंका जिसकी चौथी गेंद पर हेंड्रिक्‍स ने चौका लगाकर दक्षिण अफ्रीका का खाता खोला. ओवर में 5 रन बने. जसप्रीत बुमराह की ओर से फेंके गए पारी के दूसरे ओवर में तीन रन बने. तीसरे ओवर में भुवनेश्‍वर ने रीजा हेंड्रिक्‍स (7)को शिखर धवन को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई.चौथे ओवर में शारदुल ठाकुर गेंदबाजी के लिए आए. पांच ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर एक विकेट खोकर 22 रन था. आठवें ओवर में ऑफ ब्रेक बॉलर सुरेश रैना को आक्रमण पर लाया गया.दक्षिण अफ्रीका का दूसरा विकेट डेविड मिलर (24) के रूप में गिरा जिन्‍हें सुरेश रैना ने अक्षर पटेल से कैच कराया.10  ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर दो  विकेट खोकर 52  रन था.इसी ओवर में दक्षिण अफ्रीका के 50 रन पूरे हुए.

मिलर की जगह दूसरे टी20 के हीरो हेनरिक क्‍लासेन बैटिंग के लिए आए. 12वें ओवर में स्पिनर अक्षर पटेल को गेंदबाजी के लिए लाया गया. इस ओवर की पहली गेंद पर ठाकुर ने क्‍लासेन का मुश्किल कैच पटका दिया. अगली दो गेंदों पर डुमिनी ने दो छक्‍के जमा दिए. ओवर में  16 रन बने.दक्षिण अफ्रीका का तीसरा विकेट क्‍लासेन (7) के रूप में हार्दिक पंड्या के खाते में गया. कैच भुवनेश्‍वर कुमार ने लपका. तीन विकेट गिरने से दक्षिण अफ्रीका टीम दबाव में आ गई.पारी का 14वां ओवर रैना ने फेंका जिसमें 12 रन बने.15वें ओवर में बुमराह को वापस गेंदबाजी पर लाया गया. इस ओवर की तीसरी गेंद पर डुमिनी ने छक्‍का जमाया.दक्षिण अफ्रीका के 100 रन 15वें ओवर में पूरे हुए.16वें ओवर में शारदुल को चौका लगाकर डुमिनी ने अर्धशतक पूरा किया.शारदुल ठाकुर की ओर से फेंका गया पारी का 18वां ओवर बेहद महंगा रहा, इसमें 18 रन बने. जोंकर ने इस ओवर में तीन चौके और एक छक्‍का लगाया. पारी के 19वें ओवर में बेहरदीन ने बुमराह को चौका और फिर जोंकर ने छक्‍का जमाया. आखिरी ओवरों की इस 'आतिशबाजी' से मैच में रोमांच आ गया. बुमराह के इस ओवर में 16 रन बने. आखिरी ओवर में दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 19 रन की जरूरत थी और सारी उम्‍मीदें भुवनेश्‍वर कुमार पर टिकी थीं.भुवी ने निराश नहीं किया और उन्‍होंने ओवर में केवल 11 रन दिए. पारी की आखिरी गेंद पर जोंकर (49 रन, 24 गेंद, पांच चौके, दो छक्‍के) आउट हुए जिनका कैच रोहित शर्मा ने लपका. भारत के लिए भुवनेश्‍वर कुमार ने सर्वाधिक दो विकेट लिए. बुमराह, शारदुल, पंड्या और सुरेश रैना को एक-एक विकेट मिला.

विकेट पतन: 10-1 (हेंड्रिक्‍स, 2.5),45-2 (मिलर, 9.1),79-3 (क्‍लासेन, 12.5),109-4 (डुमिनी, 15.6), 114-5 (मॉरिस, 16.3), 165-6 (जोंकर, 19.6)

भारतीय पारी: लगातार गिरते रहे विकेट
मैच में दक्षिण अफ्रीका के आमंत्रण पर भारत ने पहले बैटिंग शुरू की. पहला ओवर क्रिस मॉरिस ने फेंका जिसकी पहली ही गेंद नोबॉल रही, हालांकि रोहित फ्री हिट पर केवल एक रन ही ले पाए. इस ओवर की अंतिम दो गेंदों पर रोहित ने चौके जमाए. पहले ओवर में 13 रन बने.पारी के दूसरे ही ओवर  में रोहित शर्मा (11 रन, 8 गेंद, दो चौके) को जूनियर डाला ने एलबीडब्‍ल्‍यू कर दिया. नए बल्‍लेबाज सुरेश रैना ने आते ही साथ छक्‍का जमाया. इस ओवर में 9 रन बने.तीसरे ओवर में जेपी डुमिनी गेंदबाजी के लिए आए.5 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर एक विकेट खोकर 47 रन था.छठे ओवर में रैना ने मॉरिस को चौका लगाकर भारतीय टीम को 50 रन के पार पहुंचाया. इस ओवर में धवन को जीवनदान भी मिला जब शम्‍सी ने कैच ड्रॉप कर दिया.पारी के आठवें ओवर में चाइनामैन तबरेज शम्‍सी बॉलिंग के लिए आए. यह ओवर किफायती रहा और इसमें केवल तीन रन बने.टीम इंडिया का दूसरा विकेट सुरेश रैना (43 रन, 27 गेंद, पांच चौके और एक छक्‍का) के रूप में गिरा, जिन्‍हें शम्‍सी ने बाउंड्री पर बेहरदीन से कैच कराया. 10 ओवर के बाद भारत का स्‍कोर 2 विकेट पर 81 रन था.

पारी के 12वें ओवर में भारतीय बल्‍लेबाजों मनीष पांडे और धवन ने 17 रन बटोरे. इसी ओवर में भारतीय टीम के 100 रन भी पूरे हुए.पारी के 14वें ओवर में जूनियर डाला ने मनीष पांडे (13 रन, 10 गेंद, एक छक्‍का) को मिलर से कैच कराकर दक्षिण अफ्रीका को तीसरी सफलता दिलाई. पांडे की जगह हार्दिक पंड्या को बैटिंग के लिए भेजा गया. तीन विकेट गिरने से भारतीय स्‍कोर थमकर रह गया था. टीम इंडिया का चौथा विकेट शिखर धवन (47 रन, 40 गेंद, तीन चौके) के रूप में गिरा जो रन आउट हुए. ओवर तेजी से गुजर रहे थे और भारतीय स्‍कोर तेजी से नहीं बढ़ पा रहा था.पारी के 18वें ओवर में मॉरिस को हार्दिक पंड्या ने छक्‍का लगाया. इस ओवर में 11 रन बने.19वें ओवर में डाला ने एमएस धोनी (12) को भी पेवेलियन लौटाते हुए अपना तीसरा विकेट लिया. धोनी की जगह दिनेश कार्तिक बैटिंग के लिए आए. उन्‍होंने आते ही डाला के ओवर में दो चौके जमाए. ओवर में 15 रन बने.भारतीय टीम के अगले दो विकेट हार्दिक पंड्या (21 रन, 17 गेंद, एक छक्‍का) और दिनेश कार्तिक (13 रन, 6 गेंद, तीन चौके) के रूप में पारी के अंतिम ओवर में गिरे. अक्षर पटेल 1 और भुवनेश्‍वर कुमार 3 रन बनाकर नाबाद रहे. दक्षिण अफ्रीका के लिए जूनियर डाला ने तीन और क्रिस मॉरिस ने दो विकेट लिए.

विकेट पतन: 14-1 (रोहित, 1.3), 79-2 (रैना, 9.4),111-3 (पांडे, 13.1), 126-4 (धवन, 15.1),  ,163-6 (पंड्या, 19.2), 168-7 (कार्तिक, 19.4)

यह भी पढ़ें: स्‍टीव स्मिथ का खुलासा, 'कोहली की बैटिंग देखकर सीखने की कोशिश करता हूं'इस महत्‍वपूर्ण मैच में भारतीय टीम को कप्‍तान विराट कोहली की सेवाएं नहीं मिलीं.कमर में खिंचाव के कारण वे मैच में नहीं खेले. रोहित शर्मा ने टीम की कप्‍तानी की. मैच में भारतीय टीम ने तीन बदलाव किए. विराट कोहली की जगह दिनेश कार्तिक, जयदेव उनादकट की जगह जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल की जगह अक्षर पटेली को टीम में शामिल किया गया.
 वीडियो: गावस्‍कर ने कुलदीप यादव और चहल को बताया निडर गेंदबाज
दोनों टीमें इस प्रकार थीं..
भारत: विराट कोहली ( कप्तान ), शिखर धवन, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, एम एस धोनी, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, जयदेव उनादकट, शरदुल ठाकुर.

दक्षिण अफ्रीका: जेपी डुमिनी ( कप्तान ), रीजा हेंड्रिक्‍स, डेविड मिलर, हेनरिक क्‍लासेन, फरहान बेहरदीन, क्रिस्टियन जोंकर, एंडिले फेलुकवायो, आरोन फांगिसो, क्रिस मॉरिस, जूनियर डाला और तबरेज शम्‍सी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Akash Deep Test Debut: आर्थिक तंगी की वजह से छोड़ दिया था क्रिकेट, कुछ ऐसी है आकाश दीप के स्ट्रगल की कहानी
IND vs SA 3rd T20: आखिरी ओवर में भुवनेश्‍वर का कमाल, टीम इंडिया 7 रन से जीती, सीरीज 2-1 से अपने नाम की
RCB vs CSK IPL 2020: ऋतुराज गायकवाड़ की अर्धशतकीय पारी के दम पर चेन्नई ने बैंगलोर को 8 विकेट से हराया
Next Article
RCB vs CSK IPL 2020: ऋतुराज गायकवाड़ की अर्धशतकीय पारी के दम पर चेन्नई ने बैंगलोर को 8 विकेट से हराया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;