IND vs SA: द. अफ्रीका का 'क्‍लीन स्‍वीप' का सपना टूटा, शमी के 5 विकेट की बदौलत तीसरा टेस्‍ट 63 रन से जीती टीम इंडिया

मोहम्‍मद शमी (5 विकेट) की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों में मुश्किल वक्‍त में जोरदार प्रदर्शन करते हुए दक्षिण अफ्रीका को सीरीज के तीसरे टेस्‍ट में 63 रन से हरा दिया है. मैच के चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी 73.3 ओवर में 177 रन पर समाप्‍त हुई. जीत के लिए मेजबान टीम के सामने 241 रन का लक्ष्‍य था.

IND vs SA: द. अफ्रीका का 'क्‍लीन स्‍वीप' का सपना टूटा, शमी के 5 विकेट की बदौलत तीसरा टेस्‍ट 63 रन से जीती टीम इंडिया

मोहम्‍मद शमी ने दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका के 5 बल्‍लेबाजों को आउट किया

खास बातें

  • दूसरी पारी में 177 रन बनाकर आउट हुई दक्षिण अफ्रीकी टीम
  • मेजबान टीम के ओपनर डीन एल्‍गर 86 रन बनाकर नाबाद रहे
  • तीसरा टेस्‍ट जीतकर क्‍लीन स्‍वीप से बचने में सफल रही टीम इंडिया
जोहानिसबर्ग:

मोहम्‍मद शमी (5 विकेट) की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों में मुश्किल वक्‍त में जोरदार प्रदर्शन करते हुए दक्षिण अफ्रीका को सीरीज के तीसरे टेस्‍ट में 63 रन से हरा दिया है. मैच के चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी 73.3 ओवर में 177 रन पर समाप्‍त हुई. जीत के लिए मेजबान टीम के सामने 241 रन का लक्ष्‍य था. दक्षिण अफ्रीका ने आज, अपने कल के स्‍कोर एक विकेट पर 17 रन से आगे शुरुआत की. दूसरे विकेट के लिए डीन एल्‍गर (नाबाद 86) और हाशिम अमला (52) ने शतकीय साझेदारी करते हुए टीम इंडिया को लंबे समय तक सफलता से वंचित रखा. यह जोड़ी जब तक विकेट पर थी, ऐसा लग रहा था कि दक्षिण अफ्रीका जोहांनिसबर्ग टेस्‍ट में भी जीत हासिल करते हुए क्‍लीन स्‍वीप करने में सफल हो जाए. लेकिन पारी के 53वें ओवर में ईशांत शर्मा की गेंद पर अमला के आउट होते ही स्थितियां पूरी तरह से बदल गईं. इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीका पर दबाव बनाते हुए लगातार विकेट हासिल किए. क्विंटन डिकॉक, एंडिले फेलुकवायो, कागिसो रबाडा और मोर्ने मोर्केल तो खाता खोले बिना ही आउट हुए. एक छोर से डीन एल्‍गर विकेटों की यह पतझड़ लाचार होकर देखते रहे. उनकी जीवटभरी पारी के बावजूद दक्षिण अफ्रीका को मैच में हार झेलनी पड़ी.

तीसरा टेस्‍ट जीतकर भारतीय टीम एक हद तक अपना सम्‍मान बचाने में सफल रही. वैसे, तीन टेस्‍ट की सीरीज दक्षिण अफ्रीका ने 2-1 के अंतर से जीती. खास बात यह है कि जोहांसबर्ग में टीम इंडिया कभी टेस्‍ट नहीं हारी है. मैच में गेंद और बल्‍ले, दोनों से अच्‍छा प्रदर्शन करने वाले भुवनेश्‍वर कुमार को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया जबकि वर्नोन फिलेंडर मैन ऑफ द सीरीज रहे.

स्‍कोरकार्ड यहां देखें

पहले सेशन में विकेट को तरसी टीम इंडिया
आउटफील्‍ड गीली होने के कारण खेल करीब आधा घंटा देर से शुरू हुआ.दक्षिण अफ्रीका ने एक विकेट पर 17 रन से आगे खेलना शुरू किया. चौथे दिन भारत के लिए पहला ओवर में मोहम्‍मद शमी ने फेंका, जिसमें हाशिम अमला ने दो चौके लगाए. शुरुआती ओवरों में दक्षिण अफ्रीका के दोनों बल्‍लेबाज, एल्‍गर और अमला किसी भी तरह की परेशानी में नजर नहीं आए. टीम का स्‍कोर बढ़ता जा रहा था, यह कप्‍तान विराट कोहली के लिए चिंता का कारण बनता जा रहा था. जैसे-जैसे मेजबान टीम का स्‍कोर बढ़ता जा रहा था, भारतीय खेमे में निराशा के भाव बढ़ रहे थे.चौथे दिन लंच के समय दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर एक विकेट पर 69 रन था. दक्षिण अफ्रीका के दोनों बल्‍लेबाज विकेट बचाने में सफल रहे.

दूसरा सेशन: हाशिम अमला और डिविलियर्स हुए आउट
लंच के बाद भारतीय गेंदबाजी की शुरुआत जसप्रीत बुमराह ने की, उनके ओवर में एल्‍गर ने चौका लगाया. ईशांत की ओर से फेंके गए अगले ओवर में एक रन बना. लंच के बाद ईशांत शर्मा ने अच्‍छी लाइन-लेंथ पर गेंद डालते हुए दोनों बल्‍लेबाजों को बीट किया लेकिन सफलता उनके हाथ नहीं लगी. डीन एल्‍गर ने हार्दिक पंड्या की गेंद पर चौका लगाते हुए इन दोनों बल्‍लेबाजों के बीच की शतकीय साझेदारी पूरी की. पारी के 46वें ओवर में एल्‍गर ने हार्दिक की गेंद पर फिर चौका जमाते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया. इसके कुछ देर बाद अमला ने भी बुमराह की गेंद पर दो रन लेते हुए अपना 38वां अर्धशतक पूरा किया. इनकी साझेदारी आगे बढ़ने के साथ ही मैच में भारतीय टीम के लिए अवसर लगभग समाप्‍त होते जा रहे थे.भारत को दिन की पहली सफलता बड़ी मशक्‍कत के बाद हाथ लगी. ईशांत शर्मा ने हाशिम अमला (52रन, 140गेंद, पांच चौके) को हार्दिक पंड्या से कैच कराते हुए यह कामयाबी हासिल की. एल्‍गर और अमला के बीच दूसरे विकेट के लिए 119 रन की साझेदारी हुई.नए बल्‍लेबाज एबी डिविलियर्स ने अपना खाता खोलने में देर नहीं लगाई.उन्‍होंने ईशांत शर्मा के अगले ओवर में चौका भी जमाया.भारतीय टीम को जल्‍द ही एक और अहम सफलता हाथ लग गई. एबी डिविलियर्स (6) आउट होने वाले तीसरे बल्‍लेबाज रहे. उन्‍हें बुमराह ने अजिंक्‍य रहाणे से गली में कैच कराया.चाय के समय दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर तीन विकेट पर 136 रन था.

आखिरी सेशन में दक्षिण अफ्रीका ने सात विकेट गंवाए
तीसरे सेशन में विकेटकीपर पार्थिव पटेल मैदान में नहीं उतरे. पार्थिव की उंगली में चोट लगी है.उनके स्‍थान पर सबस्‍टीट्यूट के रूप में दिनेश कार्तिक ने विकेटकीपिंग की. भारत के लिए पहला ओवर बुमराह ने फेंका जिसमें पांच रन बने. चाय के बाद दक्षिण अफ्रीका का चौथा विकेट कप्‍तान फाफ डु प्‍लेसिस (2) के रूप में गिरा, जिन्‍हें ईशांत शर्मा ने बोल्‍ड किया. टीम इंडिया जल्‍द ही क्विंटन डिकॉक (0) को भी पेवेलियन लौटाने में सफल हो गई. उन्‍हें जसप्रीत बुमराह ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया. इसके बाद शमी ने एक ओवर में दो विकेट लेते हुए भारतीय खेमे को खुशी से भर दिया. उन्‍होंने पहले फिलेंडर (10) और फिर एंडिले फेलुकवायो (0) को बोल्‍ड किया. जल्‍द ही भुवनेश्‍वर ने नए बल्‍लेबाज कागिसो रबाडा (0) को पुजारा से कैच कराते हुए दक्षिण अफ्रीका को एक और झटका दे डाला. एक छोर से डीन एल्‍गर असहाय से विकेट की यह पतझड़ देख रहे थे. मेजबान टीम का नौवां विकेट मोर्ने मोर्केल (0) और अंतिम विकेट लुंगी एंडिगी (4) के रूप में गिरा. भारत के लिए मोहम्‍मद शमी ने 28 रन देकर सर्वाधिक पांच विकेट लिए. ईशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह को दो-दो विकेट मिले जबकि भुवनेश्‍वर कुमार के खाते में एक विकेट आया.

विकेट पतन: 5-1 (मार्कराम, 1.6), 124-2 (अमला, 52.4),131-3 (डिविलियर्स, 55.6),144-4 (डु प्‍लेसिस, 60.6),145-5 (डिकॉक, 63.1),157-6 (फिलेंडर, 67.3), 157-7 (फेलुकवायो, 67.6), 160-8 (रबाडा, 68.6), 161-9 (मोर्केल, 69.5), 177-10 (एंगिडी, 73.3)

इससे पहले, भारतीय टीम की दूसरी पारी 247 रन पर समाप्‍त हुई थी.अजिंक्‍य रहाणे ने सर्वाधिक 48 रन बनाए जबकि कप्‍तान विराट कोहली ने 41 रन का योगदान दिया. भुवनेश्‍वर कुमार ने 33 रन की उपयोगी पारी खेली थी.

यह भी पढ़ें: विश्‍व क्रिकेट के इस दिग्‍गज ने कहा, 'कोहली अच्‍छे, लेकिन अभी महान बल्‍लेबाज नहीं हैं'

भारतीय टीम एक बार फिर जोहानिसबर्ग के वांडरर्स मैदान पर जीत दर्ज करने में सफल रही. वैसे भी वांडरर्स पर भारत का रिकॉर्ड अच्छा रहा है. भारत ने इससे पहले इस मैदान पर चार टेस्ट ( नवंबर 1992 , जनवरी 1997, दिसंबर 2006 और दिसंबर 2013) खेले थे और एक भी गंवाया नहीं था. भारत ने यहां 2006 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में टेस्ट जीता था जिसमें श्रीसंत ने 99 रन देकर आठ विकेट लिए थे.

वीडियो: गावस्‍कर ने इस अंदाज में की विराट कोहली की तारीफ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दोनों टीमें इस प्रकार थीं...
भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), मुरली विजय, केएल राहुल, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, पार्थिव पटेल, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्‍वर कुमार, मोहम्‍मद शमी, ईशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह.

दक्षिण अफ्रीका: फाफ डु प्‍लेसिस (कप्‍तान), डीन एल्‍गर, एडेन मार्कराम, हाशिम अमला, एबी डिविलियर्स, क्विंटन डिकॉक, वर्नोन फिलेंडर, कागिसो रबाडा, मोर्ने मोर्केल, लुंगी एंगिडी, और एंडिले फेलुकवायो.