NDTV Khabar

IND vs SA T20 Series: टीम इंडिया की 'यूथ ब्रिगेड' के इन 6 खिलाड़ियों पर होगी खास नजर..

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs SA T20 Series: टीम इंडिया की 'यूथ ब्रिगेड' के इन 6 खिलाड़ियों पर होगी खास नजर..

IND vs SA: तीन T20 की Series का पहला मुकाबला 15 सितंबर को खेला जाना है

India vs South Africa T20 Series: वेस्टइंडीज के कामयाब दौरे के बाद विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के लिए तैयार है. दौरे का आगाज (India vs South Africa T20 Series) तीन टी20 मैचों की सीरीज के साथ होगा, जिसका पहला मैच रविवार को खेला जाना है. दक्षिण अफ्रीकी टीम के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारत (Team India) ने युवा टीम चुनी है जिसमें श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, खलील अहमद, दीपक चाहर और नवदीप सैनी जैसे युवा खिलाड़ी शामिल हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में टीम इंडिया ने 3-0 के एकतरफा अंतर से जीत हासिल की थी. स्वाभाविक रूप से विराट ब्रिगेड पर घरेलू दर्शकों के सामने फिर से ऐसे ही प्रदर्शन को दोहराने का दबाव होगा. वैसे तो भारतीय टीम में विराट कोहली, रोहित शर्मा और शिखर धवन जैसे अनुभवी खिलाड़ी हैं लेकिन हर किसी की निगाह युवा खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर टिकी होगी. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में ये 'यंग गन्स' अपने प्रदर्शन से हर किसी को चौंका सकते हैं..

नवदीप सैनी: गति से बल्लेबाजों को करते हैं हैरान
हरियाणा के 26 साल के इस छरहरे खिलाड़ी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में अपने प्रदर्शन से हर किसी को प्रभावित किया था. करनाल के नवदीप (Navdeep Saini)ने इस सीरीज में लांडरहिल में खेले गए मैच से अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज किया था और पहले ही मैच में 17 रन देकर तीन विकेट लेते हुए सबका ध्यान आकर्षित किया था. नवदीप 145 किमी के आसपास की गति से गेंदबाजी करके बल्लेबाजों पर खौफ कायम करते हैं. इसके साथ ही वे बेहद सटीक भी हैं. अपने डेब्यू मैच में ही नवदीप (Navdeep Saini) मैन ऑफ द मैच बने थे. टी20 इंटरनेशनल में 3 मैचों में पांच विकेट (औसत 15.60 )ले चुके नवदीप सैनी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में भी वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने शानदार प्रदर्शन को दोहराने के लिए बेताब होंगे.


बचपन की यादों में खो गए कोहली, कहा-श्रीनाथ के ऑटोग्राफ हासिल करने के लिए किया था ऐसा..

ऋषभ पंत: सेट होने के लिए थोड़ा टाइम भी लेना सीखना होगा
युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant)के लिए वेस्टइंडीज का दौरा निराशा से भरा रहा था. इस बात में कोई शक नहीं कि पंत अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से किसी भी स्तर की गेंदबाजी की धज्जियां बिखेर सकते हैं, लेकिन सेट होने से पहले ही जरूरत से ज्यादा आक्रामक रुख अपनाने का खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ रहा है. 21 साल के पंत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के आखिरी मैच में पंत (Rishabh Pant)ने 42 गेंदों पर चार चौकों और चार छक्कों की मदद से नाबाद 65 रन ठोके थे. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वे वेस्टइंडीज दौरे की निराशा को दूर करने और बल्ले की 'धमक' दिखाने के लिए बेताब होंगे.

क्रुणाल पंड्या: गेंद और बल्ले दोनों से उपयोगी
क्रुणाल पंड्या (Krunal Pandya)की प्रतिभा अब तक अपने छोटे भाई हार्दिक पंड्या के आगे दबी-दबी से रही है, लेकिन वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में मैन ऑफ द सीरीज बनकर उन्होंने अपनी चमक दिखा दी थी. शॉर्टर फॉर्मेट के क्रिकेट के लिहाज से क्रुणाल बेहद उपयोगी हैं और गेंद और बल्ले, दोनों से टीम को योगदान देने में सक्षम हैं. 28 साल के क्रुणाल ने अपनी गेंदबाजी से न केवल अहम मौकों पर विकेट लिए थे बल्कि बेहद किफायती भी साबित हुए थे. 14 टी20 इंटरनेशनल खेल चुका बाएं हाथ का यह खिलाड़ी यदि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सफल रहा तो भारत की वनडे टीम में भी जगह बना सकता है.

अमित मिश्रा बोले, दक्षिण अफ्रीका पर भारी पड़ेगी टीम इंडिया, बताई यह वजह..

दीपक चाहर: स्विंग गेंदबाजी के हैं मास्टर
यूपी के आगरा शहर में जन्मे लेकिन घरेलू क्रिकेट में राजस्थान के लिए खेलने वाले दीपक चाहर ( Deepak Chahar)की पहचान भुवनेश्वर की ही तरह स्विंग गेंदबाज के रूप में हैं. अपने छोटे से इंटरनेशनल करियर में ही विराट कोहली का भरोसा दीपक ( Deepak Chahar) हासिल कर चुके हैं. दो टी20 इंटरनेशनल मैचों में उन्होंने 11.75 के बेहतरीन औसत से चार विकेट लिए हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ प्रोविडेंस में हुए टी20 मैच में तीन ओवर में केवल चार रन देकर तीन विकेट हासिल किए थे. अपनी गेंदबाजी से दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों की भी कड़ी परीक्षा ले सकते हैं.

राहुल चाहर: फिरकी से बल्लेबाजों को छकाने में माहिर
दीपक चाहर के चचेरे भाई राहुल (Deepak Chahar)ने भी वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज खेलकर अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज किया था. अपने पहले मैच में हालांकि एक विकेट ही ले सके थे लेकिन यह रिस्ट स्पिनर बल्लेबाजों के लिए सिरदर्द बनने की कूवत रखता है. वैसे भी स्पिन गेंदबाजी दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों का वीक प्वाइंट रही है. आईपीएल में मुंबई इंडियंस की ओर से खेलकर गेंदबाजी से हर किसी को प्रभावित कर चुके हैं. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में दीपक अपनी गेंदबाजी से विपक्षी बल्लेबाजों को छकाने के लिए बेताब होंगे.

कोहली के इस ट्वीट ने दिया था  MS Dhoni के संन्यास की अटकलों को बल

खलील अहमद: अपनी बाहर निकलती गेंदों से करते हैं परेशान
आशीष नेहरा, जहीर खान और आरपी सिंह के संन्यास और इरफान पठान के राष्ट्रीय टीम से बाहर होने के बाद से ही चयनकर्ता बाएं हाथ के तेज गेंदबाज की तलाश कर रहे हैं. राजस्थान के युवा खलील अहमद यह स्थान भरने में सक्षम हैं. हालांकि खलील (Khaleel Ahmed)के प्रदर्शन में निरंतरता का अभाव रहा है लेकिन भारत की अंडर-19 टीम का सदस्य रहा यह तेज गेंदबाज अनुभव के साथ-साथ अपने प्रदर्शन में सुधार कर रहा है. 21 साल के खलील टी20 इंटरनेशनल में अब तक 11 विकेट ले चुके हैं.

टिप्पणियां

इन नए खिलाड़ियों के अलावा मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, वाशिंगटन सुंदर और हार्दिक पंड्या भी सीरीज में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं. वेस्टइंडीज दौरे में मिले रेस्ट के बाद हार्दिक टीम इंडिया में वापसी कर रहे हैं.वे बल्ले और गेंद से कमाल करके अपनी छाप छोड़ना चाहेंगे.

वीडियो: वीरेंद्र सहवाग से एनडीटीवी की खास बातचीत..



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... काजल राघवानी के प्यार में खेसारी लाल यादव बने 'कबाड़ी', घर के सामने खड़े होकर किया यह तमाशा- देखें Video

Advertisement