IND vs SA: सेंचुरियन में दोनों टीमों के पास बराबरी का मौका, टीम इंडिया को बाजी मारने के लिए करना होगा ऐसा

साउथ अफ्रीकी टीम ने अब तक 118 रन की बढ़त बना ली है.

IND vs SA: सेंचुरियन में दोनों टीमों के पास बराबरी का मौका, टीम इंडिया को बाजी मारने के लिए करना होगा ऐसा

भारतीय क्रिकेट टीम (फाइल फोटो)

खास बातें

  • सेंचुरियन में दोनों टीमों के पास बराबरी का मौका
  • साउथ अफ्रीका ने 118 रन की बढ़त बना ली है
  • बुमराह ने अभी तक 30 रन देकर दो विकेट लिये हैं
सेंचुरियन:

सेंचुरियन टेस्ट में दोनों टीमों के पास मैच जीतने का मौका बराबरी का है. भारतीय टीम की कोशिश साउथ अफ्रीकी टीम को आज जल्द से जल्द आउट करने की होगी. साउथ अफ्रीकी टीम ने अब तक 118 रन की बढ़त बना ली है. इस लिहाज से भारतीय गेंदबाजों की कोशिश यही रहेगी कि प्रोटियाज टीम को ज्यादा रन न बनाने दें. लेकिन यह आसान नहीं रहने वाला क्योंकि भारत की दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में जीत की उम्मीदों के सामने एबी डिविलियर्स खड़े हो गये हैं, जिन्होंने बारिश से प्रभावित तीसरे दिन दक्षिण अफ्रीका को शुरूआती झटकों से उबारा. बारिश और खराब रोशनी के कारण तीसरे सत्र का खेल प्रभावित रहा जिसमें केवल दस ओवर का खेल हो पाया. खराब रोशनी के कारण जब दिन का खेल समाप्त घोषित किया गया तब दक्षिण अफ्रीका ने दो विकेट पर 90 रन बनाये थे और उसकी कुल बढ़त 118 रन की हो गयी है. बुमराह ने अभी तक 30 रन देकर दो विकेट लिये हैं. 

यह भी पढ़ें: IND VS SA: 'इस अपशकुन' से विराट कोहली सेंचुरियन में तीन साल बाद बाल-बाल बच गए

इससे पहले भारत ने कप्तान विराट कोहली की 153 रन की लाजवाब पारी से दक्षिण अफ्रीका के 335 रन के जवाब में अपनी पहली पारी में 307 रन बनाये. इस तरह से दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 28 रन की बढ़त हासिल की. भारत के पास मैच पर पकड़ बनाने का अच्छा मौका था तथा कोहली के बाद बुमराह ने उसे बेहतरीन अवसर दिलाया लेकिन एबी डिविलियर्स ठोस इरादों के साथ क्रीज पर उतरे. वह अभी 50 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं. उनके साथ दूसरे छोर पर सलामी बल्लेबाज 36 रन पर खेल रहे हैं. इन दोनों ने अब तक तीसरे विकेट के लिये 87 रन जोड़े हैं.

यह भी पढ़ें: IND vs SA: टेस्‍ट क्रिकेट में 'घर के शेर' ही साबित हो रहे हैं रोहित शर्मा!

सुपरस्पोर्ट पार्क की पिच में अभी से गेंद नीची रह रही है और बुमराह ने ऐसे में नयी गेंद से बेहतरीन स्पैल किया. उन्होंने एडेन मार्कराम (एक) और हाशिम अमला (एक) दोनों को तीन ओवर के अंदर पगबाधा आउट करके छठे ओवर तक स्कोर दो विकेट पर तीन रन कर दिया था. रविचंद्रन अश्विन ने गेंदबाजी की शुरूआत की जबकि इशांत शर्मा पहले बदलाव के रूप में आये. डिविलियर्स ने अपने सदाबहार अंदाज में बल्लेबाजी की और किसी भी भारतीय गेंदबाज को कोई मौका नहीं दिया. उन्होंने अब तक 78 गेंदों का सामना करके छह चौके लगाये हैं. एल्गर जब 29 रन पर थे तब बुमराह की गेंद पर विकेटकीपर पार्थिव पटेल के पास उनका कैच लेने का मौका था लेकिन वह चूक गये.

यह भी पढ़ें: बल्लेबाजी करते वक्त Virat Kohli ने किया अनुष्का को याद, 150 रन बनाकर किया कुछ ऐसा

Newsbeep

एल्गर की 78 गेंद की पारी में एक चौका और अश्विन पर लगाया गया एक छक्का शामिल है. इससे पहले भारतीय पारी कोहली के इर्द गिर्द ही घूमती रही जिन्होंने 217 गेंदों का सामना करके 15 चौके लगाये. भारत ने सुबह कल के स्कोर पांच विकेट पर 183 रन से आगे खेलना शुरू किया. कोहली और हार्दिक पंड्या (15) ने छठे विकेट के लिये 45 रन की साझेदारी की. कोहली ने 146 गेंदों में 10 चौकों की मदद से अपना 21वां टेस्ट शतक पूरा किया. वह सेंचुरियन में टेस्ट शतक जड़ने वाले पहले विदेशी कप्तान बन गए. इससे पहले इस मैदान पर किसी कप्तान का सर्वोच्च स्कोर 90 रन था जो 2010 में महेंद्र सिंह धोनी ने बनाया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: टीम इंडिया में एक जबरदस्‍त जिद है : सुनील गावस्‍कर
यही नहीं वह दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर शतक जमाने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बन गये. उनसे पहले 1997 में सचिन तेंदुलकर ने केपटाउन में सैकड़ा बनाया था. यह दक्षिण अफ्रीका में कोहली का दूसरा टेस्ट शतक है. तेंदुलकर ने यहां पांच टेस्ट शतक बनाये हैं. अब देखना होगा कि मैच के चौथे दिन पलड़ा किस टीम का भारी रहता है.