NDTV Khabar

चैंपियंस ट्रॉफी INDvsSA : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया को सेमीफाइनल में पहुंचाने वाले 5 हीरो...

कप्तान विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया ने चैंपियन की तरह प्रदर्शन करते हुए चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल में स्‍थान बना लिया है

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
चैंपियंस ट्रॉफी INDvsSA : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया को सेमीफाइनल में पहुंचाने वाले 5 हीरो...

टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया (फाइल फोटो)

कप्तान विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया ने चैंपियन की तरह प्रदर्शन करते हुए चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल में स्‍थान बना लिया है.टीम ने रविवार को यहां दक्षिण अफ्रीका को बेहद आसानी से 8 विकेट से हराते हुए सेमीफाइनल का टिकट कटाया. मैच इस कदर एकतरफा रहा कि भारतीय टीम ने 192 रन का लक्ष्‍य 12 ओवर शेष रहते केवल दो विकेट खोकर हासिल कर लिया. टूर्नामेंट में अपने दूसरे मैच में श्रीलंका के खिलाफ मिली हार के बाद टीम इंडिया के ऊपर जीत का दबाव था, लेकिन खिलाड़ि‍यों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारतीय फैंस को जश्‍न मनाने का अवसर दे दिया. भारत की शानदार जीत में ये खिलाड़ी रहे हीरो...

'गब्‍बर' का बल्‍ला गरजा
भारत के लिए ओपनर शिखर धवन ने 78 रन की बेहतरीन पारी खेली. मैच के दौरान उन्‍होंने आईसीसी टूर्नामेंट्स में एक हजार रन का आंकड़ा  पार किया. वैसे भी टूर्नामेंट में धवन का बल्‍ला पूरे शबाब पर है. पाकिस्‍तान के खिलाफ अर्धशतक, श्रीलंका के खिलाफ शतक बनाने के बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी उनका बल्‍ला जमकर चला. धवन ने 83 गेंद पर 12 चौकों, एक छक्‍के की मदद से 78 रन बनाए. वे दूसरे विकेट के रूप में जब आउट हुए तो टीम का स्‍कोर 151 रन था.

विराट ने खेली कप्‍तानी पारी
श्रीलंका के खिलाफ मैच में कप्‍तान विराट कोहली बिना कोई रन बनाए आउट हुए थे और भारत की गेंदबाजी पूरी तरह फ्लॉप रही थी. रविवार का मैच अपवाद रहा. विराट कोहली ने न केवल नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली बल्कि टीम इंडिया ने गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण में भी अच्‍छा प्रदर्शन किया. कोहली ने 101 गेंद पर सात चौकों और एक छक्‍के की मदद से 76 रन बनाए और नाबाद होकर लौटे. अपनी कप्‍तानी के दौरान भी उन्‍होंने डिविलियर्स की दक्षिण अफ्रीकी टीम को शुरुआती विकेट गिरने के बाद दबाव में रखा.


गेंदबाजी में भुवी रहे बेहद सटीक
टीम इंडिया के प्रमुख गेंदबाज भुवनेश्‍वर कुमार ने बेहद सटीक गेंदबाजी की. उन्‍होंने 7.3 ओवर्स में 23 रन देकर दो विकेट हासिल किए. जब दक्षिण अफ्रीका के लिए क्विंटन डिकॉक और हाशिम अमला ने पहले विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी की थी तब भी द. अफ्रीकी बल्‍लेबाजों को भुवी के खिलाफ संयत होकर ही खेलना पड़ रहा था. भुवनेश्‍वर ने लगातार दो गेंदों पर कागिसो रबाडा और मॉर्ने मॉर्केल को आउट करके दक्षिण अफ्रीका को 191 में समेटने में प्रमुख योगदान दिया. हालांकि वे हैट्रिक हासिल नहीं कर पाए.

टिप्पणियां

श्रीलंका के खिलाफ कमजोर प्रदर्शन के बाद चमके बुमराह
जसप्रीत बुमराह का श्रीलंका के खिलाफ प्रदर्शन कमजोर रहा था. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में उन्‍हें प्‍लेइंग इलेवन से बाहर रखे जाने की भी अटकलें जोरों पर थीं. हालांकि टीम प्रबंधन ने उमेश यादव को बाहर रखते हुए बुमराह को टीम में बरकरार रखा. बुमराह ने इस मौके का फायदा उठाया और आठ ओवर में 28 रन देकर दो विकेट लिए. उनको मैन ऑफ द मैच भी मिला.

फील्‍डर्स भी कम नहीं रहे
श्रीलंका के खिलाफ मैच में भारतीय फील्डिंग बिखरती नजर आई थी. दक्षिण अफ्रीकी पारी की शुरुआत में जब हार्दिक पांड्या ने अपनी गेंदबाजी पर हाशिम अमला का कैच ड्रॉप किया तो लगा कि यह मौका भारी न पड़ जाए. सौभाग्‍य से आर. अश्विन इसके कुछ देर बाद ही अमला को आउट करने में कामयाब हो गए. इस जीवनदान को अगर छोड़ दें तो भारतीय फील्‍डर मैदान पर बेहद चौकस नजर आए. इसका परिणाम तीन दक्षिण अफ्रीकी बल्‍लेबाजों के रनआउट होने के रूप में सामने आया.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement