NDTV Khabar

IND Vs SA: डु प्‍लेसिस के शतक पर भारी पड़ा विराट कोहली का शतक, टीम इंडिया ने पहला वनडे 6 विकेट से जीता

कप्‍तान विराट कोहली के शतक (112) और तीसरे विकेट के लिए उनकी अजिंक्‍य रहाणे (79) के साथ हुई 191 रनों की साझेदारी की बदौलत टीम इंडिया ने आज यहां पहले वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से पराजित कर दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND Vs SA: डु प्‍लेसिस के शतक पर भारी पड़ा विराट कोहली का शतक, टीम इंडिया ने पहला वनडे 6 विकेट से जीता

विराट कोहली ने मैच में 112 रन की बेहतरीन पारी खेली

खास बातें

  1. डरबन ने टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका पर पहली जीत दर्ज की
  2. 270 रन का लक्ष्‍य महज चार विकेट खोकर हासिल किया
  3. टीम इंडिया के विराट और द. अफ्रीका के डु प्‍लेसिस ने शतक बनाया
डरबन: कप्‍तान विराट कोहली के शतक (112) और तीसरे विकेट के लिए उनकी अजिंक्‍य रहाणे (79) के साथ हुई 191 रनों की साझेदारी की बदौलत टीम इंडिया ने आज यहां पहले वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से पराजित कर दिया. इस आसान जीत के साथ विराट कोहली की टीम ने छह वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है. विराट-रहाणे की इन पारियों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका की ओर से दिए गए 270 रन के लक्ष्‍य को टीम इंडिया ने 45.3 ओवर में महज 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया.आज की इस जीत के साथ टीम इंडिया ने न केवल डरबन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी जीत का खाता खोला बल्कि मेजबान टीम के कप्‍तान फाफ डु प्‍लेसिस के शतक को भी फीका कर दिया.

यह भी एक संयोग रहा कि मैच में दोनों टीमों के कप्‍तान, फाफ डु प्‍लेसिस (120 )और विराट कोहली ने शतक जगाया.  इससे पहले, स्पिन गेंदबाजों कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की शानदार गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया, दक्षिण अफ्रीकी को 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 269 रन तक सीमित रखने में सफल रही थी. कुलदीप ने तीन और चहल ने दो विकेट लेते हुए एक समय बड़े स्‍कोर की ओर बढ़ रही दक्षिण अफ्रीका की टीम के कदमों पर ब्रेक लगाया. दक्षिण अफ्रीका के लिए कप्‍तान फाफ डु प्‍लेसिस ने 120 रन की शानदार पारी खेली. किंग्‍समीड मैदान पर दक्षिण अफ्रीका ने आज टॉस जीता और पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया था.

स्‍कोरबोर्ड यहां देखें

भारतीय पारी: पहले 10 ओवर में गिरा रोहित का विकेट
दक्षिण अफ्रीका के 270 रन के लक्ष्‍य का पीछा करते हुए भारत के लिए रोहित शर्मा और शिखर धवन ने पारी की शुरुआत की. दक्षिण अफ्रीका के लिए पहला ओवर मोर्ने मोर्केल ने फेंका जिसमें एक रन बना. पहले दो ओवर खामोश रहने के बाद रोहित शर्मा ने पारी के तीसरे ओवर में मोर्ने मोर्केल को छक्‍का जमा दिया. इस ओवर में 8 रन बने. रबाडा की ओर से फेंके गए अगले ओवर में धवन और रोहित ने एक-एक चौका लगाया.टीम इंडिया का पहला विकेट रोहित शर्मा (20रन, दो चौके, एक छक्‍का) के रूप में गिरा जिन्‍हें मोर्ने मोर्केल ने विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक से कैच कराया.10 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर एक विकेट खोकर 49 रन था.

11 से 20 ओवर: धवन 35 रन बनाकर आउट हुए
11वें ओवर में क्रिस मॉरिस गेंदबाजी के लिए आए. इस ओवर में टीम इंडिया के 50 रन पूरे हुए.दूसरे छोर से लेग स्पिनर इमरान ताहिर को आक्रमण पर लगाया गया. इस ओवर में धवन के चौके सहित 7 रन बने.टीम इंडिया के लिए जोरदार बैटिंग कर रहे शिखर धवन (35रन, 29 गेंद, छह चौके) को दुर्भाग्‍यपूर्ण तरीके से रन आउट होना पड़ा.समय गुजरने के साथ कोहली की बैटिंग रंग में आती जा रही थी.पारी के 19वें ओवर में उन्‍होंने क्रिस मॉरिस के ओवर में दो बेहतरीन चौके जमाए. 20 ओवर के बाद टीम का स्‍कोर दो विकेट खोकर 106 रन था.

21 से 30 ओवर: विराट और रहाणे ने दिखाया रंग
पारी का 21वां ओवर स्पिनर जेपी डुमिनी ने फेंका जिसमें रहाणे के चौके सहित छह रन बने.दक्षिण अफ्रीका के दोनों स्पिनर ताहिर और डुमिनी भारतीय बल्‍लेबाजों पर असर नहीं डाल पा रहे थे. कोहली और रहाणे की साझेदारी दक्षिण अफ्रीका के लिए सिरदर्द बनती जा रही थी.पारी के 26वें ओवर में विराट कोहली ने सिंगल लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 56 गेंदों का सामना करते हुए पांच चौके जमाए. इस समय तक टीम इंडिया के ये दोनों बल्‍लेबाज समझदारी के साथ दक्षिण अफ्रीका की ओर से दिए गए लक्ष्‍य की ओर बढ़ रहे थे. 30  ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर दो विकेट खोकर 161  रन तक पहुंच गया था.

31 से 40 ओवर:जारी रही विराट-रहाणे की बल्‍लेबाजी
दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान फाफ डु प्‍लेसिस ने इस साझेदारी के तोड़ने के लिए सभी गेंदबाजों को आजमाया लेकिन विफल रहे. जल्‍द ही दोनों बल्‍लेबाजों के बीच शतकीय साझेदारी पूरी हुई. पारी के 32वें ओवर में रहाणे ने इमरान ताहिर को बेहतरीन छक्‍का जड़ा. दोनों ही बल्‍लेबाजों ने दक्षिण अफ्रीका में तीसरे विकेट के लिए भारत की ओर से सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड बनाया. इन्‍होंने सचिन तेंदुलकर और मो. कैफ की जोड़ी द्वारा सेंचुरियन में पाकिस्‍तान के खिलाफ बनाए गए 102 रन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा. टीम इंडिया ने यह रिकॉर्ड वर्ल्‍डकप2003 के दौरान बनाया था. रहाणे का अर्धशतक 60 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्‍के की मदद से पूरा हुआ. इसके बाद रहाणे ने आक्रामक रुख अख्तियार करते हुए अपने स्‍कोर को तेजी से बढ़ाया. क्रिस मॉरिस के ओवर में उन्‍होंने छक्‍का और चौका जमाया. पारी के इस 39वें ओवर में 15 रन बने. जवाब में 40 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर दो विकेट खोकर 236 रन था.

45.3 ओवर में लक्ष्‍य तक पहुंची भारतीय टीम
पारी के 41वें ओवर में कोहली ने फेलुकवायो के ओवर में दो चौके लगाते हुए अपना 33वां शतक पूरा किया. उन्‍होंने तिहरी रनसंख्‍या तक पहुंचने के लिए 105 गेंदों का सामना करते हुए 9 चौके जमाए. टीम इंडिया का तीसरा विकेट अजिंक्‍य रहाणे ( 79 रन, 86गेंद, पांच चौके, दो छक्‍के) के रूप में गिरा जिन्‍हें फेलुकवायो ने इमरान ताहिर से कैच कराया. कोहली और रहाणे ने तीसरे विकेट के लिए 191 रन की साझेदारी की. टीम इंडिया का चौथा विकेट विराट कोहली के रूप में गिरा जो 112 रन (119 गेंद, 10 चौके) बनाने के बाद फेलुकवायो की गेंद पर रबाडा के हाथों लपके गए. इसके बाद हार्दिक पंड्या और एमएस धोनी ने नाबाद रहते हुए टीम को 46वें ओवर में जीत तक पहुंचा दिया.

विकेट पतन: 33-1 (रोहित, 6.3), 67-2 (धवन, 12.2),256-3 (रहाणे, 42.4), ,262-4 (कोहली, 44.3)


दक्षिण अफ्रीकी पारी: पहले 10 ओवर में गिरा एक विकेट
मैच में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीता और पहले बैटिंग का फैसला किया. भारत के लिए पहला ओवर भुवनेश्‍वर कुमार ने फेंका.पारी का दूसरा ओवर जसप्रीत बुमराह ने फेंका जिसमें डिकॉक ने पारी की पहली बाउंड्री लगाई. पारी के चौथे ओवर में डिकॉक ने बुमराह की गेंद पर चौका जमाया.पांच ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर बिना विकेट खोए 18 रन था.भारत को पहली सफलता जसप्रीत बुमराह ने पारी के 8वें ओवर में हाशिम अमला (16) को एलबीडब्‍ल्‍यू करके दिलाई.10 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर एक विकेट खोकर 49 रन था.

11 से 20 ओवर: चहल ने डिकॉक को पेवेलियन लौटाया
दक्षिण अफ्रीका के 50 रन 11वें ओवर में पूरे हुए. दक्षिण अफ्रीका टीम शुरुआती ओवरों में पांच रन प्रति ओवर के आसपास के औसत से रन बना रही थी.पारी के 13वें ओवर में विराट ने स्पिन गेंदबाजी पर दांव लगाते हुए युजवेंद्र चहल को आक्रमण पर उतारा. इस ओवर में दो रन बने. पंड्या की ओर से फेंका गया पारी का 14वां ओवर काफी महंगा रहा जिसमें 18 रन बने. इस ओवर में पंड्या ने एक नोबॉल भी फेंकी.ऐसे समय जब यह साझेदारी भारत के लिए मुश्किल बन रही थी, चहल टीम के लिए दूसरी सफलता लेकर आए. उन्‍होंने क्विंटन डिकॉक (34 रन, 49 गेंद, चार चौके) को एलबीडब्‍ल्‍यू कर दिया.

यह भी पढ़ें : भारत को मिली राहत, दक्षिण अफ्रीका का यह दिग्गज क्रिकेटर पहले 3 वनडे से हुआ बाहर

21 से 30 ओवर: भारतीय स्पिनरों ने दिखाई चमक
दक्षिण अफ्रीका के 100 रन 21वें ओवर में पूरे हुए. इसी ओवर में चहल टीम इंडिया के लिए तीसरी कामयाबी लेकर आए. उन्‍होंने एडेन मार्कराम को हार्दिक पंड्या से कैच कराया. चहल और कुलदीप यादव की स्पिन जोड़ी के आक्रमण में आने से दक्षिण अफ्रीका की रनगति पर एक हद तक विराम लग गया था. भारतीय टीम को चौथी कामयाबी चाइनामैन बॉलर कुलदीप यादव ने जेपी डुमिनी (12) को बोल्‍ड करके दिलाई. पारी के 28वें ओवर में डु प्‍लेसिस ने कुलदीप यादव की गेंद पर दो रन लेते हुए अपना 30वां अर्धशतक 54 गेंदों पर पूरा किया.कुलदीप यादव ने जल्‍द ही खतरनाक डेविड मिलर (7) को बोल्‍ड कर दिया. 134 रन पर दक्षिण अफ्रीका की आधी टीम पेवेलियन लौट चुकी थी.30 ओवर के बाद पांच विकेट पर 138 रन था.

31 से 40 ओवर: डु प्‍लेसिस और मॉरिस की हालात संभाले
पारी का 31वां ओवर पंड्या ने फेंका, जिसमें तीन रन बने.पांच विकेट गिरने के बाद मेजबान टीम के स्‍कोर को सम्‍मानजनक पहुंचाने का जिम्‍मा बहुत कुछ कप्‍तान डु प्‍लेसिस पर आ गया था.हरफनमौला क्रिस मॉरिस के रूप में डु प्‍लेसिस को अच्‍छा जोड़ीदार मिला. इन दोनों ने मिलकर टीम का स्‍कोर 200 तक पहुंचा दिया.40 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर पांच विकेट खोकर 200  रन था.

269 रन तक पहुंची दक्षिण अफ्रीकी पारी
du plesis
दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान फाफ डु प्‍लेसिस ने 120 रनों की शानदार पारी खेली

41वें ओवर में चाइनामैन कुलदीप यादव टीम इंडिया के लिए बहुप्रतीक्षित सफलता लेकर आए जब उन्‍होंने क्रिस मॉरिस (37 रन, 43 गेंद, चार चौके, एक छक्‍का) को बोल्‍ड कर दिया. मॉरिस ने डु प्‍लेसिस के साथ छठे विकेट के लिए 74 रन जोड़े. पारी के 47वें ओवर में डु प्‍लेसिस का शतक 101 गेंदों पर 11 चौकों की मदद से पूरा हुआ.शतक पूरा करने के तुरंत बाद डु प्‍लेसिस को जीवनदान मिला जब रहाणे बाउंड्री पर उनका कैच नहीं लपक पाए.दक्षिण अफ्रीका के अगले दो विकेट फाफ डु प्‍लेसिस (120 रन, 112 गेंद, 11 चौके, दो छक्‍के) और कागिसो रबाडा (1) के रूप में गिरे. 50 ओवर में टीम का स्‍कोर 8 विकेट पर 269 रन रहा.डु प्‍लेसिस को भुवी ने हार्दिक पंड्या से कैच कराया जबकि रबाडा रन आउट हुए. भारत के लिए कुलदीप यादव ने तीन और युजवेंद्र चहल ने दो विकेट लिए.

विकेट पतन: 30-1 (अमला, 7.3), 83-2 (डिकॉक, 14.6),103-3 (मार्कराम, 20.4),122-4 (डुमिनी, 25.5), 134-5 (मिलर, 27.5), 208-6 (मॉरिस, 40.4), 264-7 (डु प्‍लेसिस, 49.2), 268-8 (रबाडा, 49.5)

यह भी पढ़ें : IPL में नजरअंदाज के बाद इस टीम के साथ काउंटी क्रिकेट खेलेंगे चेतेश्वर पुजारा

VIDEO : मैदान पर की बदसलूकी तो पड़ेगा महंगा


टिप्पणियां
दोनों टीमें इस प्रकार थीं. 

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह.

दक्षिण अफ्रीका: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डिकॉक, जेपी डुमिनी, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, क्रिस मॉरिस, एंडिल फेलुकवायो, कागिसो रबाडा, मोर्ने मोर्केल और इमरान ताहिर.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement