NDTV Khabar

IND vs SL: रोहित के तूफानी शतक के बाद कुलदीप-चहल की जोड़ी ने किया कमाल, टीम इंडिया 88 रन से जीती

दूसरे टी20 में टीम इंडिया ने श्रीलंका को 88 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है. पहले बल्‍लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने रोहित शर्मा की 118 रन की तूफानी पारी और केएल राहुल के 89 रन की बदौलत 20 ओवर में 5 विकेट पर 260 रन बनाए. जवाब में खेलते हुए श्रीलंका की टीम 17.2 ओवर में 172 रन बनाकर आउट हो गई.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs SL: रोहित के तूफानी शतक के बाद कुलदीप-चहल की जोड़ी ने किया कमाल, टीम इंडिया 88 रन से जीती

टीम इंडिया सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर चुकी है (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. सीरीज में टीम इंडिया ने 2-0 की बढ़त हासिल की
  2. रोहित शर्मा के शतक की मदद से भारत ने बनाए 260 रन
  3. जवाब में श्रीलंका की टीम 172 रन पर आउट हो गई
इंदौर: दूसरे टी20 में टीम इंडिया ने श्रीलंका को 88 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है. होल्‍कर स्‍टेडियम के रनों से भरपूर विकेट पर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने रोहित शर्मा की 118 रन की तूफानी पारी और केएल राहुल के 89 रन की बदौलत 20 ओवर में 5 विकेट पर 260 रन बनाए. जवाब में श्रीलंका की टीम 17.2 ओवर में 172 रन (9 विकेट) बनाकर आउट हो गई. एंजेलो मैथ्‍यूज ने चोट के कारण बैटिंग नहीं की. भारत के लिए युजवेंद्र चहल ने चार और कुलदीप यादव ने तीन विकेट लिए. इससे पहले, मैच में टीम इंडिया के कप्‍तान रोहित शर्मा ने जबर्दस्‍त प्रदर्शन करते हुए मात्र 35 गेंदों पर शतक जमाया.टी20 में सबसे तेज शतक जमाने के मामले में उन्‍होंने दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर के रिकॉर्ड की बराबरी की.रोहित मैन ऑफ द मैच रहे.
 
स्‍कोरकार्ड यहां देखें

श्रीलंकाई पारी: दो ओवर में श्रीलंका ने गंवाए छह विकेट
भारत की ओर से पहला ओवर जयदेव उनादकट ने किया जिसमें पांच रन बने. पारी का दूसरा ओवर जसप्रीत बुमराह ने फेंका जिसमें डिकेवला ने छक्‍का लगाया. ओवर में 11 रन बने. थरंगा के मुकाबले श्रीलंका के लिए डिकवेला ज्‍यादा आक्रामक नजर आए. उन्‍होंने उनादकट की ओर से फेंके गए पारी के तीसरे ओवर में दो चौके लगाए. श्रीलंका का पहला विकेट निरोशन डिकवेला (25रन, 19 गेंद, दो चौके, एक छक्‍का) के रूप में गिरा जिन्‍हें जयदेव उनादकट ने हार्दिक पंड्या से कैच कराया. पांच ओवर के बाद श्रीलंका का स्‍कोर 1 विकेट पर 42 रन था. पारी के छठे ओवर में कुलदीप यादव को लाया गया, इस ओवर में कुसल परेरा ने दो छक्‍के और  थरंगा ने एक चौका लगाया. ओवर में 19 रन बने. कुलदीप यादव के अगले ओवर में भी  11 रन बने. 10 ओवर के बाद टीम का स्‍कोर एक विकेट पर 102 रन था.
 

विकेट पतन: 36-1 (डिकवेला, 4.3),145-2 (थरंगा, 13.2), 155-3 (थिसारा परेरा, 14.1), 156-4 (कुसल परेरा, 14.2), 161-5 (गुणरत्‍ने, 14.5), 162-6 (डिसिल्‍वा, 15.1), 164-7 (समरविक्रमा, 15.2), 170-8 (धनंजय, 15.5), 172-9 (चमीरा, 17.2)

भारतीय पारी: रोहित शर्मा ने बनाया तूफानी शतक
 
rohit sharma
भारतीय टीम के लिए कप्‍तान रोहित शर्मा ने 118 रन की धुआंधार पारी खेली

श्रीलंका की ओर से पारी का पहला ओवर एंजेलो मैथ्‍यूज ने फेंका जिसमें रोहित शर्मा ने दो चौके लगाए. पारी का दूसरा ओवर दुष्‍मंथ चमीरा ने किया, इसमें राहुल के चौके सहित 7 रन बने. पारी के तीसरे ओवर में राहुल को जीवनदान मिला जब समरविक्रमा ने बैकवर्ड प्‍वाइंट उनका कैच ड्रॉप कर दिया. मैथ्‍यूज के इस ओवर में 3 रन बने. पारी के चौथे ओवर में राहुल ने चमीरा को छक्‍का लगाते हुए गेंद को दर्शक दीर्घा में पहुंचा दिया. ओवर में 8 रन बने. पांचवें ओवर में नुवान प्रदीप आक्रमण पर आए. रोहित शर्मा ने पहली ही गेंद पर छक्‍का लगाकर उनका स्‍वागत किया.
 
इस ओवर में राहुल ने भी चौका और छक्‍का जमाया. ओवर बेहद महंगा रहा और इसमें 17 रन बने. पांच ओवर के बाद टीम का स्‍कोर बिना विकेट खोए 43 रन था. छठे ओवर में धनंजय गेंदबाजी के लिए आए. इस ओवर में रोहित शर्मा ने दो चौके और एक छक्‍का जमाया. ओवर में 16 रन बने. सातवां ओवर परेरा ने फेंका, इसमें 12 रन भारत के खाते में आए.पारी के 8वें ओवर में चतुरंगा डिसिल्‍वा को रोहित ने दो चौके और राहुल ने छक्‍का लगाया. ओवर में 16 रन बने.पारी के नौवें ओवर में गुणरत्‍ने को रोहित ने दो छक्‍के और दो चौके लगे. इस ओवर में 21 रन बने.रोहित का अर्धशतक 23 गेंदों पर सात चौके और तीन छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ. टीम इंडिया के 100 रन 52 गेंद पर पूरे हुए. 10 ओवर के बाद टीम का स्‍कोर बिना विकेट खोए 117 रन था.

यह भी पढ़ें: रजनीश की गेंदबाजी ने कर्नाटक से जीत छीनी, विदर्भ फाइनल में
11वें ओवर में रोहित ने थिसारा परेरा को चार छक्‍के जमा दिए. इस ओवर में 26 रन बने.अगले ओवर में रोहित ने अपना शतक पूरा किया. उन्‍होंने इसके लिए 35 गेंदों पर 11 चौके और आठ छक्‍के लगाए और डेविड मिलर के रिकॉर्ड की बराबरी की. रोहित शर्मा (118 रन, 43 गेंद, 12 चौके, 10 छक्‍के) आखिरकार 13वें ओवर में आउट हुए. उन्‍हें चमीरा की गेंद पर धनंजय ने कैच किया. रोहित शर्मा के आउट होने के बाद एमएस धोनी बल्‍लेबाजी के लिए आए. इसके थोड़ी ही देर बाद राहुल ने सीरीज में लगातार दूसरा अर्धशतक बनाया. उन्‍होंने 35 गेंदों का सामना करते हुए चार चौके और तीन छक्‍के लगाए.15 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर एक विकेट पर 196 रन था.
 
भारत का दूसरा विकेट केएल राहुल के रूप में गिरा जिन्‍हें 89 रन (49 रन, पांच चौके, आठ छक्‍के) पर नुवान प्रदीप ने आउट किया. राहुल पारी के 19वें ओवर में आउट हुए. इसके बाद टीम इंडिया ने अगले तीन विकेट हार्दिक पंड्या (10), श्रेयस अय्यर (0) और एमएस धोनी (28) के रूप में गंवाए. दिनेश कार्तिक 5 और मनीष पांडे 1 रन बनाकर नाबाद रहे. श्रीलंका के सारे गेंदबाज महंगे साबित हुए. कप्‍तान थिसारा परेरा और नुवान प्रदीप ने दो-दो विकेट लिए. हालांकि प्रदीप ने इसके लिए 61 और परेरा ने 49 रन खर्च किए.

यह भी पढ़ें: रोहित शर्मा ने धोनी को बताया बेस्ट, लेकिन इस बात के लिए जताई चिंता
वीडियो: गावस्‍कर ने इस अंदाज में की विराट कोहली की प्रशंसा

दोनों टीमें इस प्रकार थीं..

टिप्पणियां
भारत: रोहित शर्मा (कप्‍तान), केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, एमएस धोनी, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, जयदेव उनादकट, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल.

श्रीलंका: थिसारा परेरा (कप्‍तान), निरोशन डिकवेला, उपुल थरंगा, कुसल परेरा, एंजेलो मैथ्‍यूज, सदीरा समरविक्रमा, असेला गुणरत्‍ने, चतुरंगा डिसिल्‍वा, अकिला धनंजय, दुष्‍मंथ चमीरा और नुवान प्रदीप.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement