NDTV Khabar

IND vs SL: शिखर धवन के शतक से टीम इंडिया 8 विकेट से जीती, सीरीज पर 2-1 से कब्‍जा जमाया

स्पिन जोड़ी युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव की बेहतरीन गेंदबाजी (तीन-तीन विकेट) और फिर शिखर धवन (नाबाद 100) व श्रेयस अय्यर (65) की पारियों की बदौलत टीम इंडिया ने आज यहां निर्णायक तीसरे वनडे मैच में श्रीलंका को 8 विकेट से हरा दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs SL: शिखर धवन के शतक से टीम इंडिया 8 विकेट से जीती, सीरीज पर 2-1 से कब्‍जा जमाया

शिखर धवन ने नाबाद शतक जमाया, उन्‍होंने श्रेयस अय्यर के साथ 135 रन की साझेदारी की (AFP फोटो)

खास बातें

  1. मैच में श्रीलंका की टीम 215 रन बनाकर आउट हुई
  2. युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने तीन-तीन विकेट लिए
  3. टीम इंडिया ने 32.1 ओवर में दो विकेट खोकर हासिल किया लक्ष्‍य
विशाखापट्टनम: स्पिन जोड़ी युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव की बेहतरीन गेंदबाजी (तीन-तीन विकेट) और फिर शिखर धवन (नाबाद 100) व श्रेयस अय्यर (65) की बेहतरीन पारियों की बदौलत टीम इंडिया ने आज यहां निर्णायक तीसरे वनडे मैच में श्रीलंका को 8 विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ ही रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने तीन वनडे की सीरीज 2-1 के अंतर से अपने नाम कर ली है. भारतीय टीम की इस साल यह छठी वनडे सीरीज जीत है. टीम इंडिया ने 13वीं सीरीज जीती है. जीत  के लिए जरूरी 216 रन के लक्ष्‍य को टीम इंडिया ने 32.1  ओवर में महज दो विकेट खोकर हासिल कर लिया. विशाखापट्टनम के बल्‍लेबाजों के लिए मददगार विकेट पर चहल और कुलदीप यादव की जोड़ी ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और श्रीलंका को 215 के स्‍कोर पर समेटने में निर्णायक भूमिका निभाई. एक समय श्रीलंका का स्‍कोर एक विकेट पर 136 रन था और वह छह रन प्रति ओवर के औसत से 300 रन से अधिक का स्‍कोर बनाती नजर आ रही थी. लेकिन सेट बैट्समैन सदीरा समरविक्रमा (42)और उपुल थरंगा के आउट होते ही स्थिति में नाटकीय मोड़ आया और भारतीय गेंदबाजी आक्रमण ने लगातार विकेट लेते हुए 44.5 श्रीलंका को 215 रन पर ढेर कर दिया. जीत के लिए जरूरी लक्ष्‍य टीम इंडिया ने  दो विकेट खोकर हासिल कर लिया. कुलदीप यादव को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया जबकि शिखर धवन मैन ऑफ द सीरीज रहे.

स्‍कोरकार्ड यहां देखें

जवाब में भारतीय पारी की शुरुआत रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी ने की. श्रीलंकाई कप्‍तान ने दूसरे ओवर से ही स्पिनर अकिला धनंजय को गेंदबाजी के लिए उतार दिया. दूसरे वनडे में दोहरा शतक जमाने वाले रोहित शर्मा आउट होने वाले पहले बैट्समैन रहे. उन्‍हें 7 रन (14गेंद, एक चौका) पर धनंजय ने बोल्‍ड किया.पांच ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर एक विकेट पर 17 रन था. इसके अगले ही ओवर में धवन ने धनंजय को चौका लगाया जबकि इसी ओवर में पांच रन वाइड (बाय का चौका मिलाकर) के जरिये बने. पारी के 9वें ओवर में भी धवन ने लकमल को दो चौके जमाए. इस ओवर में 13 रन बने. 10 ओवर में भारत के एक विकेट पर 55 रन बने थे.धवन को जोरदार बल्‍लेबाजी करते देख अय्यर भी रंग में आ गए, उन्‍होंने पारी के 11वें ओवर में एंजेलो मैथ्‍यूज को दो चौके लगाए. इस ओवर में 12 रन बने.

श्रेयस अय्यर का अर्धशतक 44 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्‍के की मदद से पूरा हुआ. टीम इंडिया के 100 रन 15.4 ओवर में पूरे हुए.श्रेयस अय्यर का अर्धशतक 44 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्‍के की मदद से पूरा हुआ. टीम इंडिया के 100 रन 15.4 ओवर में पूरे हुए. पारी के 20वें ओवर में शिखर धवन ने धनंजय को छक्‍का लगाकर अपना 24वां अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 46 गेंदों पर छह चौके और एक छक्‍का लगाया.टीम इंडिया का दूसरा विकेट श्रेयस अय्यर ( 65 रन, 63 गेंद, आठ चौके, एक छक्‍का)के रूप में गिरा, जिन्‍हें थिसारा परेरा ने मिड ऑन पर लकमल के हाथ कैच कराया. धवन और श्रेयस की जोड़ी ने दूसरे विकेट के लिए 135 रन की साझेदारी की. अय्यर के आउट होने के बाद धवन ने दिनेश कार्तिक के साथ जोरदार बल्‍लेबाजी जारी रखी और टीम को जीत तक पहुंचा दिया. धवन 100 और कार्तिक 26 रन बनाकर नाबाद रहे. धवन का शतक 84 गेंदों पर 13 चौकों और दो छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ.

विकेट पतन: 14-1 (रोहित, 3.4), 149-2 (अय्यर, 22.4)

श्रीलंकाई पारी: चहल और कुलदीप यादव ने दिखाई चमक
युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की शानदार गेंदबाजी के कारण श्रीलंका टीम अच्‍छी शुरुआत के बावजूद 215 रन बनारकर आउट हो गई. पारी का पहला ओवर भुवनेश्‍वर कुमार ने फेंका, जिसमें पांच रन बने. जसप्रीत बुमराह की ओर से फेंके गए दूसरे ओवर में चार और भुवनेश्‍वर कुमार की ओर से फेंके गए पारी के तीसरे ओवर में 5 रन बने. पारी के चौथे ओवर की चौथी गेंद पर बुमराह ने गुणतिलका (13 रन, 12 गेंद, दो चौके) को रोहित शर्मा से कैच करा दिया. पहला विकेट 15 के स्‍कोर पर गिरा.5 ओवर के बाद श्रीलंका टीम का स्‍कोर एक विकेट खोकर 30  रन था.छठे ओवर में बुमराह को थरंगा ने दो चौके लगाए. इस ओवर में 11 रन बने. पारी का नौवां ओवर श्रीलंका के लिए बेहतरीन रहा जिसमें थरंगा ने हार्दिक पंड्या की पहली 5 गेंदों पर लगातार चौके लगाए. ओवर में 20 रन बने. श्रीलंका के 50 रन 8.2 ओवर में पूरे हुए.10 ओवर के बाद श्रीलंका टीम का स्‍कोर एक विकेट खोकर 68 रन था.

एक विकेट गिरने के बावजूद थरंगा और समरविक्रमा श्रीलंका की रनगति छह रन प्रति ओवर के आसपास रखे हुए थे. 12वें ओवर में थरंगा ने वनडे का अपना 36वां अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने 36 गेदों पर 10 चौके लगाकर यह आंकड़ा छुआ.अगले पांच ओवर में श्रीलंकाई बल्‍लेबाजों ने 21 रन जोड़े. 15 ओवर के बाद स्‍कोर एक विकेट पर 89 रन था. 20वें ओवर में समरविक्रमा को जीवनदान मिला जब कुलदीप की गेंद पर दिनेश कार्तिक उनका कैच नहीं लपक पाए.20 ओवर के बाद स्‍कोर एक विकेट पर 122 रन था.श्रीलंका का दूसरा विकेट युजवेंद्र चहल के खाते में गया, उन्‍होंने सदीरा समरविक्रमा (42 रन, 57 गेंद, पांच चौके) को धवन  के हाथों कैच कराया पारी के 25वें ओवर में थरंगा ने चहल को छक्‍का जमाया. 25 ओवर के बाद स्‍कोर दो विकेट खोकर 145 रन था. पारी के 28वें ओवर में कुलदीप यादव ने खतरनाक उपुल थरंगा (95 रन, 82 गेंद, 12चौके, तीन छक्‍के) और फिर निरोशन डिकवेला (8 रन, चार गेंद, दो चौके) को आउट कर श्रीलंका का डबल झटका दिया. जहां थरंगा को विकेटकीपर धोनी ने स्‍टंप किया, वहीं डिकेवला का कैच श्रेयस अय्यर ने स्लिप में लिया.30 ओवर के बाद श्रीलंका का स्‍कोर चार विकेट खोकर 175 रन था.

जोरदार बल्‍लेबाजी कर रहे थरंगा सहित एक ओवर में दो विकेट गिरने से श्रीलंका की रनगति धीमी पड़ गई.श्रीलंका का पांचवां विकेट एंजेलो मैथ्‍यूज (17)के रूप में गिरा जिन्‍हें युजवेंद्र चहल ने बोल्‍ड किया.छठे विकेट के रूप में कप्‍तान थिसारा परेरा  (6) पेवेलियन लौटे, उन्‍हें चहल ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया.37वें ओवर में भारत के पास गुनरत्‍ने को रन आउट करने का मौका था लेकिन कार्तिक को थ्रो को बॉलिंग एंड पर भुवनेश्‍वर पकड़ नही पाए.श्रीलंका का 7वां विकेट सचिथ पथिराना (7) के रूप में गिरा, उन्‍हें पंड्या ने चहल से कैच कराया. टीम इंडिया के अगले तीन विकेट भी कुछ खास नहीं कर पाए और पूरी टीम 215 रन पर ढेर हो गई. श्रीलंका टीम को इस छोटे स्‍कोर पर समेटने में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की अहम भूमिका रही, जिन्‍होंने 3-3 विकेट लिए. हार्दिक पंड्या को दो विकेट मिले जबकि भुवनेश्‍वर और बुमराह ने एक-एक विकेट लिया.

यह भी पढ़ें: शिखर धवन ने कहा, गलतियों से सीख रहे हैं भारतीय बल्लेबाज

विकेट पतन: 15-1 (गुणतिलके, 3.4), 136-2 समरविक्रमा, (22.3), 160-3 (थरंगा, 27.1), 168-4 (डिकवेला, 27.5), 189-5 (मैथ्‍यूज, 33.5), 197-6 (परेरा, 35.1), 208-7 (पथिराना, 38.4) ,210-8 (धनंजय, 39.5), 211-9 (लकमल, 40.1), 215-10 (गुणरत्‍ने, 44.5)

यह भी पढ़ें: विशाखापट्टनम में जीत का ज़्यादा दबाव भारत पर: थिसारा परेरा

टिप्पणियां
VIDEO: भारत के सामने श्रीलंकाई टीम बहुत साधारण नजर आ रही है: अजय मेहरा

दोनों टीमें इस प्रकार थीं..

श्रीलंका: थिसारा परेरा (कप्‍तान), दनुष्‍का गुणतिलका, उपुल थरंगा, एंजेलो मैथ्‍यूज, सदीरा समरविक्रमा, निरोशन डिकवेला, असेला गुणरत्‍ने, सचिन पथिराना, अकिला धनंजय, सुरंगा लकमल, नुवान प्रदीप.
भारत: रोहित शर्मा (कप्‍तान), शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, एमएस धोनी, हार्दिक पंड्या, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, भुवनेश्‍वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement