NDTV Khabar

IND vs SL: टीम इंडिया ने तीसरा टी20 मैच 5 विकेट से जीता, सीरीज में किया क्‍लीन स्‍वीप

टीम इंडिया ने तीसरे टी20 मैच में आज यहां श्रीलंका को 5 विकेट से हराकर सीरीज 3-0 के एकतरफा अंतर से जीत ली है. श्रीलंका टीम ने 135 रन के छोटे स्‍कोर को डिफेंड करने के लिए जमकर संघर्ष किया. मेहमान टीम भारत के पांच विकेट गिराने में भी सफल रही लेकिन पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी ने नाबाद 16 और दिनेश कार्तिक ने नाबाद 18 रन बनाते हुए 19.2 ओवर में टीम को जीत तक पहुंचा दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs SL: टीम इंडिया ने तीसरा टी20 मैच 5 विकेट से जीता, सीरीज में किया क्‍लीन स्‍वीप

रोहित शर्मा की टीम ने 3-0 के अंतर से टी20 सीरीज अपने नाम की (AFP फोटो)

खास बातें

  1. 19.2 ओवर में 136 रन का लक्ष्‍य हासिल किया
  2. मनीष पांडे ने 32 और श्रेयस अय्यर ने 30 रन बनाए
  3. 20 ओवर में श्रीलंका ने बनाए थे 7 विकेट पर 135 रन
मुंबई: टीम इंडिया ने तीसरे टी20 मैच में आज यहां श्रीलंका को 5 विकेट से हराकर सीरीज 3-0 के एकतरफा अंतर से जीत ली है. मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर श्रीलंका टीम ने 135 रन के छोटे स्‍कोर को डिफेंड करने के लिए जमकर संघर्ष किया. मेहमान टीम,  भारत के पांच विकेट गिराने में भी सफल रही लेकिन पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी ने नाबाद 16 और दिनेश कार्तिक ने नाबाद 18 रन बनाते हुए 19.2 ओवर में टीम को जीत तक पहुंचा दिया. भारतीय टीम के लिए मनीष पांडे ने सर्वाधिक 32, श्रेयस अय्यर ने 30 और कप्‍तान रोहित शर्मा ने 27 रन की पारी खेली. इससे पहले भारत के आमंत्रण पर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए श्रीलंका की टीम 20 ओवरों में 7 विकेट खोकर 135 रन ही बना पाई. श्रीलंका के विकेट गिरने का सिलसिला दूसरे ही ओवर से शुरू हो गया. टीम इसके बाद भी लगातार विकेट गंवाती रही.

वह तो भला हो असेला गुणरत्‍ने के 36 और दासुन शनाका के नाबाद 29 रन का, जिसकी बदौलत टीम तिहरी संख्‍या तक पहुंचने में सफल हो गई. भारत के लिए जयदेव उनादकट और हार्दिक पंड्या ने दो-दो विकेट लिए. जयदेव उनादकट को मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज घोषित किया गया.

स्‍कोरकार्ड यहां देखें

भारतीय पारी: 20वें ओवर में ही लक्ष्‍य तक पहुंच पाया भारत
श्रीलंका की ओर से गेंदबाजी की शुरुआत अकिला धनंजय ने की. इस ओवर में 3 रन बने. दूसरे ओवर में दुष्‍मंथ चमीरा गेंदबाजी के लिए आए, इस ओवर में केवल एक रन बना. पारी के तीसरे ओवर में रोहित ने धनंजय की गेंद पर चौका और छक्‍का जमाकर हाथ खोले. इस ओवर में 13 रन बने. पारी के चौथे ओवर में टीम इंडिया को पहला झटका लगा जब केएल राहुल (4 रन, 9 गेंद) को दुष्‍मंथ चमीरा ने एलबीडब्‍ल्‍यू कर दिया. राहुल ने फैसले के खिलाफ रिव्‍यू भी लिया लेकिन टीवी अम्‍पायर ने ग्राउंड अम्‍पायर के निर्णय को सही ठहराया. 5  ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर एक विकेट खोकर 26  रन था.छठे ओवर में रोहित शर्मा ने नुवान प्रदीप को लगातार दो गेंदों पर चौके लगाए, ओवर में 11 रन बने.सातवें ओवर में टीम इंडिया को रोहित शर्मा (27 रन, 20 गेंद, चार चौके, एक छक्‍का) का महत्‍वपूर्ण विकेट गंवाना पड़ा, जिन्‍हें शनाका ने कुसल परेरा से कैच कराया.रोहित के आउट होने के बाद भारत की रनगति में गिरावट आई. 10 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर दो विकेट खोकर 56 रन था. पारी का 12वां ओवर भारत के लिहाज से अच्‍छा रहा जिसमें श्रेयस अय्यर के छक्‍के सहित टीम इंडिया के खाते मे 11 रन आए.

श्रेयस अय्यर (30 रन, 32 गेंद, एक चौका, एक छक्‍का ) अच्‍छी बैटिंग कर रहे थे लेकिन उन्‍हें दुर्भाग्‍यपूर्ण तरीके से रन आउट होना पड़ा. मनीष पांडे का तेज शॉट गेंदबाज अकिला धनंजय के अंगुलियों से छूकर विकेट पर जा लगा इस समय श्रेयस क्रीज से बाहर थे. इसके अगले ओवर में मनीष पांडे ने स्‍कोर को तेजी देते हुए शनाका को लगातार दो चौके लगाए. भारतीय टीम को हार्दिक पंड्या के रूप में चौथा विकेट गंवाना पड़ा.जिन्‍हें शनाका ने डिकवेला से कैच कराया.17वें ओवर में सेट बैट्समैन मनीष पांडे (32 रन, 29गेंद, चार चौके) के आउट होने से भारतीय टीम कुछ मुश्किल में फंसती दिखी. मनीष को दुष्‍मंथ चमीरा ने बोल्‍ड किया. क्रीज पर अब दो नए बल्‍लेबाज दिनेश कार्तिक और एमएस धोनी थे. जिन्‍होंने 19.2 ओवर में टीम को जीत तक पहुंचा दिया. विजयी चौका धोनी के बल्‍ले से निकला. धोनी 16 और कार्तिक 18 रन बनाकर नाबाद रहे.

विकेट पतन: 17-1 (राहुल, 3.2), 39-2 (रोहित शर्मा, 6.6), 81-3 (श्रेयस, 13.2), 99-4 (हार्दिक, 14.6), 108-5 (पांडे, 16.1)

श्रीलंकाई पारी: शुरुआत से ही गिरते रहे विकेट
भारत के लिए टी20 में डेब्‍यू करने वाले स्पिनर वाशिंगटन सुंदर ने पहला ओवर फेंका. इसमें उपुल थरंगा की ओर से लगाए गए चौके सहित छह रन बने. पारी के दूसरे ओवर में तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट गेंदबाजी के लिए आए. उन्‍होंने इस ओवर में पांचवीं गेंद पर निरोशन डिकवेला (1) को सिराज के हाथों कैच करा दिया. अगले ओवर में कुसल परेरा (4) वाशिंगटन सुंदर के पहले शिकार बन गए. परेरा को सुंदर ने अपनी ही गेंद पर लपका. चौथे ओवर में उपुल थरंगा (11)  के आउट होने से श्रीलंका संकट में फंस गई. थरंगा को उनादकट ने हार्दिक पंड्या से कैच कराया. पांच ओवर के पहले ही टीम के तीन विकेट गिर चुके थे. पांच ओवर के बाद श्रीलंका का स्‍कोर तीन विकेट पर 26 रन था. पारी के छठे ओवर में तेज गेंदबाज मो. सिराज को आक्रमण पर लाया गया.उनके ओवर में दो चौके सहित 11 रन बने.  पारी के सातवें ओवर में हार्दिक पंड्या और आठवें ओवर में चाइनामैन कुलदीप यादव गेंदबाजी के लिए आए. पारी के 9वें ओवर में श्रीलंका का चौथा विकेट सदीरा समरविक्रमा (21 रन, 17 गेंद, तीन चौके) के रूप में गिरा. उन्‍हें हार्दिक पंड्या ने कार्तिक से कैच कराया.10 ओवर के बाद श्रीलंका का स्‍कोर चार विकेट खोकर 67  रन था.

श्रीलंका का पांचवां विकेट दनुष्‍का गुणतिलका (3) के रूप में गिरा, जिन्‍हें कुलदीप यादव ने हार्दिक पंड्या से कैच कराया. अगले ही ओवर में श्रीलंका को कप्‍तान थिसारा परेरा (11)का विकेट भी गंवाना पड़ा जिन्‍हें मोहम्‍मद सिराज ने रोहित शर्मा से कैच कराया.15  ओवर के बाद श्रीलंका का स्‍कोर (छह विकेट पर 96 रन) 100 तक भी नहीं पहुंच पाया था. इसके बाद गुणरत्‍ने ने दासुन शनाका के साथ मिलकर टीम का स्‍कोर 100 रन के पार कराया. सातवां विकेट असेला गुणरत्‍ने (36रन, 37 गेंद, तीन चौके) के रूप में गिरा जिन्‍हें हार्दिक ने कुलदीप यादव से कैच कराया.शनाका और धनंजय ने 20 ओवर्स में श्रीलंका का स्‍कोर 135 रन तक पहुंचाया. शनाका 24 गेंदों पर दो छक्‍कों की मदद से 29 और धनंजय सात गेंदों पर दो चौकों की मदद से 11 रन बनाकर नाबाद रहे. भारत के लिए जयदेव उनादकट और हार्दिक पंड्या ने दो-दो विकेट लिए. सिराज, वाशिंगटन और कुलदीप का एक-एक विकेट मिला.

विकेट पतन: 8-1 (डिकेवला, 1.5), 14-2 (कुसल, 2.6), 18-3 (थरंगा, 3.3), 56-4 (समरविक्रमा, 8.3), 72-5 (गुणतिलका, , 11.4), 85-6 (थिसारा परेरा, 12.6), 111-7 (गुणरत्‍ने, 17.3)

यह भी पढ़ें: स्पिनरों के 'इस बड़े वार' से हिल गई श्रीलंकाई टीम पहले ही सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर चुकी टीम इंडिया ने जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल को प्‍लेइंग इलेवन में स्‍थान नहीं दिया. इन दोनों के स्‍थान पर मोहम्‍मद सिराज और वाशिंगटन सुंदर को टीम में जगह दी गई. सुंदर ने इस मैच के जरिये अपने टी20 करियर का आगाज किया. उन्‍होंने चार ओवर के अपने स्‍पैल में 22 रन देकर एक विकेट हासिल किया. वीडियो: गावस्‍कर ने इस अंदाज में की विराट कोहली की प्रशंसा
दोनों टीमें इस प्रकार थी...

टिप्पणियां
श्रीलंका: थिसारा परेरा (कप्‍तान), निरोशन डिकवेला, उपुल थरंगा, कुसल परेरा, दनुष्‍का गुणतिलका, सदीरा समरविक्रमा, असेला गुणरत्‍ने, दासुन शनाका, अकिला धनंजय, दुष्‍मंथा चमीरा और नुवान प्रदीप.

भारत: रोहित शर्मा (कप्‍तान), लोकेश राहुल, एमएस धोनी, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, जयदेव उनादकट और मोहम्‍मद सिराज


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement