IND vs SL Test: खराब रोशनी के कारण पहले दिन का खेल समाप्‍त घोषित, टीम इंडिया के तीन विकेट गिरे

बारिश और खराब रोशनी ने भारत और श्रीलंका के बीच आज से शुरू हुए पहले टेस्‍ट के पहले दिन के खेल को बेमजा कर दिया. बारिश के कारण ईडन गार्डंस पर महज 11.5 ओवर का खेल ही हो सका. खेल खत्‍म घोषित किए जाते समय टीम इंडिया का स्‍कोर तीन विकेट पर 17 रन था.

IND vs SL Test: खराब रोशनी के कारण पहले दिन का खेल समाप्‍त घोषित, टीम इंडिया के तीन विकेट गिरे

केएल राहुल पारी की पहली ही गेंद पर आउट हो गए (फाइल फोटो)

खास बातें

  • पहले दिन केवल 11.5 ओवर हो पाए, टीम इंडिया का स्‍कोर 17/3
  • टीम इंडिया ने राहुल, शिखर और विराट के विकेट गंवाए
  • श्रीलंका के सुरंगा लकमल ने लिए हैं तीनों विकेट
कोलकाता:

बारिश और खराब रोशनी ने भारत और श्रीलंका के बीच आज से शुरू हुए पहले टेस्‍ट के पहले दिन के खेल को बेमजा कर दिया. बारिश के कारण ईडन गार्डंस पर महज 11.5 ओवर का खेल ही हो सका. खेल खत्‍म घोषित किए जाते समय टीम इंडिया का स्‍कोर तीन विकेट पर 17 रन था. गेंदबाजों के लिए मददगार विकेट पर फिलहाल भारतीय टीम मुश्किल में फंसी नजर आ रही है. टीम ने अब तक केएल राहुल (0), शिखर धवन (8) और कप्‍तान विराट कोहली के विकेट गंवाए हैं. खेल खत्‍म घोषित किए जाते समय चेतेश्‍वर पुजारा 8 और अजिंक्‍य रहाणे बिना कोई रन बनाए क्रीज पर थे. बारिश के कारण पहले सेशन का खेल धुल गया. मैच में श्रीलंका के कप्‍तान दिनेश चंदीमल ने टॉस जीता और भारतीय टीम को पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. मैच के अगले दिनों में भी बारिश होने की संभावना जताई गई है. मैच में गिरे तीनों विकेट श्रीलंका के तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल ने लिए हैं.

स्‍कोर कार्ड यहां देखें

मैच में पहले बल्‍लेबाजी करते हुए भारत की शुरुआत निराशाजनक रही और पहली ही गेंद पर केएल राहुल (0) आउट हो गए. उन्‍हें सुरंगा लकमल की गेंद पर विकेटकीपर डिकेवला ने कैच किया. यह ओवर मेडन रहा. पारी के चौथे ओवर में शिखर धवन ने भारत की ओर से पहला चौका लगाया. पांच ओवर के बाद भारतीय टीम के खाते में केवल 8 रन थे. भारतीय टीम को जल्‍द ही शिखर धवन के रूप में दूसर विकेट गंवाना पड़ा. धवन (8 रन, 11 गेंद, एक चौका) को लकमल ने बोल्‍ड किया. धवन के आउट होने के बाद कप्‍तान विराट कोहली बल्‍लेबाजी के लिए आए. आठ ओवर के बाद खराब रोशनी के कारण खेल रोकना पड़ा. इस समय विराट कोहली ने अपना खाता भी नहीं खोला था. पहले दिन के शुरुआती दो सेशन में केवल आठ ओवर का खेल संभव हो पाया.

चायकाल के बाद टीम इंडिया का तीसरा विकेट गिर गया. पारी के 11वें ओवर में कोहली (0 रन, 11 गेंद) को सुरंगा लकमल ने एलबीडब्‍ल्‍यू कर दिया. अम्‍पायर के निर्णय पर कोहली ने डीआरएस का भी सहारा लिया लेकिन फैसला उनके खिलाफ रहा. इस समय तक लकमल का गेंदबाजी विश्‍लेषण बेहतरीन था. उन्‍होंने अपने सभी छह ओवर मेडन रखते हुए तीन विकेट लिए थे.

विकेट पतन: 0-1 (राहुल, 0.1), 13-2 (धवन, 6.2), 17-3 (विराट, 10.1)

मैच में टीम इंडिया फिलहाल मुश्किल में फंसी नजर आ रही है. वैसे, तीन टेस्‍ट की सीरीज में टीम इंडिया को जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. इस के पीछे कारण भी हैं. टीम इंडिया ने इस साल जुलाई-अगस्त में श्रीलंका को तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 3-0 के एकतरफा अंतर से हराया था.श्रीलंका के खिलाफ पिछली टेस्‍ट सीरीज की ही तरह टीम इंडिया यदि इस बार भी सीरीज में 3-0 से क्‍लीन स्‍वीप करने में कामयाब रही तो विराट कोहली कप्‍तान के रूप में एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम करने में सफल हो जाएंगे. परिस्थितियां ही नहीं, रिकॉर्ड भी भारतीय टीम के पक्ष में है. भारतीय टीम ने अब तक श्रीलंका से अपनी सरजमीं पर एक भी टेस्ट मैच नहीं गंवाया है. एक बार पहले भी भारत, श्रीलंका के खिलाफ स्वदेश में क्लीन स्वीप (1993-94 में) कर चुका है. विराट कोहली की अगुवाई में टीम क्लीन स्वीप करती है तो वह भारत के सबसे सफल कप्तानों की सूची में महेंद्र सिंह धोनी के बाद दूसरे स्थान पर काबिज हो जाएंगे.

कोहली की कप्तानी में भारत ने अब तक 29 टेस्ट मैचों में से 19 में जीत दर्ज की तथा वह धोनी (60 टेस्ट में 27 जीत) और सौरव गांगुली (47 टेस्ट में 21 जीत) के बाद तीसरे नंबर पर हैं. क्‍लीन स्‍वीप की स्थिति में कोहली के खाते में कप्‍तान के रूप में 22 जीत हो जाएंगी और वे सौरव गांगुली को पछाड़ देंगे.

भारत अगर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में श्रीलंका का सूपड़ा साफ करने में सफल रहता है तो उसकी घरेलू सरजमीं पर जीत की संख्या 100 पर पहुंच जाएगी और यह उपलब्धि हासिल करने वाला वह ऑस्ट्रेलिया (234) और इंग्लैंड (212) के बाद केवल तीसरा देश होगा. भारत ने अब तक अपनी सरजमीं पर 261 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें से 97 में उसे जीत और 52 में हार मिली है जबकि 111 मैच ड्रॉ और एक टाई रहा है. अभी स्वदेश में सर्वाधिक जीत के रिकॉर्ड के मामले में भारत चौथे स्थान पर है. दक्षिण अफ्रीका ने अपनी सरजमीं पर 98 जीत दर्ज की हैं लेकिन उसे दिसंबर के आखिरी सप्ताह तक अपनी धरती पर कोई टेस्ट मैच नहीं खेलना है.

वीडियो: गावस्‍कर बोले, निडर गेंदबाज हैं कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल दोनों टीमें इस प्रकार हैं....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्‍तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, ऋद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्‍वर कुमार, उमेश यादव और मो. शमी.

श्रीलंका टीम: दिनेश चंदीमल (कप्‍तान), दिमुथ करुणारत्‍ने, सदीरा समरविक्रमा, लाहिर तिरुमाने, एंजेलो मैथ्‍यूज, निराशन डिकवेला, दासुन ससंका, दिलरुवान परेरा, रंगना हेराथ, सुरंगा लकमल और लाहिरु गमागे.