Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

IND vs SL: शिखर धवन, केएल राहुल की जोरदार बैटिंग से टीम इंडिया ने की वापसी, कोलकाता टेस्‍ट ड्रॉ की ओर

मौसम के प्रकोप से प्रभावित कोलकाता टेस्‍ट मैच फिलहाल ड्रॉ की ओर बढ़ता नजर आ रहा है. भारत के 172 रन के स्‍कोर के जवाब में श्रीलंका ने जब अपनी पहली पारी 294 रन पर खत्‍म करते हुए 122 रन की बढ़त ली तो मेहमान टीम का पलड़ा भारी नजर आ रहा था. लेकिन भारतीय ओपनरों ने दूसरी पारी में जबर्दस्‍त बल्‍लेबाजी करते हुए श्रीलंका की उम्‍मीदों पर पानी फेर दिया.

IND vs SL: शिखर धवन, केएल राहुल की जोरदार बैटिंग से टीम इंडिया ने की वापसी, कोलकाता टेस्‍ट ड्रॉ की ओर

शिखर धवन और केएल राहुल की जोड़ी ने दूसरी पारी में जबर्दस्‍त बैटिंग की (AFP फोटो)

खास बातें

  • श्रीलंका की पहली पारी 294 रन पर सिमटी थी
  • पहली पारी के आधार पर 122 रन की बढ़त मिली थी
  • दूसरी पारी में राहुल-धवन की फिफ्टी, भारत का स्‍कोर 171/1
कोलकाता:

मौसम के प्रकोप से प्रभावित कोलकाता टेस्‍ट मैच फिलहाल ड्रॉ की ओर बढ़ता नजर आ रहा है. भारत के 172 रन के स्‍कोर के जवाब में श्रीलंका ने जब अपनी पहली पारी 294 रन पर खत्‍म करते हुए 122 रन की बढ़त ली तो मेहमान टीम का पलड़ा भारी नजर आ रहा था. लेकिन भारतीय ओपनरों ने दूसरी पारी में जबर्दस्‍त बल्‍लेबाजी करते हुए श्रीलंका की उम्‍मीदों पर पानी फेर दिया. कम रोशनी के कारण चौथे दिन का खेल जब समाप्‍त घोषित किया गया, उस समय टीम इंडिया की दूसरी पारी का स्‍कोर एक विकेट पर 171 रन था. लोकेश राहुल 73 और चेतेश्‍वर पुजारा 2 रन बनाकर नाबाद थे. शिखर धवन (94) आउट होने वाले एकमात्र बल्‍लेबाज रहे. टीम इंडिया की श्रीलंका पर बढ़त अब 49 रन की हो गई है.इससे पहले श्रीलंका टीम ने सुबह चार विकेट पर 165 रन से आगे खेलना शुरू किया और पूरी टीम 294 रन बनाकर आउट हो गई. टीम के तीन बल्‍लेबाजों लाहिरु तिरिमाने, एंजेलो मैथ्‍यूज और रंगना हेराथ ने अर्धशतक बनाए. भारत के लिए मो. शमी और भुवनेश्‍वर कुमार ने चार-चार विकेट लिए. भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 172 रन बनाए थे.

लाइव स्‍कोरकार्ड यहां देखें

भारत की दूसरी पारी के दौरान श्रीलंका की ओर से पहला ओवर सुरंगा लकमल ने फेंका जिसमें एक रन बना. दूसरे ओवर में केएल राहुल ने लाहिरु गमागे के ओवर में तीन चौके लगा दिए. पारी के तीसरे ओवर में शिखर धवन ने लकमल को चौका लगाकर खाता खोला. दूसरी पारी के दौरान भारत के ये दोनों ओपनर विश्‍वास से भरे दिख रहे थे. शुरुआती तीन दिनों के बाद विकेट भी धीरे-धीरे बल्‍लेबाजों के लिए मददगार होता जा रहा था. चायकाल के बाद राहुल ने अपना 10वां अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने इस दौरान 65 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके लगाए. इसके कुछ देर बाद धवन ने भी टेस्‍ट में अपना चौथा अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 74 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके जमाए. दोनों बल्‍लेबाजों के बीच शतकीय साझेदारी भी पूरी हुई.शतकीय साझेदारी पूरी करने के बाद इन दोनों बल्‍लेबाजों ने जल्‍द ही 150 रन जोड़ डाले. इस दौरान एक समय राहुल से स्‍कोर में पीछे चल रहे शिखर धवन ने तेजी से रन जोड़े और अपने साथी से आगे निकल गए. हालांकि धवन (94 रन, 116 रन, 11 चौके, दो छक्‍के) करियर का सातवां टेस्‍ट शतक बनाने से चूक गए. उन्‍हें दाशुक शनाका ने विकेटकीपर डिकेवला से कैच कराया.  

विकेट पतन: 166-1 (धवन, 37.1)

श्रीलंकाई पारी: तीन खिलाड़ि‍यों ने जमाए अर्धशतक
मैच के चौथे दिन भारत की ओर से पहला ओवर मो. शमी ने फेंका जो मेडन रहा. शुरुआत में चंदीमल की तुलना में डिकवेला ज्‍यादा आक्रामक रुख अपनाए हुए थे. दिन का पहला चौका भी उन्‍हीं के बल्‍ले से निकला. श्रीलंका स्‍कोर 200 रन पहुंचने के तुरंत बाद भारतीय टीम तीन विकेट जल्‍दी-जल्‍दी गिराने में सफल हो गई. पारी के 53वें ओवर में शमी ने निरोशन डिकेवला (35) को आउट किया. शमी की गेंद पर उनका कैच कप्‍तान विराट कोहली ने लपका. अगले ओवर में भुवनेश्‍वर ने दासुन शनाका (0)को आउट कर दिया. शमी ने इसके बाद श्रीलंका के कप्‍तान दिनेश चंदीमल (28 रन, 57 गेंद, तीन चौके) को विकेटकीपर साहा से कैच कराकर भारत को दिन की तीसरी सफलता दिलाई. चार विकेट पर 200 रन बनाकर चुकी श्रीलंका के देखते ही देखते 201 रन पर सात बल्‍लेबाज आउट हो चुके थे.

पारी के 57वें ओवर में अम्‍पायर ने दिलरुवान परेरा को भी शमी की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू दे दिया था लेकिन रिव्‍यू में फैसला श्रीलंकाई बल्‍लेबाज के पक्ष में आया.कप्‍तान विराट कोहली ने आश्‍चर्यजनक रूप से लेग स्पिनर रवींद्र जडेजा को 60 ओवर की गेंदबाजी के बाद आक्रमण पर लगाया. मैच के तीसरे दिन जडेजा ने एक भी ओवर नहीं फेंका था. श्रीलंका का आठवां विकेट दिलरुवान परेरा (5) के रूप में गिरा जिन्‍हें शमी ने साहा से कैच कराया. दिलरुवान और हेराथ के बीच आठवें विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी हुई. लंच के समय श्रीलंका का स्‍कोर 8 विकेट पर 263 रन था.

लंच के बाद भुवनेश्‍वर कुमार ने परेशानी बन रहे रंगना हेराथ (67) को शमी के हाथों कैच कराकर भारत को 9वीं सफलता दिलाई. आखिरी विकेट सुरंगा लकमल (16) के रूप में गिरा जिन्‍हें शमी ने बोल्‍ड किया. भारत के लिए भुवनेश्‍वर और शमी ने चार-चार विकेट लिए. दो विकेट उमेश यादव के खाते में आए.

इससे पहले, मैच के तीसरे दिन श्रीलंका ने अपनी पहली पारी में चार विकेट पर 165 रन का स्‍कोर बनाया था. भारतीय टीम को पहली दो सफलताएं भुवनेश्‍वर कुमार ने दिलाईं. उन्‍होंने पहले दिमुथ करुणारत्‍ने (8) को एलबीडब्‍ल्‍यू किया और इसके बाद अपने अगले ही ओवर में आक्रामक अंदाज में बैटिंग कर रहे सदीरा समरविक्रमा (23 रन, 22 गेंद, तीन चौके) को विकेटकीपर साहा से कैच करा दिया. श्रीलंका टीम को 165 के स्‍कोर तक पहुंचाने में लाहिरु तिरिमाने (51) और एंजेलो मैथ्‍यूज (52) का अहम योगदान रहा. इन दोनों बल्‍लेबाजों को तेज गेंदबाज उमेश यादव ने आउट किया.भारत के लिए भुवनेश्‍वर कुमार और उमेश यादव ने दो-दो विकेट लिए. मैच का पहला और दूसरा दिन बारिश से बुरी तरह प्रभावित रहा था.

विकेट पतन: 29-1 (करुणारत्‍ने, 4.5), 34-2 (समरविक्रमा , 6.4), 133-3 (तिरिमाने, 36.2), 138-4 (मैथ्‍यूज, 38.5), 200-5 (डिकवेला, 52.5), 201-6 (शनाक, 53.3), 201-7 (चंदीमल, 54.2), 244-8 (परेरा, 68.6), ,290-9 (हेराथ, 82.3), 294-10 (लकमल, 83.4)

इससे पहले भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 172 रन बनाकर आउट हुई थी. चेतेश्‍वर पुजारा ने टीम इंडिया के लिए सर्वाधिक 52 रन की पारी खेली थी. श्रीलंका के तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल ने अपनी गेंदबाजी से भारतीय बल्‍लेबाजों की कठिन परीक्षा लेते हुए चार विकेट हासिल किए थे.


वीडियो: गावस्‍कर बोले, निडर गेंदबाज हैं कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल दोनों टीमें इस प्रकार हैं....

भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्‍तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, ऋद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्‍वर कुमार, उमेश यादव और मो. शमी.

श्रीलंका टीम: दिनेश चंदीमल (कप्‍तान), दिमुथ करुणारत्‍ने, सदीरा समरविक्रमा, लाहिर तिरुमाने, एंजेलो मैथ्‍यूज, निराशन डिकवेला, दासुन शनाका, दिलरुवान परेरा, रंगना हेराथ, सुरंगा लकमल और लाहिरु गमागे.