NDTV Khabar

IND vs SL: बमुश्किल हार बचा पाई श्रीलंका टीम, रोमांचक उतार-चढ़ाव के बाद कोलकाता टेस्‍ट ड्रॉ

बारिश से प्रभावित कोलकाता टेस्‍ट रोमांचक उतार-चढ़ाव के बाद ड्रॉ रहा है. मैच के अंतिम दिन का खेल टीम इंडिया के लिहाज से बेहतरीन रहा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs SL: बमुश्किल हार बचा पाई श्रीलंका टीम, रोमांचक उतार-चढ़ाव के बाद कोलकाता टेस्‍ट ड्रॉ

भुवनेश्‍वर कुमार ने दूसरी पारी में 4 विकेट हासिल किए (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. भारत ने दूसरी पारी 8 विकेट पर 352 रन बनाकर घोषित की थी
  2. विराट कोहली ने करियर का 18वां शतक बनाया
  3. खेल समाप्‍त होने तक श्रीलंका 7 विकेट पर बनाए थे 75 रन
कोलकाता: बारिश से प्रभावित कोलकाता टेस्‍ट रोमांचक उतार-चढ़ाव के बाद ड्रॉ समाप्‍त हुआ है. मैच के अंतिम दिन का खेल टीम इंडिया के लिहाज से बेहतरीन रहा. कप्‍तान विराट कोहली की नाबाद शतकीय पारी (104) की बदौलत भारतीय टीम ने दूसरी पारी 8 विकेट पर 352 रन बनाकर घोषित की. शिखर धवन और केएल राहुल ने भी अर्धशतक बनाए. मैच में जीत के लिए श्रीलंका के सामने 231 रन का लक्ष्‍य था. इस समय तक ऐसा लग रहा था कि मैच नीरस ड्रॉ के रूप में समाप्‍त होगा. लेकिन श्रीलंका की दूसरी पारी की शुरुआत से ही भारतीय गेंदबाजों ने विकेट लेने का जो सिलसिला शुरू किया उसके बाद जीत की उम्‍मीद बंधने लगी थी. आखिरकार समय की कमी भारत की जीत की राह में आड़े आ गई. 26.3 ओवर के बाद जब मेहमान टीम का स्‍कोर सात विकेट पर 75 रन था जब अम्‍पायरों ने खेल समाप्‍त घोषित कर दिया. टीम इंडिया के लिए भुवनेश्‍वर कुमार ने सर्वाधिक चार विकेट लिए. शमी ने दो और उमेश यादव ने एक विकेट लिया.
स्‍कोरकार्ड यहां देखें

श्रीलंका की दूसरी पारी : भुवनेश्‍वर ने दिखाई चमक
जवाब में श्रीलंका को दूसरी पारी के पहले ही ओवर में समरविक्रमा (0) का विकेट गंवाना पड़ा. उन्‍हें ओवर की आखिरी गेंद पर भुवनेश्‍वर कुमार ने बोल्‍ड किया. जल्‍द ही दिमुथ करुणारत्‍ने (1) भी आउट हो गए जिन्‍हें मो. शमी ने बोल्‍ड किया. तीसरे विकेट के रूप में लाहिरु तिरिमाने (7) और चौथे विकेट के रूप में एंजेलो मैथ्‍यूज (12) के आउट होने से श्रीलंका टीम मुश्किल में आ गई. तिरिमाने को जहां भुवनेश्‍वर ने अजिंक्‍य रहाणे से कैच कराया, वहीं मैथ्‍यूज को उमेश ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया. मैथ्‍यूज के खिलाफ उमेश की अपील को ग्राउंड अम्‍पायर ने खारिज कर दिया था लेकिन तीसरे अम्‍पायर ने फैसला भारत के पक्ष में दिया. इसके बाद दिनेश चंदीमल और निरोशन डिकवेला ने पांचवें विकेट के लिए 41 रन जोड़कर संघर्ष करने का प्रयास किया. श्रीलंका का पांचवां विकेट कप्‍तान दिनेश चंदीमल (20 रन, 33 गेंद) के रूप में गिरा, जिन्‍हें मोहम्‍मद शमी ने बोल्‍ड किया.

श्रीलंका का छठा विकेट निरोशन डिकेवला (27 रन, 36 गेंद, दो चौके, दो छक्‍के) के रूप में गिरा जिन्‍हें भुवनेश्‍वर ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया. इस फैसले के खिलाफ डिकेवला ने रिव्‍यू लिया लेकिन फैसला उनके खिलाफ ही रहा. इसी ओवर में अम्‍पायर ने दिलरुवान परेरा को भी एलबीडब्‍ल्‍यू आउट दे दिया था लेकिन तीसरे अम्‍पायर ने फैसला बल्‍लेबाज के पक्ष में दिया. श्रीलंका का स्‍कोर जब सात विकेट पर 75 रन था तब अम्‍पायरों ने खेल समाप्‍त घोषित कर दिया. इस तरह मैच ड्रॉ समाप्‍त हुआ.

विकेट पतन: 0-1 (समरविक्रमा, 0.6), 2-2 (करुणात्‍रने, 3.3), 14-3 (तिरिमाने, 8.1), 22-4 (मैथ्‍यूज, 11.5), ,69-5 (चंदीमल, 20.4),  ,69-6 (डिकवेला, 23.1), ,75-7 (परेरा, 25.2)

भारत की दूसरी पारी: विराट कोहली का नाबाद शतक
virat kohli
विराट कोहली ने दूसरी पारी में नाबाद 104 रन की बेहतरीन पारी खेली

भारतीय टीम ने पांचवें दिन एक विकेट पर 171 रन से आगे खेलना शुरू किया. तेज शुरुआत की. सुरंगा लकमल की ओर से फेंके गए पारी के 41वं ओवर में 5 रन बने. इसके अगले ओवर में गमागे के ओवर में चेतेश्‍वर पुजारा ने लगातार दो गेंदों पर चौके जमा दिए. इस ओवर में 10 रन बने. पारी के 45वें ओवर में टीम इंडिया को केएल राहुल (79 रन, 125 गेंद, आठ चौके) का विकेट गंवाना पड़ा, जिन्‍हें सुरंगा लकमल ने बोल्‍ड किया. आज पांचवें दिन चेतेश्‍वर पुजारा ने एक अहम उपलब्धि हासिल की. वे किसी टेस्‍ट के पांचों दिन बल्‍लेबाजी करने वाले भारत के तीसरे खिलाड़ी बने. उनके अलावा रवि शास्‍त्री और एमएल जयसिम्‍हा भी यह कमाल कर चुके हैं. भारतीय पारी के 53वें ओवर में सुरंगा लकमल ने दो विकेट लेकर भारतीय टीम को मुश्किल में डाल दिया. उन्‍होंने पहले चेतेश्‍वर पुजारा (22) को दिलरुवान परेरा से कैच कराया और फिर अजिंक्‍य रहाणे (0) को एलबीडब्‍ल्‍यू कर दिया. रहाणे इस मैच की दोनों पारियों में नाकाम रहे.

भारतीय टीम प्रबंधन ने आश्‍चर्यजनक फैसला लेते हुए रहाणे के आउट होने के बाद रवींद्र जडेजा को बल्‍लेबाजी के लिए भेजा.हालांकि जडेजा लंबी पारी नहीं खेल पाए. उन्‍हें 9 रन के निजी स्‍कोर पर स्पिनर दिलरुवान परेरा ने तिरिमाने से कैच कराया. लंच के समय तक भारतीय टीम की बढ़त 129 रन तक पहुंच गई थी. टीम का स्‍कोर पांच विकेट पर 251 रन था. लंच के बाद विराट ने अपना 15वां अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 80 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके लगाए. लंच के बाद टीम इंडिया का छठा विकेट आर. अश्विन (7) के रूप में गिरा जिन्‍हें दासुन शनाका ने बोल्‍ड किया. सातवें विकेट के रूप में विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा (5रन, 23 गेंद) शनाका के ही शिकार बने. उन्‍हें समरविक्रमा ने कैच किया. भारतीय टीम का आठवां विकेट भुवनेश्‍वर कुमार के रूप में गिरा जिन्‍हें गमागे ने दिलरुवान परेरा से कैच कराया.

विकेटों के इस पतन के बीच विराट कोहली की शानदार बल्‍लेबाजी जारी थी. वे तेजी से अपना स्‍कोर बढ़ाकर शतक के करीब पहुंचते जा रहे थे. उनका शतक 119 गेंद पर 12 चौकों और दो छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ. कोहली के साथ मोहम्‍मद शमी 12 रन बनाकर नाबाद रहे. श्रीलंका के लिए सुरंगा लकमल और दासुन शनाका ने तीन-तीन विकेट लिए. इससे पहले मैच के चौथे दिन भारत की दूसरी पारी के दौरान केएल राहुल और शिखर धवन के बीच शतकीय साझेदारी हुई.इन दोनों बल्‍लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 166 रन की साझेदारी की. हालांकि धवन (94 रन, 116 रन, 11 चौके, दो छक्‍के) करियर का सातवां टेस्‍ट शतक बनाने से चूक गए. उन्‍हें दाशुक शनाका ने विकेटकीपर डिकेवला से कैच कराया. चौथे दिन की समाप्ति पर केएल राहुल 73 रन बनाकर नाबाद थे. 

विकेट पतन: 166-1 (धवन, 37.1), 192-2 (राहुल, 44.2), 213-3 (पुजारा , 52.2), 213-4 (रहाणे, 52.6), 249-5 (जडेजा , 65.5), 269-6 (अश्विन, 73.5), 281-7 (साहा , 79.3), 321-8 (भुवनेश्‍वर, 85.4)

मैच के चौथे दिन श्रीलंका के तीन बल्‍लेबाजों ने अर्धशतक जमाए. लाहिरु तिरुमाने, एंजेलो मैथ्‍यूज और निचले क्रम के रंगना हेराथ की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत श्रीलंका टीम पहली पारी में 294 के स्‍कोर तक पहुंचने में कामयाब रही थी. पहली पारी के आधार पर श्रीलंका को 122 रन की बढ़त मिली थी. इससे पहले भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 172 रन बनाकर आउट हुई थी. चेतेश्‍वर पुजारा ने टीम इंडिया के लिए सर्वाधिक 52 रन की पारी खेली थी. श्रीलंका के तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल ने अपनी गेंदबाजी से भारतीय बल्‍लेबाजों की कठिन परीक्षा लेते हुए चार विकेट हासिल किए थे.
वीडियो: गावस्‍कर बोले, निडर गेंदबाज हैं कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल दोनों टीमें इस प्रकार थीं...

टिप्पणियां
भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्‍तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, ऋद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्‍वर कुमार, उमेश यादव और मो. शमी.

श्रीलंका टीम: दिनेश चंदीमल (कप्‍तान), दिमुथ करुणारत्‍ने, सदीरा समरविक्रमा, लाहिर तिरुमाने, एंजेलो मैथ्‍यूज, निराशन डिकवेला, दासुन शनाका, दिलरुवान परेरा, रंगना हेराथ, सुरंगा लकमल और लाहिरु गमागे.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement