IND vs SL: श्रीलंका ने फॉलोआन टाला लेकिन टीम इंडिया की स्थिति अभी भी मजबूत

कप्‍तान दिनेश चंदीमल (नाबाद 147) और एंजेलो मैथ्‍यूज (111) के शतकों की मदद से श्रीलंका टीम तीसरे टेस्‍ट मैच में फॉलोआन टालने में तो सफल हो गई लेकिन टीम इंडिया अभी भी मैच में मजबूत स्थिति में है.

IND vs SL: श्रीलंका ने फॉलोआन टाला लेकिन टीम इंडिया की स्थिति अभी भी मजबूत

दिल्‍ली टेस्‍ट के तीसरे दिन भारतीय गेंदबाजों ने श्रीलंका के 9 विकेट गिरा दिए हैं

खास बातें

  • तीसरे दिन स्‍टंप्‍स के समय श्रीलंका का स्‍कोर 9 विकेट पर 356 रन
  • कप्‍तान चंदीमल 145 पर नाबाद, एंजेलो मैथ्‍यूज ने बनाए 111 रन
  • भारत ने पहली पारी 6 विकेट पर 536 रन बनाकर घोषित की थी
नई दिल्‍ली:

कप्‍तान दिनेश चंदीमल (नाबाद 147) और एंजेलो मैथ्‍यूज (111)  के शतकों की मदद से श्रीलंका टीम तीसरे टेस्‍ट मैच में फॉलोआन टालने में तो सफल हो गई लेकिन टीम इंडिया अभी भी मजबूत स्थिति में है. तीसरे दिन मैथ्‍यूज-चंदीमल की जोड़ी ने भारतीय गेंदबाजों का डटकर सामना किया और चौथे विकेट के लिए 181 रन की साझेदारी की. मैथ्‍यूज के आउट होने के बाद स्‍कोर बढ़ाने की जिम्‍मेदारी चंदीमल ने बखूबी निभाई. एक समय मेहमान टीम का स्‍कोर चार विकेट पर 317 रन था लेकिन सदीरा समरविक्रमा के रूप में पांचवां विकेट गिरने के बाद आगे के बल्‍लेबाजों ने विकेट पर रुकने की इच्‍छाशक्ति नहीं दिखाई. तीसरे दिन का खेल समाप्‍त घोषित किए जाते समय श्रीलंका का स्‍कोर 9 विकेट पर 356 रन था.अंतिम बल्‍लेबाज लक्षण संदाकन बिना कोई रन बनाए चंदीमल के साथ विकेट पर थे. अभी भी दबाव श्रीलंका टीम पर ही है. पहली पारी के आधार पर भारतीय टीम उससे 180 रन आगे है. टीम इंडिया ने पहली पारी सात विकेट पर 536 रन बनाकर घोषित की थी.

स्‍कोरकार्ड यहां देखें

तीसरे दिन का पहला सेशन श्रीलंका के नाम रहा
तीसरे दिन का पहला ओवर तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने फेंका जिसमें दो रन बने. इसके बाद मो. शमी गेंदबाजी के लिए आए जिसमें मैथ्‍यूज ने दिन का पहला चौका जमाया. ओवर में 6 रन बने.इस दौरान शमी का सामना करने में दोनों ही श्रीलंकाई बल्‍लेबाजों को कुछ मुश्किल पेश आई.जल्‍द ही ईशांत शर्मा के स्‍थान पर रवींद्र जडेजा को आक्रमण पर लाया गया. सोमवार को भी श्रीलंका के खिलाड़ी स्‍मॉग को लेकर असहज दिखे. पहले सेशन के दौरान दिनेश चंदीमल को ड्रेसिंग रूप में ओर इस बारे में इशारा करते देखा गया. श्रीलंका टीम के 150 रन 53.2 ओवर में पूरे हुए. मेहमान टीम के लिहाज से अच्‍छी बात यह रही कि उसने शुरुआती घंटे में कोई विकेट नहीं गंवाया. श्रीलंका के दो अनुभवी बल्‍लेबाजों मैथ्‍यूज और चंदीमल की साझेदारी टीम इंडिया के लिए परेशानी बनती जा रही थी.दोनों बल्‍लेबाजों के बीच की शतकीय साझेदारी 267 गेंदों पर पूरी हुई. चंदीमल का 16वां टेस्‍ट अर्धशतक 145 गेंदों पर सात चौकों की मदद से बना.

श्रीलंका टीम के 150 रन 53.2 ओवर में पूरे हुए. मेहमान टीम के लिहाज से अच्‍छी बात यह रही कि उसने शुरुआती घंटे में कोई विकेट नहीं गंवाया. श्रीलंका के दो अनुभवी बल्‍लेबाजों मैथ्‍यूज और चंदीमल की साझेदारी टीम इंडिया के लिए परेशानी बनती जा रही थी. दोनों बल्‍लेबाजों के बीच की शतकीय साझेदारी 267 गेंदों पर पूरी हुई.तीसरे दिन का पहला सेशन श्रीलंका टीम के नाम रहा. इस दौरान श्रीलंका टीम ने कोई विकेट नहीं गंवाया. लंच के समय श्रीलंका का स्‍कोर तीन विकेट पर 192 रन था.

आर. अश्विन ने दिलाई तीसरे दिन की पहली सफलता
लंच के बाद भी मैथ्‍यूज और चंदीमल की शानदार बल्‍लेबाजी जारी रही.श्रीलंका टीम के 200 रन 76.4 ओवर में पूरे हुए. मैथ्‍यूज के करियर का आठवां शतक 231 गेंदों पर 12 चौकों और दो छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ. हालांकि मैथ्‍यूज को आज 98 रन पर उस समय जीवनदान मिला जब ईशांत शर्मा की गेंद पर स्लिप पर रोहित शर्मा ने उनका लगभग आसान कैच छोड़ दिया. मैच के दूसरे दिन भी मैथ्‍यूज को जीवनदान मिला था उस समय विराट कोहली उनका कैच नहीं लपक पाए थे. भारत की फील्डिंग इस मैच में बेहद खराब रही. शतक पूरा करने के बाद मैथ्‍यूज को फिर जीवनदान मिला जब सबस्‍टीट्यूट फील्‍डर विजय शंकर उनका कैच नहीं पकड़ पाए. गेंदबाज थे रवींद्र जडेजा.दूसरे सेशन में टीम इंडिया आखिरकार मैथ्‍यूज (111 रन, 268 गेंद, 14 चौके, दो छक्‍के) का विकेट लेने में सफल हो गई. उन्‍हें आर. अश्विन ने विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा से कैच कराया.मैथ्‍यूज ने चंदीमल के साथ चौथे विकेट के लिए 181 रन की साझेदारी की.चाय के समय श्रीलंका का स्‍कोर चार विकेट पर 270 रन था.

आखिरी सेशन में टीम ने गंवाए पांच विकेट
चाय के बाद श्रीलंका के कप्‍तान दिनेश चंदीमल ने भी अपना 10वां टेस्‍ट शतक पूरा किया. मैथ्‍यूज और उनका शतक श्रीलंका टीम के लिए ऐसे वक्‍त पर आया जब भारतीय टीम टेस्‍ट पर हावी थी. श्रीलंकाई कप्‍तान के 100 रन 265 गेंदों पर 13 चौकों की मदद से पूरे हुए. आखिरी सेशन में लगातार विकेट गिरने से खेल में रोमांच लौट आया. श्रीलंका का 5वां विकेट सदीरा समरविक्रमा (33 रन, 61 गेंद, सात चौके) के रूप में गिरा जिन्‍हें ईशांत शर्मा ने विकेटकीपर साहा से कैच कराया. साहा ने गजब का पूर्वानुमान दिखाते हुए एक हाथ से इस कैच को लपका. अगले ओवर में नए बल्‍लेबाज रोशन सिल्‍वा (0) भी चलते बने. पहला टेस्‍ट खेल रहे रोशन सिल्‍वा को ऑफ स्पिनर अश्विन ने शिखर धवन से कैच कराया. विकेटकीपर बल्‍लेबाज निरोशन डिकेवला आज नाकाम रहे. वे बिना कोई रन बनाए आर. अश्विन की गेंद पर बोल्‍ड हुए. जल्‍दी-जल्‍दी श्रीलंका के तीन विकेट गिरने के बाद कोटला मैदान पर दर्शकों का उत्‍साह चरम पर पहुंच गया था. मेहमान टीम का 8वां विकेट सुरंगा लकमल (5)के रूप में गिरा जिन्‍हें तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी ने विकेटकीपर साहा से कैच कराया. नौवें विकेट के रूप में लाहिरु गमागे (1)आउट हुए. उन्‍हें रवींद्र जडेजा ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया. भारत के लिए आर. अश्विन ने अब तक सर्वाधिक तीन विकेट लिए हैं. शमी, ईशांत और जडेजा को दो-दो विकेट हासिल हुए हैं.

विकेट पतन: 0-1 (करुणारत्‍ने, 0.1), 14-2 (डिसिल्‍वा, 5.1), 75-3 (परेरा, 18.4), ,256-4 (मैथ्‍यूज, 97.6), ,317-5 (समरविक्रमा, 116.4), 318-6 (रोशन सिल्‍वा, 117.4), 322-7 (डिकवेला, 119.2),,343-9 (गमागे, 126.5)

मैच के दूसरे दिन, कल श्रीलंका टीम तीन विकेट गंवा चुकी थी.भारत के विशाल स्‍कोर के जवाब में श्रीलंका को पहली ही गेंद पर दिमुथ करुणारत्‍ने (0) का विकेट गंवाना पड़ा. उन्‍हें तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी ने विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा से कैच कराया.दूसरा विकेट धनंजय डिसिल्‍वा (1 ) के रूप में गिरा जिन्‍हें ईशांत ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया.लेग स्पिनर रवींद्र जडेजा टीम के लिए तीसरी कामयाबी लेकर आए. उन्‍होंने दिलरुवान परेरा (42 रन, 54 गेंद, 9 चौके) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया. इसके बाद मैथ्‍यूज ने कप्‍तान दिनेश चंदीमल के साथ मिलकर टीम का स्‍कोर 100 रन के पार पहुंचाया. इसी दौरान मैथ्‍यूज ने अर्धशतक पूरा किया. दूसरे दिन स्‍टंप्‍स के समय मैथ्‍यूज और कप्‍तान चंदीमल क्रीज पर थे.

भारत ने पहली पारी 536 रन पर घोषित की

भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी 7 विकेट पर 536 रन बनाने के बाद घोषित की थी. कप्‍तान विराट कोहली के दोहरे शतक (243) और ओपनर मुरली विजय के 155 रन की बेहतरीन पारी की बदौलत भारत इस स्‍कोर तक पहुंचा था. रोहित शर्मा ने 65 रन का योगदान दिया था.


यह भी पढ़ें : वनडे में 300 रन की पारी खेलने पर टिकी है रोहित शर्मा की निगाह

फ़िरोज़शाह कोटला पर वैसे भी भारत का पलड़ा भारी रहा है.  कोटला पर खेले गए 33 टेस्ट मैचों में, भारत को 13 टेस्टों में जीत हासिल हुई है जबकि 6 में उसे हार का सामना करना पड़ा. यहां 14 टेस्ट ड्रॉ रहे. निजी तौर पर भी कप्तान विराट के लिए अपने करियर का 21वां टेस्ट, जीत हासिल करने का यह शानदार मौक़ा है. भारत कोटला का नतीजा ड्रॉ भी रखता है तो इस टीम की ये लगातार 9वीं टेस्ट सीरीज़ जीत होगी. इस तरह भारत के सामने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के साथ वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी करने का अच्छा मौक़ा है. कप्तान विराट के निजी तौर पर 21वें टेस्ट में जीत हासिल करने का मौक़ा होगा जो उन्हें कप्तान सौरव गांगुली के रिकॉर्ड की बराबरी का मौक़ा दे सकता है.

VIDEO : सिद्धार्थ कौल टीम इंडिया में


दोनों टीमें इस प्रकार हैं...
भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, रोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, ऋद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, मो. शमी और ईशांत शर्मा.

श्रीलंका: दिनेश चंदीमल (कप्‍तान), सदीरा समरविक्रमा, दिमुथ करुणारत्‍ने, धनंजय डिसिल्‍वा, एंजेलो मैथ्‍यूज, निरोशन डिकवेला, रोशन सिल्‍वा, दिलरुवान परेरा, सुरंगा लकमल, लक्षन संदाकन और लाहिरु गमागे.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com