IND vs SL: दिल्‍ली टेस्‍ट में श्रीलंका की हार लगभग तय, दूसरी पारी में तीन विकेट गंवाए

तीसरे टेस्‍ट में टीम इंडिया ने जीत की ओर मजबूती से कदम बढ़ा दिए हैं. मैच में श्रीलंका टीम के सामने जीत के लिए 410 रन का विशाल लक्ष्‍य है. चौथे दिन स्‍टंप्‍स के समय 16 ओवर के बाद श्रीलंका की दूसरी पारी का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 31 रन है.

IND vs SL: दिल्‍ली टेस्‍ट में श्रीलंका की हार लगभग तय, दूसरी पारी में तीन विकेट गंवाए

गेंदबाजों के सामने टीम इंडिया को जीत दिलाने का दारोमदार है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • टीम इंडिया ने दूसरी पारी 5 विकेट पर 246 रन बनाकर घोषित की
  • शिखर धवन, विराट कोहली और रोहित शर्मा ने जमाए अर्धशतक
  • श्रीलंका की पहली पारी 373 रन पर सिमटी, चंदीमल ने बनाए 164 रन
नई दिल्‍ली:

तीसरे टेस्‍ट में टीम इंडिया ने जीत की ओर मजबूती से कदम बढ़ा दिए हैं. मैच में श्रीलंका टीम के सामने जीत के लिए 410 रन का विशाल लक्ष्‍य है. चौथे दिन स्‍टंप्‍स के समय 16 ओवर के बाद श्रीलंका की दूसरी पारी का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 31 रन है. धनंजय डिसिल्‍वा 13 और  एंजेलो मैथ्‍यूज बिना कोई रन बनाए क्रीज पर हैं. इससे पहले, टीम इंडिया ने आज अपनी दूसरी पारी पांच विकेट पर 246 रन बनाकर घोषित की. शिखर धवन (67), विराट कोहली (50) और रोहित शर्मा (नाबाद 50) ने अर्धशतक बनाए. इससे पहले श्रीलंका की टीम आज सुबह, पहली पारी में 373 रन बनाकर आउट हो गई.कप्‍तान दिनेश चंदीमल (164) आउट होने वाले आखिरी बल्‍लेबाज रहे. पहली पारी के आधार पर भारत को 163 रन की बढ़त हासिल हुई थी.

स्‍कोरकार्ड यहां देखें

विशाल लक्ष्‍य के बोझ तले दबी श्रीलंका टीम की दूसरी पारी की शुरुआत भी खराब हुई. पारी के छठे ओवर में मोहम्‍मद शमी ने सदीरा समरविक्रमा (5) को विकेटकीपर साहा से कैच कराकर भारत को पहली कामयाबी दिलाई. पारी के 16वें ओवर में लेग स्पिनर रवींद्र जडेजा ने दिमुथ करुणारत्‍ने (13) और नाइट वाचमैन सुरंगा लकमल (0) को आउट कर श्रीलंका की हालत खस्‍ता कर दी. तीसरे दिन का खेल जब समाप्‍ता घोषित किया गया उस समय धनंजय डिसिल्‍वा 13 और एंजेलो मैथ्‍यूज बिना कोई रन बनाए क्रीज पर थे.

विकेट पतन: 14-1 (समरविक्रमा, 5.5), 31-2 (करुणारत्‍ने, 15.1), 31-3 (लकमल, 15.4)

दूसरी पारी में भारत के धवन, विराट और रोहित ने जमाए अर्धशतक
दूसरी पारी में भारतीय टीम को तीसरे ही ओवर में पहला झटका लग गया. पहली पारी में शतकीय पारी खेलने वाले मुरली विजय दूसरी पारी में महज 9 रन बना पाए. उन्‍हें तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल ने विकेटकीपर डिकवेला से कैच कराया. दक्षिण अफ्रीका दौरे को ध्‍यान में रखते हुए भारतीय टीम प्रबंधन ने चेतेश्‍वर पुजारा के स्‍थान पर आउट ऑफ फॉर्म चल रहे अजिंक्‍य रहाणे को पहले क्रम पर बैटिंग के लिए भेजा, हालांकि वे दूसरी पारी में भी नाकाम रहे. रहाणे (10 रन, 37 गेंद, दो चौके) को दिलरुवान परेरा की गेंद पर लक्षन संदाकन ने आउट किया. भारत का दूसरा विकेट 29 के स्‍कोर पर गिरा. इसके बाद धवन और पुजारा ने मिलकर स्‍कोर लंच तक 50 के पार पहुंचा दिया.

लंच के बाद आश्‍चर्यजनक रूप से भारतीय पारी को तेजी से बढ़ाने की जिम्‍मेदारी शिखर धवन की जगह चेतेश्‍वर पुजारा ने संभाली. पारी के 25वें ओवर में श्रीलंकाई कप्‍तान चंदीमल ने दिलरुवान परेरा की गेंद पर चेतेश्‍वर पुजारा के खिलाफ एलबीडब्‍ल्‍यू का रिव्‍यू लिया लेकिन टीवी अम्‍पायर का फैसला भारतीय बल्‍लेबाज के पक्ष में रहा. भारतीय टीम के 100 रन  29.3ओवर में पूरे हुए. टीम इंडिया का तीसरा विकेट चेतेश्‍वर पुजारा (49 रन, 66 गेंद, पांच चौके) के रूप में गिरा, जिन्‍हें स्पिनर धनंजय सिल्‍वा ने मैथ्‍यूज से कैच कराया. पुजारा के आउट होने के बाद शिखर धवन ने अपनी बैटिंग का अंदाज बदला और आक्रामक स्‍ट्रोक खेले. मंगलवार को ही 32 वर्ष के हुए धवन का पांचवां टेस्‍ट अर्धशतक 83 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से पूरा हुआ. वे चौथे विकेट के रूप में आउट हुए. धवन को 67 रन के निजी स्‍कोर (पांच चौके, एक छक्‍का) पर लक्षन संदाकन ने विकेटकीपर डिकवेला से स्‍टंप कराया.चाय के समय टीम इंडिया का स्‍कोर चार विकेट पर 192 रन था.

चाय के बाद विराट कोहली (50 रन, 58 गेंद, तीन चौके) ने अर्धशतक पूरा किया. हालांकि इसके तुरंत बाद वे तेज गेंदबाज लाहिरु गमागे की गेंद पर लकमल को कैच दे बैठे. रोहित शर्मा (50 रन 49 गेंद, पांच चौके) का अर्धशतक पूरा होते ही कप्‍तान विराट कोहली ने 246 के स्‍कोर पर पारी घोषित कर दी. रवींद्र जडेजा चार रन बनाकर नाबाद रहे. श्रीलंका के लकमल, गमागे, परेरा, डिसिल्‍वा और संदाकन को एक-एक विकेट मिला.

विकेट पतन: 10-1 (मुरली विजय, 2.1), 29-2 (रहाणे, 13.4), 106-3 (पुजारा, 30.6),144-4 (धवन, 35.2), 234-5 (विराट, 50.4)

श्रीलंका की पहली पारी 373 रन पर सिमटी
चौथे दिन का पहला ओवर तेज गेंदबाज मो. शमी ने फेंका जिसमें दिनेश चंदीमल ने 150 रन पूरे किए. 9 विकेट गिरने के बाद स्‍कोर को बढ़ाने की पूरी जिम्‍मेदारी श्रीलंका टीम के कप्‍तान ही ने निभाई. चंदीमल के 150 रन 345 गेंदों पर 18 चौके और एक छक्‍के की मदद से पूरे हुए. दिनेश चंदीमल आखिरकार 164 रन (21 चौके, एक छक्‍का) बनाने के बाद ईशांत शर्मा की गेंद पर आउट हुए. उनका कैच शिखर धवन ने लपका. लक्षन संदाकन बिना कोई रन बनाए नाबाद रहे. भारत के लिए ईशांत शर्मा और रविचंद्रन अश्विन ने तीन-तीन विकेट लिए.मैच के तीसरे दिन श्रीलंका के लिए एंजेलो मैथ्‍यूज और कप्‍तान दिनेश चंदीमल ने जोरदार बल्‍लेबाजी की और फॉलोआन के खतरे को टालने में अहम भूमिका निभाई. तीसरे दिन मैथ्‍यूज ने 111 रन बनाए जबकि दिनेश चंदीमल 147 रन बनाकर नाबाद थे.एक समय श्रीलंका टीम भारतीय स्‍कोर के आसपास पहुंचने की ओर बढ़ती नजर आ रही थी लेकिन आखिरी सेशन में जल्‍दी-जल्‍दी पांच विकेट गिरने से उसके कदमों पर ब्रेक लग गया.

विकेट पतन: 0-1 (करुणारत्‍ने, 0.1), 14-2 (डिसिल्‍वा, 5.1), 75-3 (परेरा, 18.4), ,256-4 (मैथ्‍यूज, 97.6), ,317-5 (समरविक्रमा, 116.4), 318-6 (रोशन सिल्‍वा, 117.4), 322-7 (डिकवेला, 119.2),,343-9 (गमागे, 126.5),,373-10 (चंदीमल, 135.3)

भारत ने पहली पारी 536 रन पर घोषित की थी

भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी 7 विकेट पर 536 रन बनाने के बाद घोषित की थी. कप्‍तान विराट कोहली के दोहरे शतक (243) और ओपनर मुरली विजय के 155 रन की बेहतरीन पारी की बदौलत भारत इस स्‍कोर तक पहुंचा था. रोहित शर्मा ने 65 रन का योगदान दिया था.


यह भी पढ़ें : वनडे में 300 रन की पारी खेलने पर टिकी है रोहित शर्मा की निगाह

फ़िरोज़शाह कोटला पर वैसे भी भारत का पलड़ा भारी रहा है.  कोटला पर खेले गए 33 टेस्ट मैचों में, भारत को 13 टेस्टों में जीत हासिल हुई है जबकि 6 में उसे हार का सामना करना पड़ा. यहां 14 टेस्ट ड्रॉ रहे. निजी तौर पर भी कप्तान विराट के लिए अपने करियर का 21वां टेस्ट, जीत हासिल करने का यह शानदार मौक़ा है. भारत कोटला का नतीजा ड्रॉ भी रखता है तो इस टीम की ये लगातार 9वीं टेस्ट सीरीज़ जीत होगी. इस तरह भारत के सामने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के साथ वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी करने का अच्छा मौक़ा है. कप्तान विराट के निजी तौर पर 21वें टेस्ट में जीत हासिल करने का मौक़ा होगा जो उन्हें कप्तान सौरव गांगुली के रिकॉर्ड की बराबरी का मौक़ा दे सकता है.

VIDEO : सिद्धार्थ कौल टीम इंडिया में


दोनों टीमें इस प्रकार हैं...
भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, रोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, ऋद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, मो. शमी और ईशांत शर्मा.

श्रीलंका: दिनेश चंदीमल (कप्‍तान), सदीरा समरविक्रमा, दिमुथ करुणारत्‍ने, धनंजय डिसिल्‍वा, एंजेलो मैथ्‍यूज, निरोशन डिकवेला, रोशन सिल्‍वा, दिलरुवान परेरा, सुरंगा लकमल, लक्षन संदाकन और लाहिरु गमागे.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com