NDTV Khabar

INDvsSL T20 Match LIVE: टीम इंडिया की जीत में विराट कोहली और मनीष पांडे चमके, 9-0 की जीत का रिकॉर्ड बनाया

विराट कोहली (82 )और मनीष पांडे (नाबाद 51) की जोरदार बल्‍लेबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने आज यहां श्रीलंका दौरे का समापन जीत के साथ किया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsSL T20 Match LIVE: टीम इंडिया की जीत में विराट कोहली और मनीष पांडे चमके, 9-0 की जीत का रिकॉर्ड बनाया

विराट कोहली ने पूरी सीरीज में अब तक शानदार प्रदर्शन किया है (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. जीत के लिए जरूरी 171 रन 19.2 ओवर में तीन विकेट खोकर बनाए
  2. कप्‍तान कोहली ने 82 रन बनाए, मनीष पांडे 51 रन बनाकर नाबाद रहे
  3. विराट ब्रिगेड ने सीरीज में 9-0 की एकतरफा जीत का रिकार्ड बनाया
कोलंबो:

विराट कोहली (82 )और मनीष पांडे (नाबाद 51) की जोरदार बल्‍लेबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने आज यहां श्रीलंका दौरे का समापन जीत के साथ किया. इन दोनों बल्‍लेबाजों के बेहतरीन अर्धशतक की बदौलत टीम इंडिया ने एकमात्र टी20 मैच सात विकेट से जीत लिया. मैच में जीत के लिए टीम इंडिया के सामने 171 रन बनाने का लक्ष्‍य था. एक समय जब भारतीय टीम के दो विकेट 42 रन पर गिर गए थे तो श्रीलंका के लिए कुछ उम्‍मीदें बंधी थी. लेकिन विराट ने मनीष पांडे के साथ मिलकर श्रीलंका टीम के लिए सारी उम्‍मीदें खत्‍म कर दी. भारत ने 19.2 ओवर में तीन  विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया. कोहली 82 रन बनाकर आउट हुए. मनीष पांडे 51 और एमएस धोनी 1 रन बनाकर नाबाद रहे. इस जीत के साथ टीम ने 9-0 के एकतरफा रिकॉर्ड के साथ श्रीलंका दौरे का समापन किया. टीम ने तीन टेस्‍ट, पांच वनडे और एकमात्र टी20 मैच में लगभग एकतरफा अंतर से जीत दर्ज की. टीम इंडिया ने विदेश में इससे पहले कभी दौरे के सारे मैचों में जीत हासिल नहीं की थी. विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

VIDEO: टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत पर  #FBLIVE

मेजबान श्रीलंका टीम उसे कभी भी चुनौती पेश करती नजर नहीं आई. टीम में अनुभव की कमी साफ तौर पर नजर आई. इससे पहले भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए श्रीलंका टीम ने 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 70 रन बनाए थे. दिलशान मुनावीरा ने सर्वाधिक 53 रन और प्रियंजन ने नाबाद 40 रनों का योगदान दिया.


विराट-मनीष की पारियों के आगे श्रीलंका टीम बेदम हुई
श्रीलंका की गेंदबाजी की शुरुआत एंजेलो मैथ्‍यूज ने की. उनके ओवर में राहुल और रोहित ने एक-एक चौका लगाया. पहले ओवर में 12 रन बने. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज उडाना की ओर से फेंके गए पारी के दूसरे ओवर में 9 रन बने. पारी का तीसरा ओवर लसित मलिंगा लेकर आए, जिसमें टीम इंडिया को रोहित शर्मा (9 रन, आठ गेंदें, एक चौका) का विकेट गंवाना पड़ा. रोहित का कैच तिसारा परेरा ने मिडऑन पर लपका. पारी के चौथे ओवर में राहुल ने उडाना को चौका लगाया. ओवर में 8 रन बने. 5 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर एक विकेट खोकर 39 रन था. छठे ओवर में लेग स्पिनर प्रसन्‍ना को आक्रमण पर लाया गया. अपने इस ओवर में वे लोकेश राहुल (24 रन, 18 गेंद, तीन चौके) को आउट करने में सफल रहे. राहुल को सनाका ने डाइव लगाते हुए कैच किया.आठवें ओवर में कोहली ने प्रसन्‍ना की गेंद पर भारतीय पारी का पहला छक्‍का लगाया. इस ओवर में 10 रन बने. पारी के 10वें ओवर में कप्‍तान कोहली ने तिसारा परेरा को तीन चौके लगाए. 10 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर दो विकेट पर 82 रन था.

पारी के 12वें ओवर में भारतीय टीम के लिए बेहद शानदार रहा. कोहली ने मैथ्‍यूज की गेंद पर चौका लगाने के बाद सिंगल लिया, मनीष पांडे ने मैथ्‍यूज को लगातार गेंदों पर छक्‍का और चौका लगाया. ओवर में 17 रन बने. कोहली ने जल्‍द ही अपना अर्धशतक पूरा किया. इसके लिए उन्‍होंने महज 30 गेंदों का सामना किया और चार चौके व एक छक्‍का लगाया. 15 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर दो विकेट पर 133 रन था और शेष पांच ओवर में टीम को 38 रन की जरूरत थी. टीम इंडिया का तीसरा विकेट कप्‍तान विराट कोहली के रूप में गिरा, जिन्‍हें 82 रन (54गेंद, सात चौके, एक छक्‍का) पर उडाना ने सनाका से कैच कराया. तीसरा विकेट 161 के स्‍कोर पर गिरा. इसके बाद मनीष पांडे (नाबाद 51, 36 गेंद, चार चौके, एक छक्‍का) ने एमएस धोनी (नाबाद 1)के साथ मिलकर टीम को 19.2 ओवर में जीत तक पहुंचा दिया. श्रीलंका के लिए लसित मलिंगा, इसुरु उडाना और सीकुगे प्रसन्‍ना ने एक-एक विकेट लिया.

भारत के विकेटों का पतन : 22-1 (रोहित, 2.4), 42-2 ( राहुल, 5.4), 161-3 (कोहली, 18.3)

श्रीलंका की पारी : मुनावीरा और प्रियंजन की अच्‍छी बल्‍लेबाजी
भारतीय टीम की ओर से गेंदबाजी की शुरुआत भुवनेश्‍वर कुमार ने की, इसमें चार रन बने. पारी के दूसरे ओवर में डिकवेला ने आक्रामक रुख अख्तियार करते हुए लगातार गेंदों पर तीन चौके जमा दिए. इस ओवर में 15 रन बने. पारी के तीसरे ओवर में भुवनेश्‍वर कुमार ने थरंगा (5) को बोल्‍ड कर दिया. इस ओवर में दो चौके सहित 13 रन बने. पारी के चौथे ओवर में युजवेंद्र चहल को गेंदबाजी के लिए लाया गया जिनका स्‍वागत मुनावीरा ने लगातार दो छक्‍के लगाकर किया. पारी के पांचवें ओवर में जसप्रीत बुमराह भारत के लिए दूसरी सफलता लेकर आए. उन्‍होंने निरोशन डिकवेला (17 रन, 14 गेंद, तीन चौके) को बोल्‍ड कर दिया. पांच ओवर में टीम का स्‍कोर दो विकेट पर 47 रन था. पारी के छठे ओवर में गेंदबाजी के लिए आए अक्षर पटेल के ओवर में तीन चौके लगे. पारी के सातवें ओवर में चहल ने एंजेलो मैथ्‍यूज (7 रन, 5 गेंद) को विकेटकीपर धोनी से स्‍टंप करा दिया. आठवें ओवर में कुलदीप यादव गेंदबाजी के लिए आए.उनके ओवर में केवल दो रन बने. पारी के 9वें ओवर में चहल पर फिर मुनावीरा ने आक्रमण किया और दो छक्‍के और एक चौका जमा दिया. 10 ओवर के बाद श्रीलंका टीम का स्‍कोर तीन विकेट पर 90 रन था.

पारी के 11वें ओवर में मुनावीरा ने अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने इसके लिए 26 गेंदों का सामना कर पांच चौके और चार छक्‍के लगाए. हालांकि इसके अगले ही ओवर में वे कुलदीप यादव की गेंद पर बोल्‍ड हो गए. मुनावीरा ने 53 रन (29 गेंद, पांच चौके, चार छक्‍के) बनाए. मुनावीरा के आउट होने से भारतीय खेमे ने राहत की सांस ली. श्रीलंका टीम के अगले दो विकेट पारी के 14वें ओवर में गिरे. तिसारा परेरा (11 रन, एक छक्‍का) और सनाका (0)को चहल ने आउट किया. 15 ओवर के बाद श्रीलंका का स्‍कोर छह विकेट पर 118 रन था. श्रीलंका का सातवां विकेट प्रसन्‍ना (11) के रूप में गिरा. आखिरी के ओवर में उडाना ने प्रियंजना के साथ कुछ अच्‍छे स्‍ट्रोक खेलते हुए टीम का स्‍कोर 170 रन तक पहुंचाया. अशान प्रियंजन 40 (40 गेंद, एक चौका दो छक्‍के) और इसुरु उडाना  19 रन (10 गेंद, दो चौके, एक छक्‍का)  पर नाबाद रहे. आखिरी के पांच ओवर में श्रीलंका टीम ने केवल एक विकेट गंवाया और 52 रन जोड़े. भारत के लिए युजवेंद्र चहल ने सर्वाधिक तीन और कुलदीप यादव ने दो विकेट लिए. भुवनेश्‍वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को एक-एक विकेट मिला.
 

श्रीलंका के विकेटों का पतन : 23-1 (थरंगा, 2.2), 46-2 (डिकवेला, 4.3), 62-3 (मैथ्‍यूज, 6.3), 99-4 (मुनावीरा, 11.2), 113-5 (परेरा, 13.3), 113-6 (सनाका, 13.6), 134-7 (प्रसन्‍ना, 16.4)

यह भी पढ़ें : धोनी एक रन लेकर मुस्कुराए और विराट समझ गए उनका इशारा, देखें- Video

इस बीच श्रीलंका ने अपनी मूल टी20 टीम में बदलाव किए हैं.सभी की नजरें हालांकि उपुल थरंगा पर लगी होगी. एंजेलो मैथ्यूज के कप्तानी छोड़ने के बाद यह उनका बतौर कप्तान पहला टी20 मैच है. आईसीसी रैंकिंग में भारत पांचवें और श्रीलंका आठवें स्थान पर है यानी बहुत फर्क नहीं है.

वीडियो : टीम इंडिया ने पांचवां वनडे मैच भी जीता

टिप्पणियां

दोनों टीमों की प्‍लेइंग इलेवन इस प्रकार थीं..

श्रीलंका: उपुल थरंगा ( कप्तान), निरोशन डिकवेला, दिलशान मुनावीरा, ए. प्रियांजन, एंजेलो मैथ्‍यूज, दुसान सनाका, सीकुजे प्रसन्‍ना, तिसारा परेरा, अकिला धनंजय, लसित मलिंगा, इसारु उडाना.
भारत : विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, केदार जाधव, एमएस धोनी, अक्षर पटेल, भुवनेश्‍वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement