IND vs SL T20 सीरीज : अब रांची में चूक की बिल्कुल गुंजाइश नहीं, कई चीजें दांव पर

IND vs SL T20 सीरीज : अब रांची में चूक की बिल्कुल गुंजाइश नहीं, कई चीजें दांव पर

टीम इंडिया (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

पुणे में टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा। टीम इंडिया सीरीज में पिछड़ गई और वर्ल्ड नंबर वन की रैंकिंग भी गंवा दी। रांची में होने वाले दूसरे टी-20 मैच में टीम इंडिया के लिए इन सबसे बढ़कर भी कई चीजें एक साथ दांव पर आ गई हैं।

अब पहुंच गए तीसरे नंबर पर
पुणे में हार की वजह से टीम इंडिया की रैंकिंग एक से फिसलकर तीसरे पायदान पर आ गई है। रांची में जीत हासिल कर टीम इंडिया फिर से टॉप पर पहुंच सकती है, लेकिन अगर फिर हारे तो ना सिर्फ सीरीज श्रीलंका के कब्ज़े में होगी, बल्कि टीम टी-20 वर्ल्ड रैंकिंग में टीम इंडिया छठे नंबर पर पहुंच सकती है। सीरीज में 0-3 की हार टीम इंडिया को सातवें नंबर पर धकेल देगी।

'करो या मरो' की स्थिति
श्रीलंकाई युवा टीम से हार के बाद अचानक रांची के मैच की अहमियत पहले से कहीं ज्यादा बढ़ गई है। एशिया कप और वर्ल्ड कप से पहले श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया 'करो या मरो' की हालत में पहुंच गई है।

रांची में मैच बचाना सिर्फ सीरीज के लिए ही नहीं, बल्कि टीम के मनोबल को बचाने के लिए भी बेहद जरूरी है। अपने घरेलू मैदान पर धोनी को सिर्फ अपने फैन्स के लिए ही नहीं टीम की रणनीति को मांजने के लिए भी हर हाल में जीत हासिल करनी होगी।

एक और हार ना सिर्फ भारत के हाथों से सीरीज छीन लेगी, बल्कि टीम ने ऑस्ट्रेलिया जैसी टीम को हराकर जो रुतबा बनाया है, उसे गहरा धक्का लग सकता है।  

धोनी निराश नहीं
टीम इंडिया के कप्तान एमएसडी फिलहाल पहली हार से परेशान नहीं दिख रहे, लेकिन टीम के लिए चौकन्ना होने का वक्त जरूर आ गया है। वे कहते हैं, "ऐसी क्रिकेट हमने लंबे समय से नहीं खेली थी। हम हार जरूर गए, लेकिन कई चीजें सकारात्मक भी रहीं। सभी को बल्लेबाजी का मौका मिला। बल्लेबाजों को दबाव में खेलने का मौका मिला, इसलिए कई बातें पॉज़िटिव भी रहीं।"

जीत की खुमारी में हुई गड़बड़
पूर्व कप्तान और क्रिकेट एक्सपर्ट सुनील गावस्कर के मुताबिक टीम इंडिया से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज में मिली जीत की खुमारी अभी तक उतरी नहीं है। आगे ये खुमारी टीम इंडिया के लिए और खतरनाक साबित हो सकती है।

गावस्कर कहते हैं, " ये अचंभे की ही बात है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी टीम इंडिया वनडे सीरीज हार गई थी। श्रीलंका की टीम में एंजेलो मैथ्यूज, थिरिमाने और मलिंगा जैसे खिलाड़ियों के नहीं होने से टीम इंडिया युवा खिलाड़ियों के खिलाफ थोड़ा ओवरकॉन्फिडेंट होगी। टी-20 में आप जब भी ओवरकॉन्फिडेंट होते हैं, तो ऐसा ही हो जाता है।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पुणे में हार अब बीती बात है, लेकिन श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया के लिए मैच जीतना बेहद जरूरी है, वरना ये दबाव अगले अहम टूर्नामेंट के दौरान भी असर दिखा सकता है।