NDTV Khabar

INDvsWI : बारिश से धुल चुकी हैं टीम इंडिया की क्लीन स्वीप की उम्मीदें, अब 4-0 पर नजर...

विंडीज के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज का पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया. अब सबकी नजरें सीरीज के दूसरे वनडे पर हैं, जो रविवार को शाम 6.30 बजे से पोर्ट ऑफ स्पेन में ही खेला जाएगा.

124 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsWI : बारिश से धुल चुकी हैं टीम इंडिया की क्लीन स्वीप की उम्मीदें, अब 4-0 पर नजर...

INDvsWI : युवराज सिंह के फॉर्म पर नजर रहेगी, वह चार पारियों से फेल हो रहे हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. टीम इंडिया विंडीज के साथ 5 मैचों की वनडे सीरीज खेल रही है
  2. पहला मैच बारिश के कारण धुल गया, एक पारी भी पूरी नहीं हुई
  3. शिखर धवन ने शानदार फॉर्म के साथ 87 रनों की पारी खेली थी
नई दिल्ली: विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया को शुक्रवार को उस समय झटका लगा था, जब विंडीज के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज का पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया. इससे विराट कोहली की कप्तानी में विंडीज के खिलाफ सीरीज में क्लीन स्वीप करने का सपना भी धुल गया. अब सबकी नजरें सीरीज के दूसरे वनडे पर हैं, जो रविवार को शाम 6.30 बजे से पोर्ट ऑफ स्पेन में ही खेला जाएगा. जाहिर है एक मैच धुल जाने के बाद एक बार फिर यहां टीम इंडिया को मौसम की चिंता सता रही है, क्योंकि वह बचे हुए चारों वनडे में जीत दर्ज करके सीरीज का स्कोर 4-0 तो करना ही चाहेगी. विराट कोहली एंड टीम के लिए एक और चिंता की बात युवराज सिंह का फॉर्म है. पिछले कुछ मैचों से उनका बल्ला खामोश चल रहा है...

विंडीज में जीती हैं 4 सीरीज
टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज की धरती पर 8 वनडे सीरीज खेली हैं, जिनमें से 4 में जीत दर्ज की हैं, लेकिन वह क्लीन स्वीप कर पाने में कभी सफल नहीं हुई. जहां तक विंडीज टीम का सवाल है, तो उसने सर विवियन रिचर्ड्स की कप्तानी में भारत को 1989 में वनडे सीरीज में 5-0 से हराते हुए क्लीन स्वीप किया था. उस समय टीम के कप्तान दिलीप वेंगसरकर थे.

बचे हुए मैचों का शेड्यूल :
  • दूसरा वनडे : 25 जून, रविवार, पोर्ट ऑफ स्पेन, शाम 6:30 बजे
  • तीसरा वनडे : 30 जून, नॉर्थ साउंड, एंटीगुआ, शाम 6:30 बजे
  • चौथा वनडे : 2 जुलाई, नॉर्थ साउंड, एंटीगुआ, शाम 6:30 बजे
  • पांचवां वनडे : 6 जुलाई, सबीना पार्क, जमैका, शाम 7:30 बजे
  • एकमात्र टी-20 : 9 जुलाई, सबीना पार्क, जमैका, रात 9:00 बजे

युवी का फॉर्म चिंता का विषय
टीम इंडिया इसलिए चिंतित होगी, क्योंकि दूसरा वनडे भी उसी मैदान (क्वीन्स पार्क ओवल) पर है, जहां पहला वनडे खेला गया था. गौरतलब है कि पहले वनडे में केवल 39.2 ओवरों का ही खेल हो पाया था. टीम इंडिया के लिए राहत की बात यह रही कि अजिंक्य रहाणे और शिखर धवन की नई ओपनिंग जोड़ी भी सफल रही. रहाणे को इसलिए मौका मिला था, क्योंकि नियमित ओपनर रोहित शर्मा को इस सीरीज के लिए आराम दिया गया है. दोनों ही ओपनरों ने शतकीय साझेदारी की. शिखर धवन ने जहां 87 रन ठोके, वहीं रहाणे ने 62 रन बनाए.

युवराज सिंह ने जरूर निराश किया. उनका बल्ला पाकिस्तान के खिलाफ चैंपियंस ट्रॉफी के पहले मैच में चला था. इसके बाद की चार पारियों में उन्होंने 7, 23, 22 और 4 रन बनाए हैं.

कुलदीप को डेब्यू में कमाल दिखाने का नहीं मिला चांस
टीम इंडिया ने रवींद्र जडेजा की जगह चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को शामिल किया. यह उनका डेब्यू मैच था, लेकिन न तो उनको बल्लेबाजी का मौका मिला और न ही गेंद से कमाल दिखाने का.

ऋषभ पंत को है मौके की तलाश
युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत घरेलू क्रिकेट में लगातार रन बनाते रहे हैं, लेकिन टीम इंडिया में उनको धोनी के रहते मौका नहीं मिल पा रहा है. पहले वनडे से पहले वह धोनी से लंबी चर्चा करते हुए भी नजर आए थे. जाहिर है वह अपने खेल के प्रति खासे सजग हैं और उसमें सुधार करना चाहते हैं. हालांकि युवी के लगातर फेल होने पर उनकी जगह टीम में बन सकती है, क्योंकि पंत भी बाएं हाथ से विस्फोटक बल्लेबाजी करते हैं.

गब्बर का बल्ला गरज रहा...
टीम इंडिया शिखर धवन की ओर से निश्चिंत नजर आ रही है, क्योंकि उनके बल्ले से लगातार रन निकल रहे हैं. चैंपिंयस ट्रॉफी में गोल्डन बैट का खिताब जीत चुके धवन ने पहले वनडे में 87 रनों की पारी खेली.

टिप्पणियां
दोनों टीमें (संभावित) :
भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पांड्या, केदार जाधव, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव.

वेस्टइंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान), जोनाथन कार्टर, मिगुएल कमिंस, अल्जारी जोसेफ, जेसन मोहम्मद, देवेंद्र बिशू, रोस्टन चेज, एश्ले नर्स, शाई होप (कीपर). ईविन लेविस और कीरन पॉवेल.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement