NDTV Khabar

वन-डे खेलने वाला 217वां प्लेयर: न बैटिंग का मिला मौका, ना बॉलिंग का

22 वर्षीय कुलदीप यादव को इस साल मार्च में धर्मशाला में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट करियर शुरू करने का मौका मिला था. कुलदीप ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना आगाज धमाकेदार तरीके से किया था. पहली पारी में ही उन्होंने डेविड वॉर्नर, शॉन मार्श, पीटर हैंडस्कोम्ब और मैक्सवेल को आउट कर ऑस्ट्रेलियाई टीम को चारों खाने चित कर दिया था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
वन-डे खेलने वाला 217वां प्लेयर: न बैटिंग का मिला मौका, ना बॉलिंग का

चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव.

खास बातें

  1. चाइनमैन बॉलर कुलदीप यादव ने वनडे में किया डेब्यू
  2. वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में बैटिंग-बॉलिंग का नहीं मिला मौका
  3. कुलदीप यादव ने धर्मशाला में टेस्ट करियर की शुरुआत की थी
नई दिल्ली: चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव भारत के लिए वन-डे खेलने वाले 217वें खिलाड़ी बन गए हैं. कुलदीप यादव को वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल में खेले गए पहले वन-डे में पदार्पण का मौका मिला. 22 वर्षीय कुलदीप यादव को इस साल मार्च में धर्मशाला में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट करियर शुरू करने का मौका मिला था. कुलदीप ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना आगाज धमाकेदार तरीके से किया था. पहली पारी में ही उन्होंने डेविड वॉर्नर, शॉन मार्श, पीटर हैंडस्कोम्ब और मैक्सवेल को आउट कर ऑस्ट्रेलियाई टीम को चारों खाने चित कर दिया था. हालांकि, पदार्पण टेस्ट के विपरीत पदार्पण वनडे में कुलदीप यादव को बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में ही करिश्मा दिखाने का मौका नहीं मिला. 

पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल में खेले गए मैच की बारिश के कारण एक भी पारी पूरी नहीं हो सकी. विंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया. टीम इंडिया ने 39.2 ओवर में 3 विकेट पर 199 रन बना लिए कि बारिश आ गई, जो निर्धारित समय तक में नहीं रुकी. अंत में मैच रेफरी और अंपायरों ने खेल रद्द करने का निर्णय ले लिया. विराट कोहली (31) और एमएस धोनी (9) क्रीज पर हैं. शिखर धवन ने 87 रन (92 गेंद, 8 चौके, 2 छक्के) ठोके. अजिंक्य रहाणे ने 78 गेंदों में 62 रन (8 चौके) बनाए. रहाणे ने चौका और शिखर धवन ने छक्‍का लगाकर अर्धशतक पूरा किया. धवन-रहाणे के बीच पहले विकेट के लिए 132 रनों की साझेदारी हुई, जबकि धवन-कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 36 रन जोड़े. युवराज सिंह चार रन ही बना पाए. जेसन होल्डर, अल्जारी जोसेफ और देवेंद्र बिशू ने एक-एक विकेट लिया. (लाइव स्कोरकार्ड)

21 से 39.2 ओवर : धवन शतक से चूके, रहाणे की भी फिफ्टी, मैच रद्द

टिप्पणियां
21वें ओवर में अंतिम गेंद पर चौका लगाकर रहाणे ने फिफ्टी पूरी की. ओवर में आठ रन बने. 23वें ओवर में जोसेफ को छक्का जड़ते हुए फिफ्टी बनाई. ओवर में 13 रन बने. 24वें ओवर में नौ रन बने. 25वें ओवर में अल्जारी जोसेफ ने अजिंक्य रहाणे (62 रन, 78 गेंद, 8 चौके) को होल्डर से कैच करा दिया. 26वें और 27वें ओवर में 15 रन बने, जिसमें धवन का एक छक्का भी शामिल रहा. 28वें और 29वें ओवर में नौ रन बने. 30वें और 31वें ओवर में 10 रन बने. 32वें ओवर में देवेंद्र बिशू ने जमकर खेल रहे शिखर धवन को 87 रन (92 गेंद) को पगबाधा आउट कर दिया. 33वें और 34वें ओवर में कुल छह रन बने. 35वें और 36वें ओवर में 10 रन बने. 37वें ओवर में होल्डर ने युवराज को चार रन पर ईविन लेविस से कैच करा दिया. 37वें और 38वें ओवर में पांच रन बने. 38वां ओवर खत्म होते ही बारिश आ गई और खेल रोकना पड़ा. काफी देर बाद खेल फिर शुरू हुआ. 39वें ओवर में एमएस धोनी के चौके से सात रन आए. 40वें ओवर में दो गेंद बाद ही फिर बारिश आ गई, जो नहीं रुकी और मैच रद्द हो गया.

बचे हुए मैचों का शेड्यूल
 
दूसरा वनडे : 25 जून, रविवार, पोर्ट ऑफ स्पेन, शाम 6:30 बजे
तीसरा वनडे : 30 जून, नॉर्थ साउंड, एंटीगुआ, शाम 6:30 बजे
चौथा वनडे : 2 जुलाई, नॉर्थ साउंड, एंटीगुआ, शाम 6:30 बजे
पांचवां वनडे : 6 जुलाई, सबीना पार्क, जमैका, शाम 7:30 बजे
एकमात्र टी-20 : 9 जुलाई, सबीना पार्क, जमैका, रात 9:00 बजे


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement