NDTV Khabar

गेल के तूफान के बावजूद टी20 मैच में भारत का पलड़ा भारी, ऋषभ पंत को मिल सकता है मौका

पांच मैचों की वनडे सीरीज 3-1 से जीतने के बाद भारत टी20 जीतकर दौरे का शानदार अंत करना चाहेगा.

445 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
गेल के तूफान के बावजूद टी20 मैच में भारत का पलड़ा भारी, ऋषभ पंत को मिल सकता है मौका

कप्तान विराट कोहली युवा ऋषभ पंत को दौरे पर पहली बार खेलने का मौका दे सकते हैं...

खास बातें

  1. कप्तान विराट कोहली पारी की शुरुआत कर सकते हैं
  2. भारत टी20 जीतकर दौरे का शानदार अंत करना चाहेगा
  3. टी20 क्रिकेट के बादशाह गेल के बल्ले पर अंकुश लगाना होगा
किंगस्टन: वेस्टइंडीज के खिलाफ रविवार को होने वाले एकमात्र टी20 मैच में क्रिस गेल की मेजबान टीम में वापसी के बावजूद भारत का पलड़ा भारी रहने की उम्मीद है. पांच मैचों की वनडे सीरीज 3-1 से जीतने के बाद भारत टी20 जीतकर दौरे का शानदार अंत करना चाहेगा. कप्तान विराट कोहली रहाणे के साथ पारी की शुरुआत कर सकते हैं. अगर भारत को जीत सुनिश्चित करनी है तो उसे टी20 क्रिकेट के बादशाह गेल के बल्ले पर अंकुश लगाना होगा. गेल हालांकि चोटों और खराब फॉर्म के कारण 15 महीने बाद राष्ट्रीय टीम में लौटे हैं. आईपीएल में भी वह अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके थे.

वेस्टइंडीज मौजूदा विश्व चैंपियन है और उसकी टीम में गेल, मर्लोन सैमुअल्स , सुनील नारायण, सैमुअल बद्री जैसे मैच विनर हैं जबकि टी20 विश्व कप के नायक कार्लोस ब्रेथवेट कप्तान हैं. टीम में एविन लुईस भी हैं जिन्होंने पिछले साल फ्लोरिडा में टी20 मैच में भारत के खिलाफ 49 गेंद में 100 रन बनाए थे. वनडे सीरीज जीत चुकी भारतीय टीम इस प्रारूप में रणनीति और अंतिम एकादश में बदलाव कर सकती है. कोहली ने आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरू के लिए कई बार पारी का आगाज किया है और रोहित शर्मा की गैर मौजूदगी में भारत के लिए भी यह जिम्मेदारी निभा चुके हैं.

युवा ऋषभ पंत को पहली बार मिलेगा मौका
अजिंक्य रहाणे ने वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन करते हुए एक शतक और तीन अर्धशतक समेत 350 रन बनाए. टी20 फॉर्मेट को देखते हुए शिखर धवन और कोहली पारी का आगाज कर सकते हैं.  युवा ऋषभ पंत को दौरे पर पहली बार खेलने का मौका मिलेगा. वह इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ बेंगलूरू टी20 मैच में भी अंतिम एकादश में थे. भारतीय टीम प्रबंधन भविष्य में वनडे क्रिकेट में विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी पंत को सौंपने की तैयारी में है लिहाजा उन्हें मौका मिल सकता है. कोलकाता नाइट राइडर्स के सफल टी20 गेंदबाज कुलदीप यादव को भी उतारा जा सकता है. युजवेंद्र चहल टीम का हिस्सा नहीं है लिहाजा टीम प्रबंधन चाइनामैन कुलदीप को उतार सकता है.

भुवनेश्वर कुमार संभालेंगे तेज गेंदबाजी का जिम्मा
आईपीएल में सर्वाधिक विकेट ले चुके भुवनेश्वर कुमार तेज गेंदबाजी का जिम्मा संभालेंगे जिनका साथ उमेश यादव देंगे. वेस्टइंडीज के आक्रमण का दारोमदार उसकी स्पिन जोड़ी नारायण और बद्री पर होगा जो अपनी विविधता से भारतीय बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं. नारायण पारी की शुरुआत भी कर सकते हैं चूंकि आईपीएल में वह इस भूमिका में कामयाब रहे हैं .

युवा ऋषभ पंत को दौरे पर पहली बार खेलने का मौका मिलेगा. वह इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ बेंगलूरू टी20 मैच में भी अंतिम एकादश में थे. भारतीय टीम प्रबंधन भविष्य में वनडे क्रिकेट में विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी पंत को सौंपने की तैयारी में है लिहाजा उन्हें मौका मिल सकता है .

कोलकाता नाइट राइडर्स के सफल टी20 गेंदबाज कुलदीप यादव को भी उतारा जा सकता है. युजवेंद्र चहल टीम का हिस्सा नहीं है लिहाजा टीम प्रबंधन चाइनामैन कुलदीप को उतार सकता ह. आईपीएल में सर्वाधिक विकेट ले चुके भुवनेश्वर कुमार तेज गेंदबाजी का जिम्मा संभालेंगे जिनका साथ उमेश यादव देंगे .

वेस्टइंडीज के आक्रमण का दारोमदार उसकी स्पिन जोड़ी नारायण और बद्री पर होगा जो अपनी विविधता से भारतीय बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं. नारायण पारी की शुरुआत भी कर सकते हैं चूंकि आईपीएल में वह इस भूमिका में कामयाब रहे हैं .

टीमें :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धोनी, युवराज सिंह, केदार जाधव, हादर्कि पांड्या, रिषभ पंत, रविंद्र जडेजा, आर अशिवन, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, दिनेश कातर्कि, मोहम्मद शमी .

वेस्टइंडीज : कार्लोस ब्रेथवेट (कप्तान), सैमुअल बद्री, रोंसफोर्ड बीटन, क््िरस गेल, एविन लुईस, जासन मोहम्मद, सुनील नारायण, कीरोन पोलार्ड, रोवमैन पावेल , मर्लोन सैमुअल्स, जेरोम टेलर, चाडविक वाल्टन, केसरिक विलियम्स .

मैच का समय : रात नौ बजे से.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement