NDTV Khabar

INDvsWI: तीसरा मैच कल, क्‍या ऋषभ पंत को वनडे करियर शुरू करने का मिलेगा मौका!

आत्मविश्वास से भरी टीम इंडिया कल यहां पांच मैचों की मौजूदा वनडे सीरीज के तीसरे मुकाबले में कमजोर वेस्टइंडीज से भिड़ेगी.

115 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsWI: तीसरा मैच कल, क्‍या ऋषभ पंत को वनडे करियर शुरू करने का मिलेगा मौका!

पांच मैचों की सीरीज में टीम इंडिया इस समय 1-0 की बढ़त हासिल किए हुए है (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. सीरीज में अभी 1-0 की बढ़त बनाए हुए है टीम इंडिया
  2. बारिश के कारण सीरीज का पहला मैच धुल गया था
  3. सीरीज के दूसरे मैच में रहाणे ने जमाया था शतक
नार्थ साउंड (एंटीगा): आत्मविश्वास से भरी टीम इंडिया कल जब यहां पांच मैचों की मौजूदा वनडे सीरीज के तीसरे मुकाबले में कमजोर वेस्टइंडीज से भिड़ेगी तो उसका इरादा इसमें जीत दर्ज कर अपनी बढ़त को और मजबूत करना होगा. भारतीय टीम पोर्ट ऑफ स्पेन में दूसरे वनडे में 105 रन से जीत दर्ज कर 1-0 से आगे हो गई है. सीरीज के शुरुआती मैच में बारिश के कारण केवल 39 ओवर ही खेले जा सके थे. दुनिया की तीसरे नंबर की भारतीय टीम के गेंदबाजों ने दूसरे मैच में शीर्ष क्रम के तीन बल्लेबाजों अजिंक्य रहाणे, शिखर धवन और विराट कोहली की शानदार बल्लेबाजी के बाद अपनी बेहतरीन लाइन एवं लेंथ से काफी प्रभावित किया, जिससे टीम ने वेस्टइंडीज में अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की. यह देखना दिलचस्‍प होगा कि  ऋषभ पंत को इस मैच के जरिये वनडे डेब्‍यू करने का मौका मिलता है या नहीं. कप्‍तान विराट कोहली मैच से पहले पंत को मौका देने का संकेत दे चुके हैं.

इस मैच में रहाणे ने तीसरा वनडे शतक जमाया जबकि कोहली और धवन ने अर्धशतकीय पारियां खेली जिसकी बदौलत भारत ने पांच विकेट पर 310 रन का स्कोर खड़ा किया. अब तीनों बल्‍लेबाज इसी लय को जारी रखना चाहेंगे जबकि अनुभवी खिलाड़ी जैसे महेंद्र सिंह धोनी और युवराज सिंह भी मध्यक्रम में अच्छा करना चाहेंगे. युवा आलराउंडर हार्दिक पांड्या और केदार जाधव की मौजूदगी से मेहमान टीम की बल्लेबाजी को मजबूती मिलेगी और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की बल्लेबाजी प्रतिभा से सभी वाकिफ हैं. गेंदबाजी विभाग में भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव फिर से आक्रमण की अगुवाई करेंगे, जिसमें पांड्या भी अपनी भूमिका निभाएंगे जबकि स्पिन विभाग की जिम्मेदारी अश्विन और कुलदीप यादव के कंधों पर होगी. 'चाइनामैन' गेंदबाज कुलदीप ने दूसरे वनडे में प्रभावित किया था, उन्होंने नौ ओवर में 50 रन देकर तीन विकेट झटके और कप्तान कोहली की प्रशंसा के पात्र बने.

युवराज ने भी काफी समय बाद गेंदबाजी की थी और यह देखना होगा कि टीम प्रबंधन रविंद्र जडेजा को अतिरिक्त गेंदबाज के रूप में शामिल करता है या नहीं. वहीं तेज गेंदबाज भुवनेश्वर ने अपने पांच ओवर में महज नौ रन देकर दो विकेट झटके. कोहली, युवराज, धवन और पांड्या जैसे खिलाड़ियों ने आम अभ्‍यास सत्रों के अलावा मैच से पहले जिम में भी पसीना बहाया. हालांकि वे कमजोर और कम अनुभवी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ खेल रहे हैं, लेकिन भारतीय टीम के लिये भविष्य के श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के कठिन दौरों से पहले इस सीरीज का सकारात्मक रूप से समापन करना काफी अहम होगा.

सीरीज में 0-1 से पिछड़ रही वेस्टइंडीज ने दो नए चेहरों कायले होप और सुनील एम्ब्रिस को बचे हुए तीन मैचों की वनडे टीम में शामिल किया है. इन दोनों ने 13 सदस्यीय टीम में जोनाथन कार्टर और केसिरक विलियम्स की जगह ली. घरेलू टीम उम्मीद करेगी कि इन दो नये खिलाड़ियों को टीम में शामिल करने से उन्हें सकारात्मक परिणाम मिले. वेस्टइंडीज की टीम पहली बार आईसीसी चैम्पियंस ट्राफी के लिए क्वालीफाई करने में असफल रही थी और टीम सर विवियन रिचडर्स स्टेडिमय में विपक्षी टीम को पस्त करने के लिये बेताब होगी. (भाषा से इनपुट)

टीमें इस प्रकार हैं...

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, युवराज सिंह, एम एस धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, उमेश यादव, दिनेश कार्तिक, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी और ऋषभ पंत.

वेस्टइंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान), सुनील एम्ब्रिस, देवेंद्र बिशु, रोस्टन चेज, मिगुएल कमिंस, कायले होप, शाई होप, अल्‍जारी जोसफ, एविन लुईस, जेसन मोहम्मद, एशले नर्स, कीरन पावेल और रोवमैन पावेल.

मैच भारतीय समयानुसार शाम साढ़े छह बजे शुरू होगा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement