NDTV Khabar

T-20 : 'बॉक्सर' बरिंदर सरां की तूफानी गेंदबाजी, धवन-कोहली का बल्ला भी खूब बोला

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
T-20 : 'बॉक्सर' बरिंदर सरां की तूफानी गेंदबाजी, धवन-कोहली का बल्ला भी खूब बोला

बरिंदर सरां ने तूफानी तेज गेंदबाजी का प्रदर्शन कर दो विकेट झटके (फोटो : AFP)

ऑस्ट्रेलिया दौरे में अपना पहला अभ्यास मैच खेलने उतरी टीम इंडिया के लिए शुरुआत सुखद रही। टीम ने वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया इलेवन के खिलाफ पहले टी-20 मैच में 74 रन से शानदार जीत दर्ज की। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट पर 192 रन बनाए। इसमें बाएं हाथ के ओपनर शिखर धवन और विराट कोहली ने अहम योगदान दिया। इसके बाद गेंदबाजी में कभी बॉक्सर बनने का सपना देखने वाले बाएं हाथ के उभरते हुए तेज गेंदबाज बरिंदर सरां ने तूफानी प्रदर्शन किया।

जीत इसलिए है अहम
इस मैच में टीम इंडिया को मिली जीत अभ्यास मैच होने के बाद भी इसलिए अहम है, क्योंकि भारत वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ न केवल टेस्ट, बल्कि वनडे और यहां तक कि अभ्यास मैच में भी हार गया था। उसके बाद वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने ही लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंचने का उसका सपना तोड़ दिया था।

सरां की तूफानी गेंदबाजी
193 रन का पीछा करने उतरी वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया टीम को भारत के नए तेज गेंदबाज बरिंदर सरां ने हिलाकर रख दिया। उन्होंने शानदार तेज गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए उन्हें दो जोरदार झटके दिए। सरां ने 4 ओवर में 24 रन देकर 2 सफलताएं अपने नाम कीं। इस प्रकार उन्होंने दौरे में टीम इंडिया की पहली जीत दिलाने में महत्वपूर्ण रोल प्ले किया।

--------- --------- --------- --------- --------- --------- --------- --------- ---------
यह भी पढ़ें - तेज गेंदबाज बरिंदर सरां कभी बॉक्सर बनने का सपना देखते थे
--------- --------- --------- --------- --------- --------- --------- --------- ---------

सरां के अलावा स्पिनर रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल ने भी दो-दो विकेट लिए। टीम इंडिया की शानदार गेंदबाजी के आगे विपक्षी टीम 20 ओवर में 6 विकेट पर 118 रन ही बना सकी।

धवन ने दी अच्छी शुरुआत
टीम इंडिया के कप्तान एमएस धोनी ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया। शुरुआत अच्छी नहीं रही और रोहित शर्मा 6 रन बनाकर आउट हो गए। उस समय टीम का स्कोर 12 रन था। इसके बाद विराट कोहली और धवन ने जमकर खेल दिखाया और 9 ओवर में ही 70 रन ठोक दिए।
 
धवन ने शानदार शुरुआत दिलाई (फोटो : AFP)

149 रन की साझेदारी
टीम इंडिया का दूसरा विकेट 17वें ओवर में 161 के स्कोर पर कोहली के रूप में गिरा। कोहली ने 74 रन की पारी खेली। उन्हें निकोलस ने आउट किया।  इसके बाद धवन भी 74 रन बनाकर पैवेलियन लौट गए। धवन और कोहली के बीच 149 रन की साझेदारी हुई। टीम इंडिया ने 19 ओवर में 3 विकेट पर 183 रन बना लिए थे और ऐसा लग रहा था कि टीम 200 के स्कोर तक पहुंच सकती है, लेकिन अंतिम ओवर में  अजिंक्य रहाणे दो रन बनाकर चलते बने। इस प्रकार टीम इंडिया निर्धारित 20 ओवर में 192 रन ही बना सकी।
 
कोहली ने धवन के साथ 149 रन की साझेदारी की। (फोटो : AFP)

दोनों ने दिखाया आक्रामक खेल
धवन ने जहां 46 गेंदों पर 74 रन ठोके, वहीं कोहली ने इतने ही रन सिर्फ 44 गेंदों पर बना डाले। धवन ने अपनी पारी में 8 चौके और 3 छक्के जड़े, जबकि कोहली ने 7 चौके और 3 छक्के उड़ाए।

धोनी भी नहीं रहे पीछे
कप्तान एमएस धोनी ने भी 22 रन की पारी खेली। उन्होंने 14 गेंदों का सामना किया। धोनी ने अपनी पारी में एक चौका और 2 छक्के लगाए। वे नाबाद लौटे।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement