NDTV Khabar

IND vs SA Women T20: चौथा मैच कल, जीती तो यह रिकॉर्ड बना देगी हरमनप्रीत कौर की भारतीय टीम..

पिछले मैच हार से सजग भारतीय महिला टीम पिछली गलतियों से सबक लेकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कल होने वाले चौथे टी20 मैच में जीत दर्ज करके पांच मैचों की सीरीज में अजेय बढ़त हासिल करने की कोशिश करेगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs SA Women T20: चौथा मैच कल, जीती तो यह रिकॉर्ड बना देगी हरमनप्रीत कौर की भारतीय टीम..

भारतीय महिला टीम टी20 सीरीज में इस समय 2-1 से आगे है (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. पहले दो टी20 मुकाबले टीम इंडिया ने आसानी से जीते थे
  2. तीसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका ने 5 विकेट जीत हासिल की
  3. जीती तो द. अफ्रीका के एक दौरे में दो सीरीज जीतने वाली पहली टीम होगी
सेंचुरियन: पिछले मैच हार से सजग भारतीय महिला टीम पिछली गलतियों से सबक लेकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कल होने वाले चौथे टी20 मैच में जीत दर्ज करके पांच मैचों की सीरीज में अजेय बढ़त हासिल करने की कोशिश करेगी. पहले दो टी20 मैचों में जीत दर्ज करने के बाद भारतीय टीम ने जोहानेसबर्ग में तीसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका को वापसी का मौका दे दिया था. दक्षिण अफ्रीका ने यह मैच पांच विकेट से जीतकर सीरीज को जीवंत बनाये रखा. लेकिन इससे पहले वनडे सीरीज 2-1 से जीतने वाली भारतीय टीम अब किसी तरह की ढिलाई बरतने से बचेगी और उसका लक्ष्य अब टी20 सीरीज में अजेय बढ़त हासिल करने की होगी. भारत अगर कल जीत दर्ज कर लेता है तो वह दक्षिण अफ्रीका में एक दौरे में दो सीरीज जीतने वाली पहली टीम भी बन जाएगी.

यह भी पढ़ें: कोहली ही नहीं महिलाओं ने भी नहीं छोड़ा द. अफ्रीका को, ऐसा रहा मैच का रोमांच

हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली टीम के लिये हालांकि यह आसान नहीं होगा. पहले दो मैचों में उम्दा प्रदर्शन के बाद भारत ने तीसरे मैच में लचर खेल दिखाकर दक्षिण अफ्रीका को वापसी का मौका दिया. पिछले मैच में भारतीय मध्यक्रम लड़खड़ा गया और उसकी टीम 17.5 ओवर में 133 रन पर आउट हो गई. ऐसा तब हुआ जबकि 12वें ओवर में उसका स्कोर दो विकेट पर 93 रन था. कप्तान हरमनप्रीत ने 30 गेंदों पर 48 रन बनाए और स्मृति मंदाना (37) के साथ दूसरे विकेट के लिए 55 रन जोड़े लेकिन इनके आउट होने के बाद भारतीय मध्यक्रम लड़खड़ा गया. अनुभवी मिताली राज भी फिर से बड़ी पारी खेलने की कोशिश करेगी. वह पिछले मैच में खाता नहीं खोल पायी थी.

भारतीय गेंदबाजी में भी पिछले मैच में धार नहीं दिखी थी. अनुभवी झूलन गोस्वामी की अनुपस्थिति में युवा तेज गेंदबाज पूजा वस्त्राकर ने आक्रमण की अगुवाई की तथा चार ओवर में 21 रन देकर दो विकेट लिये लेकिन उन्हें अन्य गेंदबाजों का सहयोग नहीं मिला. दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीकी टीम का पिछले मैच में जीत से मनोबल बढ़ा है. तेज गेंदबाज शबनीम इस्माइल ने पिछले मैच में 30 रन देकर पांच विकेट लिए थे जो कि इस प्रारूप में किसी दक्षिण अफ्रीकी का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. इसके अलावा वह चोले ट्रायन से भी पिछले मैच की तरह धमाकेदार पारी की उम्मीद करेगा. ट्रायन ने पिछले मैच में 15 गेंद पर 34 रन की धांसू पारी खेली थी।

टीमें इन खिलाड़ि‍यों में से चुनी जाएगी..
भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), मिताली राज, वेदा कृष्णमूर्ति, जेमीमा रॉड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, अनुजा पाटिल, तानिया भाटिया, नुज़हत परवीन पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, शिखा पांडे, पूजा वस्त्राकर, राधा यादव , रुमेली धर.

टिप्पणियां
दक्षिण अफ्रीका: डेन वैन नीरेकर (कप्तान), मैरिज़ेन कैप, त्रिशा चेट्टी, शबनीम इस्माइल, अयाबाँगा खाका, मासाबाटा क्लास, सुने ल्यूस, ओडिने कर्स्टन, मिग्नन डु प्रीज, लिज़ेल ली, चोले ट्रायन, नादिन डी क्लर्क, रेसीबे नटोज़ाखे, मोसेलेन डेनियल.

मैच भारतीय समयानुसार शाम चार बजकर 30 मिनट से शुरू होगा.(इनपुट: एजेंसी)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement