NDTV Khabar

DRS विवाद : BCCI ने स्टीव स्मिथ और पीटर हैंड्सकोंब के खिलाफ ICC में दर्ज शिकायत वापस ली

23 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
DRS विवाद : BCCI ने स्टीव स्मिथ और पीटर हैंड्सकोंब के खिलाफ ICC में दर्ज शिकायत वापस ली
मुंबई: बीसीसीआई ने डीआरएस विवाद में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ और पीटर हैंड्सकोंब के खिलाफ आईसीसी में दर्ज शिकायत वापस ले ली. बीसीसीआई और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने जारी सीरीज पर सौहाद्र बनाए रखने के इरादे से मामले को आगे न बढ़ाकर हल कर लिया. इससे पहले आईसीसी ने बुधवार को स्पष्ट कर दिया था कि वह इस मसले पर स्मिथ के खिलाफ कोई एक्शन नहीं लेगी. स्मिथ पर अंपायर डिसीजन रिव्यू सिस्टम के इस्तेमाल के वक़्त ड्रेसिंग रुम की तरफ़ देखने का आरोप था. यह आरोप भारतीय कप्तान विराट कोहली ने लगाया था.

हालांकि बीसीसीआई ने फैसले के खिलाफ अपील करने की बात कही थी लेकिन गुरुवार को बीसीसीआई ने अपने रुख को बदल दिया. बीसीसीआई के सीईओ राहुल जौहरी और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ जेम्स सथरलैंद ने बीसीसीआई के मुख्यालय मुंबई में बैठक कर मुद्दे को सुलझा लिया. विराट कोहली और स्मिथ भी रांची टेस्ट से पहले मुलाकात करेंगे. पूरी सीरीज के दौरान टीम के दूसरे सदस्यों के सामने बेहतर खेल भावना के उदाहरण रखने की प्रतिबद्धता जताएंगे.
 
बैठक के बाद जेम्स ने कहा, "भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज के दौरान दोनों देशों के बीच रोमांच होता है. मैदान पर दोनों देशों के टीमें सम्मानपूर्वक खेलती हैं. हमने बेंगलुरू मैच में देखा कि किस तरह दोनों टीमें तनाव में थी. हाल के मुद्दे पर विस्तार से चर्चा हुई. हमने तय किया है कि गेम के बेहतर हित में मनमुटाव को बीच में न लाया जाए और जारी सीरीज पर ज्यादा ध्यान केंद्रित किया जाए."   

वहीं, राहुल जौहरी ने कहा, "भारत की हमेशा ऑस्ट्रेलिया के साथ खेलने की इच्छा रहती है. पिछले टेस्ट के दौरान हुए विवाद के संबंध में हमारा मानना है कि सीरीज से हमारा ध्यान कम नहीं होना चाहिए और हमें यह सुनिश्चित करना है कि शेष सीरीज में भी बेहतर प्रदर्शन बना रहे."

गौरतलब है कि  बीसीसीआई ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से आग्रह किया था वह दूसरे टेस्ट में डीआरएस रैफरल पर 'भूलवश' ड्रेसिंग से सलाह मांगने के आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ के मामले पर गौर करे. इस विवाद पर बीसीसीआई की प्रतिक्रिया उस समय आई है जब क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने स्मिथ के खिलाफ धोखाधड़ी के आरोपों को गलत करार दिया है.

टिप्पणियां
बीसीसीआई ने कहा था, "भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) चर्चा करने और पूरे प्रकरण का वीडियो रीप्ले देखने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम और उसके कप्तान विराट कोहली के साथ है." बोर्ड ने कहा, "विराट कोहली परिपक्व और अनुभवी क्रिकेटर है और मैदान पर उनका बर्ताव बेजोड़ रहा है. कोहली के कदम का आईसीसी एलीट पैनल के अंपायर नाइजेल लोंग ने भी समर्थन किया था जिन्होंने स्टीव स्मिथ को अनुचित सहायता लेने से रोका." बोर्ड चाहता है कि आईसीसी इस मामले में कदम उठाए और उन्हें उम्मीद है कि बाकी दो टेस्ट सही भावना के साथ खेले जाएंगे.

बीसीसीआई ने कहा था, "बीसीसीआई आईसीसी से आग्रह करता है कि वह इस तथ्य का संज्ञान ले कि आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने प्रेस काफ्रेंस में स्वीकार किया कि उस समय भूलवश यह हुआ. बीसीसीआई उम्मीद करता है कि बाकी मैच सही क्रिकेट भावना के साथ खेले जाएंगे." 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement