यह ख़बर 10 फ़रवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, गंभीर बाहर, हरभजन की वापसी

खास बातें

  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम में वीरेंद्र सहवाग और हरभजन सिंह को शामिल किया गया है, जबकि गौतम गंभीर की जगह शिखर धवन को मौका दिया गया है।
मुंबई:

पिछले तीन साल और 46 पारियों से टेस्ट मैचों में शतक लगाने में नाकाम रहे सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो मैचों के लिए भारतीय टीम में नहीं चुना गया, लेकिन ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह वापसी करने में सफल रहे।

गंभीर लंबे समय से लगातार मौके मिलने के बावजूद अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे और संदीप पाटिल की अगुवाई वाली चयन समिति ने बाएं हाथ के इस बल्लेबाज को बाहर करने का कड़ा फैसला किया। उनकी जगह दिल्ली के बाएं हाथ के एक अन्य बल्लेबाज शिखर धवन को महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली 15-सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है।

जहीर खान, उमेश यादव और इरफान पठान के चोटिल होने के कारण उत्तर प्रदेश के युवा तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को एक-दिवसीय मैचों में अच्छा प्रदर्शन करने का इनाम दिया गया। इशांत शर्मा तेज गेंदबाजी विभाग की अगुवाई करेंगे, जिसमें अशोक डिंडा भी शामिल हैं।

सुरेश रैना शेष भारत की तरफ से रणजी चैंपियन मुंबई के खिलाफ शतक जमाने के बावजूद वापसी करने में नाकाम रहे। इस तरह से नंबर छह पर रवींद्र जडेजा या अंजिक्य रहाणे में से किसी एक को उतारा जाएगा। गंभीर की अनुपस्थिति में वीरेंद्र सहवाग के साथ धवन या मुरली विजय में से किसी एक को पारी का आगाज करने का जिम्मा सौंपा जाएगा।

मध्यक्रम की जिम्मेदारी अनुभवी सचिन तेंदुलकर के अलावा युवा चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली पर रहेगी। टीम में सात बल्लेबाज, जडेजा के रूप में एक ऑलराउंडर, विकेटकीपर के तौर पर धोनी, तीन स्पिनर और तीन तेज गेंदबाज रखे गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हमेशा अच्छा प्रदर्शन करने वाले हरभजन ने पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई में आखिर टेस्ट मैच खेला था। इसके बाद उन्हें चौथे मैच से टीम से बाहर कर दिया गया था। हरभजन ने अब तक 99 टेस्ट मैचों में 408 विकेट लिए हैं।

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और बाएं हाथ के स्पिनर प्रज्ञान ओझा फिर से स्पिन विभाग की अगुवाई करेंगे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला टेस्ट मैच 22 फरवरी से चेन्नई में और दूसरा टेस्ट मैच 2 मार्च से हैदराबाद में खेला जाएगा।

इस बीच, चयनकर्ताओं ने गंभीर को वापसी का मौका भी दिया है। उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 16 से 18 फरवरी के बीच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में होने वाले अभ्यास मैच के लिए भारत 'ए' टीम में शामिल किया गया है। गंभीर इस मैच में भारत 'ए' की अगुवाई करेंगे।

टीम इस प्रकार है - महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), वीरेंद्र सहवाग, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, रवींद्र जडेजा, हरभजन सिंह, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, अशोक डिंडा, भुवनेश्वर कुमार, प्रज्ञान ओझा, अंजिक्य रहाणे और मुरली विजय।

पांच मैचों की इस शृंखला का पहला टेस्ट मैच 22 से 26 फरवरी के बीच चेन्नई में खेला जाएगा। दिल्ली के हिस्से अब चौथा टेस्ट मैच आया है। यह मैच पहले चेन्नई में होना था। दिल्ली और चेन्नई के अलावा दूसरा टेस्ट मैच हैदराबाद में और तीसरा टेस्ट मैच मोहाली में खेला जाएगा। दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम ही दोनों देशों के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के तहत अक्टूबर 1996 में पहला टेस्ट मैच खेला गया था।

कार्यक्रम इस प्रकार है :

पहला टेस्ट : 22-26 फरवरी, चेन्नई

दूसरा टेस्ट : 2-6 मार्च, हैदराबाद

तीसरा टेस्ट : 14-18 मार्च, मोहाली

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चौथा टेस्ट : 22-26 मार्च, नई दिल्ली