कोहली की ‘सेना’ के सामने अब साउथ अफ्रीका की कठिन चुनौती, 25 सालों से है सीरीज जीत का इंतजार

पिछले 25 सालों में भारतीय टीम ने वहां कोई सीरीज नहीं जीती है.

कोहली की ‘सेना’ के सामने अब साउथ अफ्रीका की कठिन चुनौती, 25 सालों से है सीरीज जीत का इंतजार

भारतीय क्रिकेट टीम (फाइल फोटो)

खास बातें

  • कोहली की ‘सेना’ के सामने अब साउथ अफ्रीका की कठिन चुनौती
  • 25 सालों से है सीरीज जीत का इंतजार
  • भारतीय टीम ने लगातार 9 सीरीज जीती है
नई दिल्ली:

सफल घरेलू सीजन के बाद अब भारतीय टीम के सामने बहुत ही कठिन चुनौती है और वो चुनौती है साउथ अफ्रीका दौरा. ये दौरा भारत के लिए बहुत ही मुश्किल हो सकता है, क्योंकि इतिहास कहता है कि भारतीय टीम को हमेशा ही साउथ अफ्रीका दौरे पर कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है. पिछले 25 सालों में भारतीय टीम ने वहां कोई सीरीज नहीं जीती है. लेकिन क्रिकेट विशेषज्ञो का मानना है कि विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम में साउथ अफ्रीकी धरती पर सीरीज जीतने का दमखम है. विराट की अगुवाई में जिस तरह से भारतीय टीम खेल रही है उसे देख कर ऐसा लग रहा है जैसे साउथ अफ्रीका में भी ये टीम जीत का झंडा लहरा सकती है. विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम ने लगातार 9 सीरीज जीती है और वह इसी लक्ष्य को ध्यान में रखकर साउथ अफ्रीका के लिए रवाना होगी कि 10वीं सीरीज को भी अपने नाम की जाए.

यह भी पढ़ें: टेस्ट क्रिकेट का लेखाजोखा-1 : साल भर टेस्ट में रहे 'सर्वश्रेष्ठ'

विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका जैसी मजबूत टीमों को आसानी से मात दी है. लेकिन यह सीरीज भारत में हुई थी. कोहली की सेना की असली परीक्षा अब शुरू होगी. साउथ अफ्रीका की पिचें काफी उछाल भरी होती हैं और भारतीय टीम इन हालातों में खेलने की आदी नहीं है. साउथ अफ्रीका की टीम में डेल स्टेन भी वापसी कर रहे हैं. डेल स्टेन हमेशा ही भारत के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करते आए हैं.पिछली बार भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीकी दौरे पर अच्छा प्रदर्शन किया था. भारतीय टीम ने अफ्रीकी टीम को कड़ी टक्कर दी थी, लेकिन सीरीज 0-1 से हार गई थी. भारतीय टीम के लिए रहाणे, पुजारा और मुरली विजय ने शानदार प्रदर्शन किया था.

यह भी पढ़ें: IND VS SA: इसलिए टीम इंडिया के लिए अभी भी दक्षिण अफ्रीका में जीत एक बड़ी चुनौती!

टीम मैनेजमेंट इस बार भी इन खिलाड़ियों से दमदार प्रदर्शन की उम्मीद कर रहा होगा. भारतीय टीम को इस दौरे पर 3 टेस्ट, 6 वनडे और 3 टी-20 मैच खलने हैं. अभी हाल ही में कप्तान विराट कोहली ने शिकायत की थी कि इस दौरे की तैयारी के लिए पर्याप्त समय नहीं मिला है. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 5 जनवरी से सीरीज की शुरुआत हो रही है. टीम बुधवार को साउथ अफ्रीका के लिए रवाना होगी.

VIDEO: पैर भी बांध दिए जाएं तो भी विराट कोहली रन बनाएंगे : सुनील गावस्कर
उम्मीद यही है कि भारतीय टीम साउथ अफ्रीका में इस बार इतिहास 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com