NDTV Khabar

महिला क्रिकेट: भारतीय टीम ने इंग्‍लैंड को 8 विकेट से हराया, सीरीज पर 2-1 से कब्‍जा

स्मृति मंदाना से मिली शानदार शुरुआत के बाद कप्तान मिताली राज की धैर्यपूर्ण पारी और दीप्ति शर्मा के नाबाद अर्धशतक के दम पर भारतीय महिला टीम ने तीसरे वनडे मैच में आज यहां इंग्लैंड को आठ विकेट से हरा दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
महिला क्रिकेट: भारतीय टीम ने इंग्‍लैंड को 8 विकेट से हराया, सीरीज पर 2-1 से कब्‍जा

मिताली राज ने मैच में 74 रन की नाबाद पारी खेली (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. भारत ने 202 रन का लक्ष्‍य दो विकेट खोकर हासिल किया
  2. इंग्‍लैंड ने 50 ओवर में बनाए थे 9 विकेट पर 201 रन
  3. मिताली, स्‍मृति और दीप्ति शर्मा ने बनाए अर्धशतक
नागपुर: बेहतरीन फॉर्म में चल रही स्मृति मंदाना से मिली शानदार शुरुआत के बाद कप्तान मिताली राज की धैर्यपूर्ण पारी और दीप्ति शर्मा के नाबाद अर्धशतक के दम पर भारतीय महिला टीम ने तीसरे वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट मैच में आज यहां इंग्लैंड को 28 गेंद शेष रहते हुए आठ विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ ही मिताली राज की टीम ने तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली. भारत की इस जीत में गेंदबाजों ने भी अहम भूमिका निभाई जिन्होंने इंग्लैंड को निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट पर 201 रन ही बनाने दिए. इंग्लैंड की पारी का आकर्षण विकेटकीपर बल्लेबाज एमी जोन्स 94 रन की पारी रही. उनके अलावा कप्तान हीथर नाइट ने 36 रन का योगदान दिया. भारत के लिये दीप्ति शर्मा, झूलन गोस्वामी, राजेश्वरी गायकवाड़ और पूनम यादव ने दो-दो विकेट लिए.

यह भी पढ़ें: स्मृति-मिताली की पारियों पर भारी पड़ा डेनियली वाट का शतक, इंग्लैंड की रिकॉर्ड जीत

भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही लेकिन मंदाना ने एक छोर संभाले रखा. बाएं हाथ की इस बल्लेबाज ने रिटायर्ड हर्ट होने से पहले 53 रन की शानदार पारी खेली जबकि मिताली (नाबाद 74) ने अपने करियर का 50वां वनडे अर्धशतक पूरा किया. दीप्ति (नाबाद 54) ने छक्का जड़कर अपना नौवां अर्धशतक पूरा करने के साथ ही भारत को लक्ष्य तक पहुंचाया। भारत ने 42.2 ओवर में दो विकेट पर 202 रन बनाए. भारतीय टीम के लिये यह जीत इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि हाल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ और फिर त्रिकोणीय सीरीज में उसका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था. भारत की सीरीज में जीत की नायिका निश्चित तौर पर स्मृति मंदाना रही जिन्होंने तीन मैचों में 181 रन बनाए. उन्हें सीरीज की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया. दीप्ति को मैच की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार मिला.

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें: IND VS SA: भारत 54 रन से जीता, टी-20 सीरीज भी जीतकर मचाया डबल धमाल

भारत के सामने बड़ा लक्ष्य नहीं था लेकिन उसने जेमिमा रोड्रिग्स (दो) औ वेदा कृष्णमूर्ति (सात) के विकेट जल्दी गंवा दिए. इन दोनों को अन्या श्रबसोले (37 रन देकर दो विकेट) ने आउट किया. भारत का स्कोर जब दो विकेट पर 99 रन था तब मंदाना को अस्वस्थता के कारण क्रीज छोड़नी पड़ी. उन्होंने अपनी पारी में 67 गेंदें खेली तथा छह चौके लगाए. दीप्ति ने हालांकि मिताली का अच्छा साथ दिया.मिताली ने स्ट्राइक रोटेट करने पर ध्यान दिया जबकि दीप्ति ने कुछ करारे शाट भी जमाए. मिताली ने अपनी 124 गेंदों की पारी में नौ चौके लगाये जबकि दीप्ति ने 61 गेंदें खेली तथा नौ चौके और एक छक्का जमाया.
वीडियो: मिताली राज से विशेष बातचीत
इससे पहले इंग्लैंड की पारी जोन्स के इर्द.गिर्द घूमती रही जिन्होंने अपने करियर का पहला अर्धशतक जमाया। वह पारी की गेंद पर रन आउट हुई. उन्होंने अपनी पारी में 119 गेंदें खेली तथा सात चौके और एक छक्का लगाया. भारत ने पहला वनडे एक विकेट से जीता था लेकिन दूसरे मैच में उसे आठ विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. (इनपुट: एजेंसी)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement