यह ख़बर 17 जनवरी, 2014 को प्रकाशित हुई थी

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की नंबर-1 वनडे रैंकिंग दांव पर

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की नंबर-1 वनडे रैंकिंग दांव पर

दुबई:

भारत को यदि आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग में अपना नंबर एक का स्थान बरकरार रखना है, तो उसे न्यूजीलैंड के खिलाफ 19 जनवरी से शुरू होने वाली पांच मैचों की वनडे शृंखला में हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी।

भारत अभी आईसीसी टीम रैंकिंग में 120 रेटिंग अंक के साथ शीर्ष पर काबिज है और वह आठवें नंबर पर काबिज न्यूजीलैंड से 36 रेटिंग अंक आगे है। यदि भारत शृंखला हार जाता है, तो वह अपना नंबर एक स्थान और छह रेटिंग अंक गंवा देगा।

भारत जनवरी, 2013 से नंबर एक टीम बना हुआ है, जब उसने इंग्लैंड को शीर्ष से हटाया था। जहां तक न्यूजीलैंड का सवाल है, तो भारत के खिलाफ किसी भी अंतर से सीरीज जीतने पर वह वेस्ट इंडीज से ऊपर सातवें स्थान पर पहुंच जाएगा।

शृंखला हारने पर रैकिंग तालिका में न्यूजीलैंड की स्थिति पर असर नहीं पड़ेगा। भारत यदि न्यूजीलैंड के खिलाफ शृंखला जीतने में नाकाम रहता है, तो ऑस्ट्रेलिया या इंग्लैंड में से कोई नंबर एक बन जाएगा। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच अभी पांच मैचों की शृंखला खेली जा रही है। ऑस्ट्रेलिया पहला वनडे जीतकर 1-0 से आगे है।

ऑस्ट्रेलिया अभी भारत से छह अंक पीछे दूसरे स्थान पर है। ऑस्ट्रेलिया को दुबारा नंबर एक बनने के लिए इंग्लैंड को वर्तमान शृंखला में 3-2 से हराना होगा और इसके साथ ही उसे न्यूजीलैंड की भारत पर 3-2 या इससे बेहतर अंतर से जीत की दुआ करनी होगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com