INDvsENG दूसरा टेस्ट : जब चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली के शतक के आड़े आ गई 'डॉग बाधा'...

INDvsENG दूसरा टेस्ट : जब चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली के शतक के आड़े आ गई 'डॉग बाधा'...

विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा ने 226 रन की साझेदारी की (फाइल फोटो)

खास बातें

  • चेतेश्वर पुजारा ने 10वां शतक लगाया और 119 रनों की पारी खेली
  • विराट ने अपना 14वां टेस्ट पूरा किया, वह 167 रन पर आउट हुए
  • टीम इंडिया ने पहली पारी में 455 रनों का स्कोर खड़ा किया है
नई दिल्ली:

इंग्लैंड के खिलाफ विशाखापटनम टेस्ट में शुरुआती 10 ओवरों में टीम इंडिया भले ही दबाव में रही, लेकिन इसके बाद 'मिस्टर भरोसेमंद' विराट कोहली और टीम इंडिया के नई दीवार चेतेश्वर पुजारा ने इंग्लिश गेंदबाजों की जमकर खबर ली. दोनों ने न केवल शतक बनाया, बल्कि तीसरे विकेट के लिए मिलकर 226 रन भी जोड़े और संघर्ष कर रही टीम इंडिया को मजबूत स्कोर तक पहुंचा दिया. दोनों की पारी के दौरान कई घटनाएं हुईं. कुछ सीरियस रहीं, तो कुछ हास्य से भरपूर. ऐसी ही एक घटना पहले दिन यानी गुरुवार को हुई, जब चेतेश्वर पुजारा शतक से केवल 3 रन दूर थे, तो विराट कोहली शतक से 9 रन पीछे थे...

विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा ने भले ही टीम इंडिया को 22 रन पर 2 विकेट गिरने के बाद संभाल लिया हो, लेकिन इस दौरान पुजारा जहां दो बार रनआउट होते-होते बचे, वहीं विराट कोहली का 56 रन पर कैच छूट गया. यानी एक तरह से दोनों ही बल्लेबाजों की किस्मत ने साथ दिया और उन्होंने इसका फायदा भी उठाया. इतना ही नहीं इस दौरान पुजारा की गलतियों पर विराट को गुस्सा भी आया और वह उन पर चिल्ला पड़े. हालांकि बाद में उन्होंने उन्हें समझाया भी और पारी को संभाला. दोनों ही बल्लेबाजों ने पहले दो सत्रों में इंग्लैंड के बल्लेबाजों को खासा परेशान किया और अपने-अपने शतक के करीब पहुंच गए. बात चायकाल से थोड़ी देर पहले की है, जिसने पुजारा और कोहली के शतक के इंतजार को और लंबा कर दिया.. उस समय पुजारा 97 रन पर, तो विराट 91 रन पर खेल रहे थे..
 

 22 रन पर दो विकेट गिरने के बाद विराट-पुजारा ने भारतीय पारी को संभाला (फाइल फोटो)

तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड पारी का 57वां ओवर फेंक रहे थे. सामने थे चेतेश्वर पुजारा जो 97 रन पर बड़ी बेसब्री से अपने शतक का इंतजार कर रहे थे. उन्होंने ओवर की 3 गेंदें खेलीं और कोई रन नहीं ले पाए थे, तभी मैदान पर एक कुत्ता घुस आया और खेल रोकना पड़ा...

गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड तो कुत्ते से मैदान से बाहर चले जाने का अनुरोध करते नजर आए, लेकिन कुत्ता था कि जाने का नाम नहीं ले रहा था.. तभी दो वॉलेंटियर आए और उन्होंने उसे मैदान से बाहर कर दिया... ब्रॉड ने गेंदबाजी की तैयरी की. कि कुत्ता फिर से मैदान पर आ गया और एक बार फिर खेल रुक गया.. एक वॉलेंटियर ने तो उसे भगाने के लिए अपना जूता भी उतार लिया और कुत्ते को डराने की कोशिश की, लेकिन कुत्ता मैदान में ही चक्कर लगाने लगा... कुत्ते को भगाने में अधिक समय लगता देख अंपायरों ने समय से पहले ही चाय की घोषणा कर दी और पुजारा का शतक का इंतजार बढ़ गया... यही हाल कोहली का भी रहा, लेकिन वह 9 रन पीछे थे, जबकि पुजारा तो महज 3 रन ही पीछे थे और उनके शतक पूरा कर लेने की पूरी संभावना थी..
 
कुत्ते को मैदान से बाहर निकालने की कोशिश करता वॉलेंटियर (फोटो : BCCI)

चायकाल के बाद चेतेश्वर पुजारा ने जल्दी ही अपना 10वां टेस्ट शतक पूरा कर लिया, जबकि विराट कोहली ने 14वां टेस्ट शतक ठोका. दोनों ने इंग्लैंड के खिलाफ 2002 के बाद से भारत की तरफ से तीसरे विकेट के लिए पहली शतकीय साझेदारी की. इससे पहले सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ ने तीसरे विकेट के लिए इंग्लैंड के खिलाफ हेडिंग्ले में 150 रनों की साझेदारी की थी. चेतेश्वर पुजारा ने विजाग में टेस्ट क्रिकेट में अपने 3000 रन पूरे कर लिए. उन्होंने यह उपलब्धि 67वीं पारी में हासिल की. इस तक सबसे तेजी से पहुंचने वाले भारतीयों में वह सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ के साथ पांचवें बल्लेबाज बन गए हैं. वीरेंद्र सहवाग ने 55 पारियों में ही 3000 रन पूरे कर लिए थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com