NDTV Khabar

INDvsSL 3rd Test: हार्दिक पंड्या और कुलदीप यादव के झटकों के आगे श्रीलंका पस्‍त, फॉलोआन को मजबूर

ओपनर शिखर धवन और हरफनमौला हार्दिक पंड्या के बेहतरीन शतकों की बदौलत भारतीय टीम यहां श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्‍ट के दूसरे दिन 487 रन का स्‍कोर बनाने में सफल रही.

77 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsSL 3rd Test: हार्दिक पंड्या और कुलदीप यादव के झटकों के आगे श्रीलंका पस्‍त, फॉलोआन को मजबूर

हार्दिक पंड्या ने करियर का पहला टेस्‍ट शतक लगाया (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. भारत ने पहली पारी में बनाए 487 रन, पंड्या ने भी बनाया शतक
  2. श्रीलंका की पहली पारी 135 रन पर सिमटी, कुलदीप को 4 विकेट
  3. दूसरी पारी में श्रीलंका का एक विकेट गिरा, स्‍कोर 19/1
कैंडी: श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्‍ट मैच में भी विराट कोहली की टीम इंडिया ने जीत की ओर मजबूत कदम बढ़ा दिए हैं. भारत के 587 रन के विशाल स्‍कोर के बोझ तले दबी श्रीलंका टीम की पहली पारी 135 रन पर सिमटी और उसे फॉलोआन को मजबूर होना पड़ा. दूसरी पारी में भी श्रीलंका का एक विकेट गिर चुका है और उसके खाते में महज 19 रन हैं. मैच के दूसरे दिन स्‍टंप्‍स के समय दिमुथ करुणारत्‍ने 12 और नाइटवाचमैन बिना कोई रन बनाए क्रीज पर हैं. श्रीलंका की पहली पारी में कोई बल्‍लेबाज विकेट पर रुककर संघर्ष करने का माद्दा नहीं दिखा पाया. 48 रन बनाने वाले कप्‍तान दिनेश चंदीमल टॉप स्‍कोरर रहे. भारत के लिए कुलदीप यादव ने सर्वाधिक चार विकेट लिए. इससे पहले, भारतीय टीम ने आज छह विकेट पर 339 रन से आगे खेलते हुए अपनी पारी 487 रन पर समाप्‍त की. टीम को इस स्‍कोर तक पहुंचाने में हरफनमौला हार्दिक पंड्या का प्रमुख योगदान रहा, जिन्‍होंने 96 गेंद पर आठ चौके और सात छक्‍कों की मदद से 108 रन बनाए. वे आखिरी विकेट के रूप में आउट हुए. पंड्या का यह टेस्‍ट का पहला शतक रहा.

फॉलोआन खेलते हुए श्रीलंका की दूसरी पारी में पहला विकेट 11वें ओवर में ही गिर गया. आउट होने वाले बल्‍लेबाज थे उपुल थरंगा जिन्‍हें उमेश यादव ने बोल्‍ड किया. पहला विकेट 15 रन के स्‍कोर पर गिरा. मैच के तीसरे दिन श्रीलंका टीम की पहली कोशिश पारी की हार से बचने की होगी. तीन टेस्‍ट की सीरीज के पहले दो मैच जीतकर भारतीय टीम पहले ही सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले चुकी है.

श्रीलंका की दूसरी पारी के विकेट का पतन : 15-1 (थरंगा, 10.4)

कुलदीप यादव ने श्रीलंका की पहली पारी को समेटा
 
kuldeep yadav
चाइनामैन कुलदीप यादव ने श्रीलंका की पहली पारी में चार विकेट लिए (फाइल फोटो)

इससे पहले भारत के विशाल स्‍कोर के जवाब में श्रीलंका टीम को पहली पारी में तीसरे ही ओवर में अपना पहला विकेट गंवाना पड़ा. तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी यह कामयाबी लेकर आए. उन्‍होंने उपुल थरंगा (5 रन) को विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा से कैच कराया. पहला विकेट 14 के स्‍कोर पर गिरा. पारी के पांचवें ओवर में शमी टीम के लिए एक और सफलता लेकर आए. उन्‍होंने कोलंबो टेस्‍ट में साहसिक शतक बनाने वाले करुणारत्‍ने (4)को विकेटकीपर साहा से कैच कराया. फॉर्म में चल रहे करुणारत्‍ने के आउट होने की बाद श्रीलंका की बल्‍लेबाजी की बहुत कुछ उम्‍मीदें कोलंबो टेस्‍ट में शतकीय पारी खेलने वाले कुसल मेंडिस पर केंद्रित हो गई थीं. दुर्भाग्‍यवश मेंडिस (18 रन, चार चौके) को कप्‍तान चंदीमल के साथ रन दौड़ने में हुई गफलत के कारण विकेट गंवाना पड़ा. अगले ही ओवर में अनुभवी एंजेलो मैथ्‍यूज (0)के हार्दिक पंड्या की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू होने से श्रीलंका टीम तमाम मुश्किलों में फंस गई.

12 ओवर के बाद चाइनामैन कुलदीप यादव को गेंदबाजी पर लाया गया जिन्‍होंने एक-दो बार चंदीमल को परेशानी में डाला. चायकाल के बाद श्रीलंका टीम ने निरोशन डिकवेला (29 रन, 31 गेंद, चार चौके) और दिलरुवान परेरा (0) के विकेट गंवाए. ये दोनों ही विकेट चाइनामैन कुलदीप यादव के खाते में गए. श्रीलंका टीम का सातवां विकेट कप्‍तान दिनेश चंदीमल (48 रन, छह चौके  के रूप में गिरा जिन्‍हें अश्विन ने राहुल के हाथों कैच कराया. दूसरे छोर पर कुलदीप की गेंदबाजी श्रीलंका के पुछल्‍ले बल्‍लेबाजों के लिए छलावा बनी रही. उन्‍होंने पुष्‍पकुमार (10) के रूप में अपना तीसरा विकेट लिया. श्रीलंका का 8वां विकेट 125 के स्‍कोर पर गिरा. श्रीलंका के अगले दो बल्‍लेबाज भी ज्‍यादा देर नहीं टिके.भारत के लिए कुलदीप यादव सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्‍होंने 40 रन देकर चार विकेट लिए. मोहम्‍मद शमी और अश्विन के खाते में दो-दो  विकेट आए. गॉल का पहला टेस्‍ट टीम इंडिया ने 304 रन और कोलंबो में हुआ दूसरा टेस्‍ट एक पारी और 53 रन से जीता था. टीम यदि तीसरा टेस्‍ट भी जीती तो विदेश में तीन टेस्‍ट की सीरीज एकतरफा अंतर से अपने नाम करने वाली पहली भारतीय टीम बन जाएगी.

श्रीलंका के विकेटों का पतन : 14-1 (थरंगा, 2.3), 23-2 (करुणारत्‍ने, 4.3), 38-3 (मेंडिस, 8.5), 38-4 (मैथ्‍यूज, 9.3),101-5 (डिकवेला, 20.3), 107-6 (परेरा, 22.1), 125-7 (चंदीमल, 31.3), 125-8 (पुष्‍पकुमार, 32.2), 135-9 (फर्नाडो, 36.5), 135-10 (संदाकन, 37.4)

पंड्या का शतक, लंच के तुरंत बाद खत्‍म हुई भारतीय पारी
मैच के दूसरे दिन भारतीय टीम ने पहले दिन के स्‍कोर 6 विकेट पर 329 रन से आगे खेलना शुरू किया. आज लाहिरु कुमारा की ओर से फेंके गए पहले ओवर में आठ रन बने. इसके अगले ही ओवर में टीम को ऋद्धिमान साहा (16 रन, 43 गेंद) का विकेट गंवाना पड़ा. साहा को विश्‍व फर्नांडो की गेंद पर परेरा ने कैच किया. दिन के दूसरे ही ओवर में साहा के आउट होने के बाद बल्‍लेबाजी का पूरा दबाव हार्दिक पंड्या पर आ गया था. हालांकि इस मौके पर नवोदित कुलदीप यादव ने भी उनका बखूबी साथ निभाया. इन दोनों बल्‍लेबाजों ने मजबूती से स्‍कोर बढ़ाना जारी रखा और स्‍कोर को 400 रन के पास पहुंचा दिया. भारत के 400 के आंकड़े के पास पहुंचने के बीच श्रीलंकाई गेंदबाजों के चेहरे पर निराशा बढ़ती जा रही थी. टीम इंडिया का स्‍कोर 400 रन के पार पहुंचा ही था कि कुलदीप यादव (26) स्पिन गेंदबाज संदाकन के शिकार बन गए. बाएं हाथ के बल्‍लेबाज कुलदीप का कैच विकेटकीपर डिकवेला ने लपका. कुलदीप की पारी में दो चौके शामिल रहे. उन्‍होंने आठवें विकेट के लिए हार्दिक के साथ 62 रन की साझेदारी की. आठवां विकेट 401 के स्‍कोर पर गिरा.

कुलदीप के आउट होने के बाद हार्दिक ने संदाकन की गेंद पर छक्‍का और चौका लगाया. अगले ही ओवर में पुष्‍पकुमार की गेंद पर सिंगल लेकर उन्‍होंने टेस्‍ट क्रिकेट में अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया. भारत का नौवां विकेट मोहम्‍मद शमी (8 रन, एक चौका)के रूप में संदाकन के खाते में गया. पारी का अंत नजदीक आते देख हार्दिक बेहद आक्रामक हो गए. पुष्‍पकुमार के ओवर में उन्‍होंने तीन छक्‍कों और दो चौकों सहित 26 बना डाले. हार्दिक की इस बल्‍लेबाजी की बदौलत टीम इंडिया का स्‍कोर 450 के पार जा पहुंचा.हार्दिक ने इसके बाद भी जोरदार स्‍ट्रोक खेलते हुए अपना पहला टेस्‍ट शतक पूरा किया. वनडे स्‍टाइल में बैटिंग करते हुए उन्‍होंने इसके लिए सात चौके और सात ही छक्‍के लगाए.लंच के बाद के पहले ही ओवर में हार्दिक (108 रन, 96 गेंद, आठ चौके, सात छक्‍के) की पारी खत्‍म हुई. उन्‍हें स्पिनर संदाकन ने परेरा के हाथों बाउंड्री पर कैच कराया. श्रीलंका के लिए लक्षण संदाकन ने सर्वाधिक पांच और पुष्‍पकुमारा ने तीन विकेट लिए.

भारत के विकेटों का पतन : 188-1 (राहुल, 39.3), 219-2 (धवन, 47.1), 229-3 (पुजारा, 50.1),  264-4 (रहाणे, 65.4), 296-5 (कोहली, 78.2), 322-6 (अश्विन, 87.6), 339-7 (साहा, 91.3), 401-8 (कुलदीप, 110.6), 421-9 (शमी, 114.2), 487-10 (पंड्या, 122.3)

यह भी पढ़ें: पहले दिन धवन और राहुल की बैटिंग के बाद श्रीलंका ने की वापसी

टीम इंडिया अगर यह टेस्‍ट जीती तो विदेशी ज़मीन पर ये पहली 3-0 से जीत होगी. श्रीलंका में पहली बारी भारत श्रीलंका का 'व्हाइट' वॉश करेगा. आख़िरी बार ये कमाल ऑस्ट्रेलिया ने साल 2003-04 में  किया था. हालाकि कप्तान कोहली रिकॉर्ड के बारे में नहीं सोच रहे उनका कहना है कि "हम इसे एक और टेस्ट मैच की तरह ले रहे हैं, हम सीरीज़ जीत चुके हैं लेकिन हम श्रीलंका को हल्के में नहीं लेंगे, हम टेस्ट मैच जीतने की पूरी कोशिश करेंगे".

धोनी की कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2013 की घरेलू सीरीज में 4-0 से हराया. पिछले साल कोहली की कप्तानी में न्यूजीलैंड पर 3-0 से जीत दर्ज की. विदेशी सरजमीं पर यादगार टेस्ट सीरीज में कपिल देव की कप्तानी में इंग्लैंड में 1986 में तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से मिली जीत, पाकिस्तान पर 2004 में 2-1 से जीत और श्रीलंका पर 2015 में 2-1 से जीत शामिल है . भारत ने टाइगर पटौदी की कप्तानी में 1967-68 में न्यूजीलैंड में 3-1 से जीत दर्ज की थी.

वीडियो : व्‍हाइटवाश पर टिकी टीम इंडिया की नजर



दोनों टीमें इस प्रकार हैं
भारत : विराट कोहली (कप्‍तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, ऋद्धिमान साहा, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, मोहम्‍मद शमी और उमेश यादव.

श्रीलंका : दिनेश चंदीमल (कप्‍तान), दिमुथ करुणारत्‍ने, उपुल थरंगा, कुसल मेंडिस, एंजेलो मैथ्‍यूज, निराशन डिकवेला, दिलरुवान परेरा, मलिंडा पुष्‍पकुमारा, लक्षन सदाकन, विश्‍व फर्नांडो और लाहिरु कुमारा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement