NDTV Khabar

INDvsSL 3rd Test: शिखर धवन और राहुल की शानदार बल्‍ल्‍ोबाजी के बाद श्रीलंका ने गेंदबाजों के सहारे की वापसी

शिखर धवन के शतक और प्रारंभिक विकेट के लिए केएल राहुल के साथ 188 रन की उनकी साझेदारी के बावजूद श्रीलंका टीम यहां तीसरे टेस्‍ट के पहले दिन अपने गेंदबाजों की बदौलत वापसी करने में सफल रही.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsSL 3rd Test:  शिखर धवन और राहुल की शानदार बल्‍ल्‍ोबाजी के बाद श्रीलंका ने गेंदबाजों के सहारे की वापसी

टेस्‍ट के पहले दिन शिखर धवन ने 119 रन की आकर्षक पारी खेली (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. पहले दिन भारतीय टीम का स्‍कोर तीन विकेट पर 329 रन
  2. शिखर धवन ने 119 रन की पारी खेली, राहुल ने बनाए 85 रन
  3. दोनों ओपनरों ने पहले विकेट के लिए 188 रन की साझेदारी की
कैंडी: बाएं हाथ के ओपनर शिखर धवन के शतक और प्रारंभिक विकेट के लिए केएल राहुल के साथ 188 रन की उनकी साझेदारी के बावजूद श्रीलंका टीम यहां तीसरे टेस्‍ट के पहले दिन अपने गेंदबाजों की बदौलत वापसी करने में सफल रही. मैच के पहले दिन स्‍टंप्‍स के समय भारतीय टीम का पहली पारी का स्‍कोर छह विकेट खोकर 329 रन था. विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा 13 और हार्दिक पंड्या 1 रन बनाकर क्रीज पर हैं. भारतीय टीम के लिए शिखर धवन ने 119 और राहुल ने 85 रन की पारी खेली. कप्‍तान विराट कोहली ने भी 42 रन बनाए लेकिन चेतेश्‍वर पुजारा और अजिंक्‍य रहाणे नाकाम रहे. श्रीलंका की स्पिनरों मलिंडा पुष्‍पकुमार और लक्षन संदाकन ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए लगातार विकेट लेकर भारतीय बल्‍लेबाजों पर दबाव बनाए रखा. पुष्‍पकुमार ने तीन और संदाकन ने दो विकेट लिए. मैच का पहला सेशन अगर पूरी तरह से भारतीय ओपनरों शिखर धवन और केएल राहुल के नाम रहा तो दूसरे और तीसरे सेशन में श्रीलंकाई गेंदबाजों ने अपनी चमक दिखाई. गॉल का पहला टेस्‍ट टीम इंडिया ने 304 रन और कोलंबो में हुआ दूसरा टेस्‍ट एक पारी और 53 रन से जीता था.

खेल के अंतिम क्षणों में रविचंद्रन अश्विन आउट हुए. उनका विकेट तेज गेंदबाज विश्‍व फर्नांडो के खाते में गया. मैच के दूसरे दिन श्रीलंका टीम की कोशिश भारतीय टीम को लंच से पहले आउट करने की होगी. भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने सुबह टॉस जीता और पहले बल्‍लेबाजी करने का निर्णय लिया.

लंच से पहले धवन-राहुल की जोड़ी की जोरदार बैटिंग
श्रीलंका की ओर से गेंदबाजी की शुरुआ विश्‍व फर्नांडो ने की. जल्‍दी ही शिखर धवन और राहुल की ओपनर जोड़ी ने हाथ खोले. पारी के तीसरे ओवर में धवन ने फर्नांडो को पहला चौका लगाया. लाहिरु कुमार के अगले ओवर में 11 रन बने, इसमें धवन और राहुल का एक-एक चौका शामिल रहा. पांच ओवर के बाद भारत का स्‍कोर बिना विकेट खोए 21 रन था. आठवें ओवर में दिमुथ करुणारत्‍ने को गेंदबाजी के लिए लाया गया. 10 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्‍कोर 50 रन के पार पहुंच चुका था. इस दौरान राहुल को पारी के 12वें ओवर में जीवनदान भी मिला जब मिडऑन पर कुमारा ने उनका कैच छोड़ दिया. इसके कुछ देर बाद शिखर धवन ने कुमारा की गेंद पर चौका लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 45 गेंदों का सामना करके आठ चौके लगाए. दोनों बल्‍लेबाजों के बीच शतकीय साझेदारी भी पूरी हुई. इसके बाद राहुल ने भी अपना अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने इस दौरान 67 गेंदों का सामना किया और चार चौके लगाए.लंच के समय शिखर धवन 64 और लोकेश राहुल 67 रन बनाकर क्रीज पर थे और टीम का स्‍कोर बिना विकेट खोए 134 रन था.

दूसरे सेशन में टीम इंडिया के तीन विकेट गिरे
लंच के बाद भी भारतीय ओपनरों ने शानदार बल्‍लेबाजी का प्रदर्शन जारी रखा. श्रीलंका के कप्‍तान दिनेश चंदीमल ने इस जोड़ी को तोड़ने के लिए तमाम पैंतेरे आजमाए लेकिन जल्‍द ही धवन-राहुल ने स्‍कोर को 150 रन के पार पहुंचा दिया. लंच के बाद भारतीय टीम को पहला झटका केएल राहुल (85 रन, 135 गेंद, आठ चौके) के रूप में गिरा जिन्‍हें स्पिनर पुष्‍पकुमार ने करुणारत्‍ने के हाथों कैच कराया. पहला विकेट 188 के स्‍कोर पर गिरा. राहुल के आउट होने के तुरंत बाद धवन ने पुष्‍पकुमार को चौका लगाकर अपना छठा शतक पूरा किया. शतक पूरा करने के बाद शिखर धवन (119 रन, 123 गेंद, 17 चौके)ज्‍यादा देर नहीं टिके और पुष्‍पकुमार के शिकार बन गए. चंदीमल ने गजब का पूर्वानुमान लगाते हुए यह कैच लपका. शिखर ने आज वनडे की शैली में बैटिंग की. इससे पहले गॉल में हुए पहले टेस्‍ट में भी उन्‍होंने शतकीय पारी खेली थी. श्रीलंका टीम के लिए तीसरी सफलता संदाकन  लेकर आए जिन्‍होंने चेतेश्‍वर पुजारा (8रन) का विकेट लपका. पुजारा का कैच एंजेलो मैथ्‍यूज ने लपका.चाय के समय टीम इंडिया का स्‍कोर तीन विकेट पर 235 रन था

तीसरे सेशन में भी गिरे तीन विकेट
चाय के बाद कोहली और रहाणे की जोड़ी ने स्‍कोर को 250 के पार किया. टीम का चौथा विकेट अजिंक्‍य रहाणे (17 रन, एक चौका) के रूप में गिरा जिन्‍हें पुष्‍पकुमार ने बोल्‍ड किया. टीम इंडिया को पांचवां झटका कप्‍तान विराट कोहली के रूप में गिरा जिन्‍हें स्पिन गेंदबाज संदाकन ने करुणारत्‍ने से कैच कराया. कोहली ने अपनी 42 रन की पारी के दौरान 84 गेंदों का सामना करते हुए तीन चौके लगाए. खेल समाप्ति के कुछ ही देर पहले भारतीय टीम ने रविचंद्रन अश्विन का विकेट भी गंवा दिया. वे 31 रन बनाने के बाद तेज गेंदबाज विश्‍व फर्नांडो के शिकार बने. अश्विन को विकेटकीपर डिकवेला ने कैच किया. अश्विन की 31 रन की पारी में एक चौका शामिल था.

भारत के विकेटों का पतन : 188-1 (राहुल, 39.3), 219-2 (धवन, 47.1), 229-3 (पुजारा, 50.1),  264-4 (रहाणे, 65.4), 296-5 (कोहली, 78.2), 322-6 (अश्विन, 87.6)

यह भी पढ़ें :जडेजा निलंबन मामले में विराट कोहली ने ICC से की यह अपील.. टीम इंडिया अगर यह टेस्‍ट जीती तो विदेशी ज़मीन पर ये पहली 3-0 से जीत होगी. श्रीलंका में पहली बारी भारत श्रीलंका का 'व्हाइट' वॉश करेगा. आख़िरी बार ये कमाल ऑस्ट्रेलिया ने साल 2003-04 में  किया था. हालाकि कप्तान कोहली रिकॉर्ड के बारे में नहीं सोच रहे उनका कहना है कि "हम इसे एक और टेस्ट मैच की तरह ले रहे हैं, हम सीरीज़ जीत चुके हैं लेकिन हम श्रीलंका को हल्के में नहीं लेंगे, हम टेस्ट मैच जीतने की पूरी कोशिश करेंगे". अभी तक कोहली की कप्तानी में भारत ने 28 टेस्ट खेले हैं और उन्होंने कभी समान अंतिम एकादश नहीं उतारी. श्रीलंकाई टीम के मौजूदा स्तर को देखते हुए यह विवाद का विषय है कि यह जीत कितनी बड़ी है लेकिन भारत ने 1932 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण के बाद से 85 साल में कोई पूर्ण टेस्ट सीरीज नहीं जीती. यदि वे ऐसा कर पाते हैं तो यह काबिले तारीफ होगा. भारत ने अपनी सरजमीं पर भी टेस्ट सीरीज में अधिक व्हाइटवाश नहीं किए हैं . भारत ने अभी तक चार ही सीरीज ऐसी खेली है जिसमें सारे मैच जीते हों. मोहम्मद अजहरुद्दीन की अगुवाई में 1993 में इंग्लैंड को 3-0 से हराना और श्रीलंका पर 1994 में 3-0 से मिली जीत इसमें शामिल है.

वीडियो : व्‍हाइट वाश की ओर टीम इंडिया



धोनी की कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2013 की घरेलू सीरीज में 4-0 से हराया. पिछले साल कोहली की कप्तानी में न्यूजीलैंड पर 3-0 से जीत दर्ज की. विदेशी सरजमीं पर यादगार टेस्ट सीरीज में कपिल देव की कप्तानी में इंग्लैंड में 1986 में तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से मिली जीत, पाकिस्तान पर 2004 में 2-1 से जीत और श्रीलंका पर 2015 में 2-1 से जीत शामिल है . भारत ने टाइगर पटौदी की कप्तानी में 1967-68 में न्यूजीलैंड में 3-1 से जीत दर्ज की थी.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं
भारत : विराट कोहली (कप्‍तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, ऋद्धिमान साहा, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, मोहम्‍मद शमी और उमेश यादव.

श्रीलंका : दिनेश चंदीमल (कप्‍तान), दिमुथ करुणारत्‍ने, उपुल थरंगा, कुसल मेंडिस, एंजेलो मैथ्‍यूज, निराशन डिकवेला, दिलरुवान परेरा, मलिंडा पुष्‍पकुमारा, लक्षन सदाकन, विश्‍व फर्नांडो और लाहिरु कुमारा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement