NDTV Khabar

INDvsSL Test : शिखर धवन और चेतेश्‍वर पुजारा के शतक, पहले ही दिन भारत ने लगाया रनों का अंबार

ओपनर शिखर धवन के बेहतरीन 190 और चेतेश्‍वर पुजारा के नाबाद 144 रनों की मदद से भारतीय टीम आज यहां श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्‍ट के पहले ही दिन विशाल स्‍कोर खड़ा करने में सफल हो गई.

496 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsSL Test : शिखर धवन और चेतेश्‍वर पुजारा के शतक, पहले ही दिन भारत ने लगाया रनों का अंबार

भारत के ओपनर शिखर धवन ने 190 रन की बेहतरीन पारी खेली (AFP फोटो)

खास बातें

  1. भारत के लिए टेस्‍ट डेब्‍यू कर रहे हैं हार्दिक पांड्या
  2. टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी कर रही है भारतीय टीम
  3. ओपनर शिखर धवन शतक चूके, 190 रन पर आउट हुए
गाले: ओपनर शिखर धवन के बेहतरीन 190 और चेतेश्‍वर पुजारा के नाबाद 144 रनों की मदद से भारतीय टीम आज यहां श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्‍ट के पहले ही दिन विशाल स्‍कोर खड़ा करने में सफल हो गई. पहले दिन स्‍टंप्‍स के समय भारतीय टीम का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 399 रन  है और चेतेश्‍वर पुजारा 144  और अजिंक्‍य रहाणे  39 रन बनाकर क्रीज पर हैं. भारतीय बल्‍लेबाजों ने आज श्रीलंकाई गेंदबाजों की जमकर खबर ली और पहले दिन ही मेजबान टीम पर दबाव बना लिया.

अभिनव मुकुंद (12) के रूप में पहला विकेट जल्‍दी गिरने के बाद शिखर धवन और चेतेश्‍वर पुजारा की जोड़ी ने दूसरे विकेट के लिए 253 रन की साझेदारी की. कप्‍तान विराट कोहली (3) के सस्‍ते में आउट होने के बाद पुजारा और रहाणे की जोड़ी चौथे विकेट के लिए अविजित 113 रन की साझेदारी कर चुकी है. आज गिरे तीनों विकेट श्रीलंका के तेज गेंदबाज नुवान प्रदीप के खाते में गए.

भारतीय टीम के विकेटों का पतन : 27-1 (मुकुंद, 7.3 ओवर), 280-2 ( धवन, 54.1ओवर), 286-3 (कोहली, 56.4 ओवर)
 
cheteshwar pujara
चेतेश्‍वर पुजारा ने अपने करियर का 12वां शतक लगाया (फाइल फोटो)

सेशन 1: हावी रहे भारतीय बल्‍लेबाज
मुरली विजय के चोटग्रस्‍त होने के कारण दौरे से बाहर होने और राहुल के वायरल फीवर से पीड़ि‍त होने के कारण भारत के लिए शिखर धवन के साथ पारी की शुरुआत अभिनव मुकुंद ने की. श्रीलंका की ओर से पहला ओवर नुवान प्रदीप ने फेंका जिसमें चार रन बने. पारी के तीसरे ओवर में प्रदीप की गेंद पर शिखर ने पारी का पहला चौका लगाया.पारी के सातवें ओवर में ही कप्‍तान हेराथ ने ऑफ ब्रेक बॉलर दिलरुवान परेरा को गेंदबाजी पर उतारा. आठवें ओवर में अभिनव मुकुंद (12रन, दो चौके) के रूप में टीम इंडिया को पहला झटका लगा जिन्‍हें नुवान प्रदीप की गेंद पर विकेटकीपर डिकवेला ने कैच किया. पहला विकेट 27 के स्‍कोर पर गिरा.

मुकुंद के आउट होने के बाद धवन और पुजारा की जोड़ी ने स्‍कोर को 50 रन के पार पहुंचाया. कप्‍तान हेराथ ने आक्रमण पर आते हुए भारतीय बल्‍लेबाजों के लिए अपने बाउंस से परेशानी जरूर खड़ी की लेकिन वे इस साझेदारी को तोड़ नहीं पाए. भारतीय टीम के 50 रन 14वें ओवर में पूरे हुए.इसी ओवर में धवन को जीवनदान भी मिला जब लाहिरु कुमारा की गेंद पर गुणरत्‍ने ने उनका कैच टपका दिया.जल्‍द ही धवन-पुजारा के बीच अर्धशतकीय साझेदारी पूरी हुई.22वें ओवर में परेरा की गेंद पर एक रन लेकर शिखर धवन ने अपने करियर का चौथा अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 62 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके जमाए. अर्धशतक पूरा करने के बाद धवन ने हेराथ की गेंद पर लगातार दो चौके जमाए. पहले सेशन में कुल 27 ओवर हुए.लंच के समय भारतीय टीम का स्‍कोर एक विकेट पर 115 रन था. शिखर धवन 64 और चेतेश्‍वर पुजारा 37 रन बनाकर क्रीज पर थे.
 
सेशन 2 :  पूरी तरह धवन के नाम रहा
लंच के बाद श्रीलंका की ओर से फेंके गए पहले ही ओवर में शिखर धवन के खिलाफ एलबीडब्‍ल्‍यू की नजदीकी अपील हुई लेकिन गेंद की ऊंचाई के कारण धवन बचने में सफल रहे. गेंदबाज थे नुवान प्रदीप. अगले ओवर में धवन ने हेराथ को लगातार दो चौके लगाए. इसके अगले ही ओवर में धवन ने फिर चौका जमाया. जल्‍द ही धवन ने दिलरुवान परेरा को चौका जड़ते हुए करियर का पांचवां टेस्‍ट शतक पूरा किया. इसके लिए उन्‍होंने 110 गेंदों का सामना कर 16 चौके जमाए.

खास बात यह है कि धवन ने अपना आखिरी टेस्‍ट शतक इसी मैदान पर बनाया था. वक्‍त गुजरने के बाद धवन और पुजारा की साझेदारी श्रीलंका की मुश्किल बढ़ाती जा रही थी. शिखर के शतक पूरा करने के थोड़ी ही देर बाद पुजारा ने भी चौका लगाकर करियर का 16वां अर्धशतक पूरा किया. धवन जल्‍द ही वे 150 के स्‍कोर के पार पहुंच गए.उनके 150 रन 147 गेंद पर 24 चौकों की मदद से पूरे हुए. इन दोनों बल्‍लेबाजों के बीच 200 रन की साझेदारी पूरी हुई.अपनी शानदार बैटिंग का दौर जारी रखते हुए शिखर जल्‍द ही दोहरे शतक के करीब पहुंच गए. दिनेश चंदीमल के अस्‍वस्‍थ होने के कारण कप्‍तानी की जिम्‍मेदारी संभाल रहे रंगना हेराथ इस दौरान पूरी तरह असहाय नजर आ रहे थे.

इसके बाद धवन ने हेराथ की गेंद पर चौका जमाते हुए टेस्‍ट के अपने पिछले सर्वोच्‍च स्‍कोर को पार किया. धवन का पिछला सर्वोच्‍च स्‍कोर 189 रन था जो उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वर्ष 2013 में मोहाली ने बनाया था. दुर्भाग्‍य से धवन टेस्‍ट करियर का पहला दोहरा शतक बनाने से चूक गए. 190 रन (168 गेंद, 31 चौके) के निजी स्‍कोर पर उनका कैच नुवान प्रदीप की गेंद पर एंजलो मैथ्‍यूज ने लपका. धवन और पुजारा के बीच दूसरे विकेट के लिए 253 रन की साझेदारी हुई. अपनी इस पारी के दौरान धवन एक सेशन में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों की सूची में दूसरे स्‍थान पर पहुंच गए. इस मामले में पहले नंबर पर वीरेंद्र सहवाग हैं जिन्‍होंने 2009 में मुंबई में श्रीलंका के खिलाफ एक सेशन में 133 रन बनाए थे. धवन ने इस टेस्‍ट के एक सेशन में 126 रन बनाए जबकि ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में 121 रन बनाकर वीवीएस लक्ष्‍मण तीसरे स्‍थान पर हैं.चाय के समय भारतीय टीम का स्‍कोर दो विकेट पर 282 रन था.

चायकाल के बाद पुजारा ने जमाया शतक
चायकाल के तुरंत बाद भारतीय टीम को कप्‍तान विराट कोहली (3 रन, आठ गेंद) को विकेट भी गंवाना पड़ा, जिन्‍हें नुवान प्रदीप ने विकेटकीपर डिकवेला से कैच कराया. टीवी अम्‍पायर ने कई बार रिप्‍ले देखने के बाद यह फैसला श्रीलंका टीम के पक्ष में दिया. तीसरा विकेट 286 के स्‍कोर पर गिरा. इसके बाद हेराथ की गेंद पर दो चौके लगाते हुए पुजारा ने अपना स्‍कोर शतक के करीब पहुंचाया. दूसरी ओर अजिंक्‍य रहाणे विकेट पर सेट होने में पूरा समय ले रहे थे. पुजारा ने अपना शतक लाहिरु कुमारा की गेंद पर दो रन लेते हुए पूरा किया. उन्‍होंने इस दौरान 173 गेंदों का सामना किया और 8चौके लगाए. भारत के 300 रन 62.2 ओवर में पूरे हुए. 80 ओवर के बाद श्रीलंका के कप्‍तान ने नई गेंद भी ली, लेकिन चेतेश्‍वर और रहाणे पर इसका कोई खास असर नहीं पड़ा. खेल खत्‍म होने तक टीम इंडिया ने अपना स्‍कोर तीन विकेट पर 399 रन तक पहुंचा लिया.

गाले में दो साल पहले हारा था भारत
गाले वही स्थान है जहां भारत को दो साल पहले शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था लेकिन इसके बाद उसने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया और विश्व की नंबर एक टीम बना. युवा और आक्रामक कोहली अब परिपक्व कप्तान बन गए हैं, जिनकी अगुवाई में टीम ने 2016-17 के सत्र में वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 17 टेस्ट मैचों में से 12 में जीत दर्ज की.

यह भी पढ़ें
कोहली ने कोच विवाद पर लगाया 'फुलस्टॉप', कहा - हम अब सिर्फ क्रिकेट पर ध्यान दे रहे हैं

इसके साथ ही रवि शास्त्री ने दूसरी बार भारतीय टीम के महत्वपूर्ण पद पर अपनी नई पारी की शुरुआत की है. टीम पिछले पांच दिन से साथ में है और लगता है कि खिलाड़ियों ने अनिल कुंबले के पद छोड़ने और कोच चयन प्रक्रिया को लेकर चले नाटकीय घटनाक्रम को पीछे छोड़ दिया है.

यह भी पढ़ें
राहुल द्रविड़ सीनियर टीम के साथ विदेश दौरों पर नहीं जाएंगे : विनोद राय

वीडियो : यह बोले टीम इंडिया के नए कोच रवि शास्‍त्री




दोनों टीमें इस प्रकार हैं..

भारत: शिखर धवन, अभिनव मुकुंद, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे, हार्दिक पांड्या, ऋद्धिमान साहा, आर.अश्विन, रवींद्र जडेजा, मो.शमी, उमेश यादव.
श्रीलंका: उपुल थरंगा, डी.करुणारत्‍ने, कुसल मेंडिस, डी.गुणतिलका, एजेंलो मैथ्‍यूज, असेला गुणरत्‍ने, निरोशान डिकवेला, दिलरुवान परेरा, रंगना हेराथ (कप्‍तान), नुवान प्रदीप, लाहिरु कुमारा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement