NDTV Khabar

INDvsSL Test DAY 3 : गाले टेस्‍ट में टीम इंडिया की पकड़ मजबूत, 500 के करीब पहुंची कुल बढ़त

श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्‍ट मैच में विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया ने जीत की ओर मजबूत कदम बढ़ा दिए हैं. भारतीय टीम की ओर से पहली पारी में बनाए गए 600 रन के विशाल स्‍कोर के जवाब में श्रीलंका टीम लंच के तुरंत बाद 291 रन बनाकर आउट हुई.

149 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsSL Test DAY 3 : गाले टेस्‍ट में टीम इंडिया की पकड़ मजबूत, 500 के करीब पहुंची कुल बढ़त

तीसरे दिन कप्‍तान विराट कोहली 76 रन बनाकर नाबाद हैं (AFP फोटो)

खास बातें

  1. भारत के 600 के जवाब में श्रीलंका टीम 291 रन पर आउट हुई
  2. मुकुंद, विराट की फिफ्टी, दूसरी पारी में भारत का स्‍कोर 189/3
  3. मैच में भारतीय टीम की कुल बढ़त 498 रन हुई
गाले: श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्‍ट मैच में विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया बेहद मजबूत स्थिति में है. भारतीय टीम की ओर से पहली पारी में बनाए गए 600 रन के विशाल स्‍कोर के जवाब में श्रीलंका टीम लंच के तुरंत बाद 291 रन बनाकर आउट हुई. हालांकि भारतीय टीम ने मेजबान को फॉलोआन नहीं देते हुए फिर बल्‍लेबाजी का फैसला किया. तीसरे दिन का खेल खत्‍म होने तक भारतीय टीम ने अपनी दूसरी पारी में 3 विकेट खोकर 189 रन बना लिए थे. स्‍टंप्‍स के समय  कप्‍तान विराट कोहली 76 रन बनाकर क्रीज पर थे. मैच में भारतीय टीम की कुल बढ़त 498 रन तक पहुंच गई है. ऐसे में यह तय है कि आखिरी पारी खेलते हुए मेजबान श्रीलंकाई टीम कल भारी दबाव में होगी.

भारत के लिए दूसरी पारी में आउट होने वाले बल्‍लेबाज शिखर धवन (14), चेतेश्‍वर पुजारा (15) और अभिनव मुकुंद (81)  हैं. 46.3 वें ओवर में मुकुंद के गुणतिलका की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू आउट होते ही खेल समाप्‍त घोषित कर दिया गया. इससे पहले श्रीलंका टीम पहली पारी में 291 रन बनाकर आउट हुई थी. टीम के लिए दिलरुवान परेरा ने नाबाद 92, एंजेलो मैथ्‍यूज ने 83 और उपुल थरंगा ने 64 रन की पारी खेली, लेकिन अन्‍य बल्‍लेबाज नाकाम रहे. भारत के लिए रवींद्र जडेजा ने तीन और मोहम्‍मद शमी ने दो विकेट लिए.

भारतीय विकेटों का पतन : 19-1 ( धवन, 3.6), 56-2 (पुजारा, 16.5), 189-3 (मुकुंद, 46.3 ओवर)

लंच के तुरंत बाद आउट हुई श्रीलंका टीम
श्रीलंका ने आज पांच विकेट पर 154 रन के स्‍कोर से आगे खेलना शुरू किया. तीसरे दिन की शुरुआत में दबाव के बावजूद श्रीलंकाई बल्‍लेबाजों ने सकारात्‍मक रुख अपनाया. दिन का पहला ओवर उमेश यादव ने फेंका जिसमें परेरा ने चौका लगाया. रवींद्र जडेजा की ओर से फेंके गए अगले ओवर में भी उन्‍होंने चौका लगाया. पारी के 50वें ओवर में परेरा ने जडेजा की गेंद पर छक्‍का भी जमाया. श्रीलंकाई बल्‍लेबाजों के इस रुख को देखते हुए कप्‍तान कोहली ने जल्‍द ही आर. अश्विन और शमी को आक्रमण पर लगा दिया. जिम्‍मेदारी से बल्‍लेबाजी करते हुए एंजेलो मैथ्‍यूज धीरे-धीरे शतक की ओर बढ़ रहे थे. ऐसे समय लेग स्पिनर रवींद्र जडेजा टीम के लिए महत्‍वपूर्ण सफलता लेकर आए. उन्‍होंने मैथ्‍यूज (83 रन, 11 चौके, एक छक्‍का) को कप्‍तान विराट कोहली के हाथों कैच कराया. छठा विकेट 205 के स्‍कोर पर गिरा. मैथ्‍यूज के आउट होने के बावजूद दिलरुवान परेरा आक्रामक रुख जारी रखे थे,उन्‍होंने अश्विन के ओवर में छक्‍का और चौका लगाया.

यह भी पढ़े
INDvsSL Test DAY 2: मजबूत स्थिति में भारतीय टीम, श्रीलंका के पांच विकेट गिराए

इसी दौरान परेरा ने अपना अर्धशतक 94 गेंदों पर चार चौकों और तीन छक्‍कों की मदद से पूरा किया. श्रीलंका का सातवां विकेट रंगना परेरा (9) के रूप में गिरा जिन्‍हें जडेजा ने रहाणे के हाथों कैच कराया. इसके कुछ ही देर बाद श्रीलंका का आठवां विकेट नुवान प्रदीप के रूप में गिरा, जो 10 रन के स्‍कोर पर हार्दिक पांड्या की गेंद पर बोल्‍ड हुए. पांड्या का यह पहला टेस्‍ट विकेट था. लंच के समय श्रीलंका की पहली पारी का स्‍कोर 8 विकेट पर 289 रन था. परेरा 90 और कुमारा 2 रन बनाकर क्रीज थे. लंच के दौरान गिरे तीन विकेटों में से दो रवींद्र जडेजा और एक हार्दिक पांड्या ने लिया.

लंच के तुरंत बाद श्रीलंका टीम 78.3 ओवर में 291 रन बनाकर आउट हो गई. नौवां विकेट लाहिरु कुमारा (2) के रूप में गिरा जिन्‍हें रवींद्र जडेजा ने बोल्‍ड किया. फील्डिंग के दौरान चोटिल होने के कारण गुणरत्‍ने बल्‍लेबाजी के लिए नहीं उतरे. पहली पारी के आधार पर भारत को 309 रन की बड़ी बढ़त मिली. भारतीय टीम ने श्रीलंका को फॉलोआन नहीं देते हुए खुद बल्‍लेबाजी के लिए उतरने का फैसला किया. भारतीय टीम के लिए रवींद्र जडेजा ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए. मोहम्‍मद शमी ने दो जबकि उमेश यादव, आर. अश्विन और हार्दिक पांड्या ने एक-एक विकेट लिया. एक बल्‍लेबाज रन आउट हुआ.

श्रीलंका के विकेटों का पतन : 7-1 (करुणारत्‍ने, 1.5), 68-2 (गुणतिलका, 14.2), 68-3 (मेंडिस, 14.6), 125-4 (थरंगा, 34), 143-5 (डिकवेला, 39.2 ओवर), 205-6 (मैथ्‍यूज , 58.5), 241-7 (हेराथ, 66.2), 280-8 (प्रदीप, 73.5), 291-9 (कुमारा, 78.3), 291-10 (गुणरत्‍ने बैटिंग को नहीं उतरे, 78.3)

दूसरे सेशन में भरतीय टीम के गिरे दो विकेट
दूसरी पारी में भारतीय ओपनर शिखर धवन और अभिनव मुकुंद ने टीम की  शुरुआत की. पारी के पहले और तीसरे ओवर में धवन ने वहीं दूसरे ओवर में मुकुंद ने चौका लगाया. हालांकि धवन की पारी ज्‍यादा देर नहीं चली. उन्‍हें 14 रन (तीन चौके) के स्‍कोर पर दिलरुवान परेरा ने अतिरिक्‍त खिलाड़ी डिसिल्‍वा के हाथों कैच कराया. पहला विकेट 19 रन पर गिरा. इसके बाद मुकुंद और पुजारा की जोड़ी ने दूसरे विकेट के लिए 37 रन की साझेदारी की. भारतीय टीम का दूसरा विकेट 56 रन के स्‍कोर पर चेतेश्‍वर पुजारा (15 रन, दो चौके) के रूप में गिरा. उन्‍हें लाहिरु कुमारा ने कुसल मेंडिस से कैच कराया.चेतेश्‍वर पुजारा के आउट होने के तुरंत बाद बारिश के कारण खेल रोक देना पड़ा था. टीम का स्‍कोर इस समय दो विकेट पर 56 रन था. इसी स्‍कोर पर टी ब्रेक घोषित कर दिया गया.

अंतिम क्षणों में आउट हुए अभिनव मुकुंद
चायकाल के बाद जब खेल फिर शुरू हुआ तो अभिनव मुकुंद के साथ कप्‍तान विराट कोहली ने स्‍कोर को आगे बढ़ाने की जिम्‍मेदारी संभाली. पहली पारी में मिली नाकामी की भरपाई मुकुंद दूसरी पारी में करते दिखे. मुकुंद जहां मेरिट के हिसाब से गेंदों को खेल रहे थे, वहीं विराट कोहली तेजी से बल्‍लेबाजी करके श्रीलंकाई गेंदबाजों की परेशानी बढ़ा रहे थे. भारतीय टीम के 100 रन 24.3 ओवर में पूरे हुए. इसके कुछ ही देर बाद अभिनव मुकुंद ने अपने करियर का दूसरा अर्धशतक 78 गेंदों पर सात चौकों की मदद से पूरा किया.

विराट कोहली ने भी जल्‍द ही अपना 13वां अर्धशतक पूरा किया. इन दौरान उन्‍होंने 68 गेंदों का सामना किया और चार चौके लगाए. समय गुजरने के साथ मुकुंद-विराट की साझेदारी आगे बढ़ रही थी और श्रीलंका टीम के कोई भी गेंदबाज इन दोनों बल्‍लेबाजों पर असर नहीं डाल पा रहे थे.जल्‍द ही मुकुंद ने अपने टेस्‍ट के सर्वोच्‍च स्‍कोर 62 रन को भी पार किया. दोनों बल्‍लेबाजों के बीच शतकीय साझेदारी भी पूरी हुई.मुकुंद और विराट के बीच तीसरे विकेट के लिए 133 रन की साझेदारी हुई. आखिरी क्षणों में मुकुंद के आउट होने से यह साझेदारी टूटी. कोहली ने नाबाद 76 रन की पारी में अब तक 114 गेंदों का सामना करके पांच चौके लगाए हैं.

यह भी पढ़े
INDvsSL: कोहली सहित 6 को किया आउट, फिर भी 'फिसड्डी क्लब' में शामिल प्रदीप

गाले में दो साल पहले हारा था भारत
गाले वही स्थान है जहां भारत को दो साल पहले शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था लेकिन इसके बाद उसने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया और विश्व की नंबर एक टीम बना. युवा और आक्रामक कोहली अब परिपक्व कप्तान बन गए हैं, जिनकी अगुवाई में टीम ने 2016-17 के सत्र में वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 17 टेस्ट मैचों में से 12 में जीत दर्ज की.

वीडियो : यह बोले टीम इंडिया के नए कोच रवि शास्‍त्री



इसके साथ ही रवि शास्त्री ने दूसरी बार भारतीय टीम के महत्वपूर्ण पद पर अपनी नई पारी की शुरुआत की है.लगता है कि खिलाड़ियों ने अनिल कुंबले के पद छोड़ने और कोच चयन प्रक्रिया को लेकर चले नाटकीय घटनाक्रम को पीछे छोड़ दिया है.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं..
भारत: शिखर धवन, अभिनव मुकुंद, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे, हार्दिक पांड्या, ऋद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मो.शमी, उमेश यादव.
श्रीलंका: उपुल थरंगा, डी.करुणारत्‍ने, कुसल मेंडिस, डी.गुणतिलका, एजेंलो मैथ्‍यूज, असेला गुणरत्‍ने, निरोशान डिकवेला, दिलरुवान परेरा, रंगना हेराथ (कप्‍तान), नुवान प्रदीप, लाहिरु कुमारा.
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement