NDTV Khabar

INDvsAUS: तीसरा टेस्‍ट आज से, रांची की पिच बनी 'पहेली; टीम इंडिया में वापसी करेंगे मुरली विजय

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsAUS: तीसरा टेस्‍ट आज से, रांची की पिच बनी 'पहेली; टीम इंडिया में वापसी करेंगे मुरली विजय

बेंगलुरू टेस्‍ट की जीत के बाद टीम इंडिया का मनोबल सातवें आसमान पर है (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज 1-1 की बराबरी पर है
  2. रांची में पहली बार हो रहा है टेस्‍ट मैच का आयोजन
  3. पिच को लेकर दोनों टीमें असमंजस की स्थिति में हैं
रांची:

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच मौजूदा टेस्‍ट सीरीज का रोमांच अब चरम पर है. दोनों देशों की सीरीज फिलहाल 1-1 की बराबरी पर है. स्‍टीव स्मिथ की अगुवाई वाली ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने जब पुणे टेस्‍ट में टीम इंडिया को बड़े अंतर से हराया तो हर कोई हैरान रह गया था. भारतीय टीम को उसके मैदान पर ही शिकस्‍त देने के बाद ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ि‍यों के हौसले सातवें आसमान पर थे लेकिन विराट कोहली ब्रिगेड ने पलटवार करते हुए जोरदार वापसी की. शुरुआती दो दिन 'बैकफुट' पर रहने के बाद विराट की टीम ने अपने प्रदर्शन के स्‍तर को ऊपर उठाया और करिश्‍माई जीत हासिल कर सीरीज को बराबरी पर ला दिया. सीरीज में बराबरी के बाद अब दोनों ही टीमों का ध्‍यान अगले दो मैचों में अच्‍छे प्रदर्शन पर है.

आज से रांची में दोनों देशों की टीमें तीसरे क्रिकेट टेस्ट में आमने सामने आने वाली हैं. बेंगलुरू में दूसरे टेस्ट के दौरान विवादास्पद DRS प्रकरण के सौहार्दपूर्ण अंत के बाद नजरें एक बार फिर झारखंड राज्य क्रिकेट संघ (जेएससीए) स्टेडियम की पिच पर टिक गई है जहां पहली बार टेस्ट मैच का आयोजन किया जा रहा है. वैसे टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के होम ग्राउंड में होने वाला यह मैच सीरीज के नतीजे में अहम भूमिका निभा सकता है. पुणे में पहले टेस्ट की पिच को मैच रैफरी ने ‘खराब’ करार दिया था जबकि बेंगलुरू में दूसरे टेस्ट की पिच को क्रिस ब्राड ने औसत से खराब करार दिया है.


डीआरएस मामले में विवाद में फंसे थे स्मिथ
भारत ने बेंगलुरू में पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी करते हुए जीत दर्ज की थी जिससे उसका आत्मविश्वास बढ़ा होगा. ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने दूसरे टेस्ट में एलबीडब्‍ल्‍यू होने के बाद DRS रिव्यू के लिए ड्रेसिंग रूम से सलाह लेने की कोशिश करके विवाद खड़ा कर दिया था. दोनों टीमों की चिंता हालांकि फिलहाल पिच को लेकर है. दिल्ली में घरेलू वनडे टूर्नामेंट में झारखंड की अगुआई कर रहे धोनी को कुछ दिन पहले पिच की तैयारी के दौरान क्यूरेटर के साथ देखा गया था. इस पिच को भी स्पिनरों की अनुकूल माना जा रहा है लेकिन स्थानीय अधिकारियों ने कहा है कि यह पांच दिन तक बरकरार रहेगी. पिच को सुबह पानी दिया गया और एक हफ्ते पहले बारिश भी हुई थी जिससे पिच को देखकर लग रहा है कि इसमें नमी है. इस सीरीज से पूर्व पिछली तीन पारियों में 600 से अधिक रन बनाने वाले मेजबान टीम के बल्लेबाज अब तक उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पाए हैं. भारत के किसी भी बल्लेबाज ने अब तक शतक नहीं जड़ा है.

लोकेश राहुल है सीरीज के टॉप स्‍कोरर
तीन अर्धशतक जड़ने वाले सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल सीरीज में टॉप स्‍कोरर हैं. कप्तान विराट कोहली पिछली चार पारियों में सिर्फ 40 रन बना पाए हैं और रनों के इस सूखे को खत्म करना चाहेंगे. उन्होंने इस सीरीज से पहले नौ टेस्ट में 1457 रन बनाए थे और पुणे में हार से पहले टीम इंडिया लगातार 19 मैचों से अजेय थी. बेंगलुरू में दूसरी पारी में चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे ने पांचवें विकेट के लिए 118 रन जोड़कर भारत को मैच में वापसी दिलाई थी. यह सीरीज की एकमात्र शतकीय साझेदारी है. कंधे की चोट से उबर चुके सलामी बल्लेबाज मुरली विजय का तीसरे टेस्ट में अभिनव मुकुंद की जगह लेना लगभग तय है. बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी को बरकरार रखने से एक जीत दूर आस्ट्रेलिया को उस समय करारा झटका लगा जब उसके तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुआ मिशेल स्टार्क स्ट्रैस फ्रेक्चर के कारण सीरीज से बाहर हो गए.

स्‍टॉर्क के स्‍थान पर कमिंस ऑस्‍ट्रेलिया टीम में शामिल
बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज की जगह पैट कमिंस को टीम में शामिल किया गया है जिन्होंने 2011 में दक्षिण अफ्रीका में पदार्पण के दौरान सात विकेट चटकाने के बाद से कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है. कमिंस को कल से शुरू हो रहे टेस्ट के लिए तेज गेंदबाज जैकसन बर्ड पर तरजीह दी जा सकती है. मिशेल मार्श के कंधे की चोट के कारण स्वदेश लौटने के बाद मेहमान टीम को उनका स्थान लेने के लिए आलराउंडर की जरूरत है. ग्लेन मैक्सवेल इस स्थान के प्रबल दावेदार हैं लेकिन एश्टन एगर और मार्कस स्टोइनिस भी दौड़ में बने हुए हैं. अबूधाबी में नवंबर 2014 से मैक्सवेल ने कोई टेस्ट नहीं खेला है.

मिचेल मॉर्श की जगह ले सकते हैं स्‍टोइनिस
दूसरी तरफ स्टोइनिस को मिचेल मार्श के विकल्प के तौर पर टीम में शामिल किया गया है और वह पिछले हफ्ते ही भारत पहुंचे हैं जिसके कारण उन्हें सामंजस्य बैठाने के लिए और समय दिया जा सकता है. दूसरे टेस्ट की पहली पारी में आठ विकेट चटकाने वाले ऑफ स्पिनर नाथन लियोन की अंगुली में चोट है लेकिन उन्हें इससे उबरने का भरोसा है. टेस्ट पदार्पण का इंतजार कर रहे लेग स्पिनर मिशेल स्वीपसन के रूप में भी ऑस्ट्रेलिया के पास विकल्प मौजूद है.

टिप्पणियां

दोनों टीमें टीमें इस प्रकार हैं...
 भारत: विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, इशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, करुण नायर, जयंत यादव, कुलदीप यादव और अभिनव मुकुंद.

ऑस्ट्रेलिया: स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वार्नर, एश्टन एगर, जैकसन बर्ड, पैट कमिंस, पीटर हैंड्सकोंब, जोश हेजलवुड, उस्मान ख्वाजा, नाथन लियोन, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, स्टीव ओकीफी, मैट रेनशॉ, मार्कस स्टोइनिस, मिशेल स्वीपसन और मैथ्यू वेड.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement