NDTV Khabar

INDvsAUS ODI: जब एमएस धोनी ने युजवेंद्र चहल की खिंचाई की, 'तू भी नहीं सुनता क्‍या'

टीम इंडिया के कई गेंदबाज (विशेष रूप से स्पिनर) यह बात कई बार कह चुके हैं कि गेंदबाजी के दौरान विकेट के पीछे से पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी उन्‍हें उपयोगी सलाह देते रहते हैं और उनके सुझाव मददगार साबित होते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsAUS ODI: जब एमएस धोनी ने युजवेंद्र चहल की खिंचाई की, 'तू भी नहीं सुनता क्‍या'

एमएस धोनी की उपयोगी सलाह स्पिनरों के लिए बेहद उपयोगी साबित हो रही हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. विकेट के पीछे से गेंदबाजों को उपयोगी सलाह देते हैं धोनी
  2. इस सलाह का चेन्‍नई वनडे में चहल-कुलदीप को मिला फायदा
  3. धोनी कभी बॉलरों का हौसला बढ़ाते दिखे को कभी दी झिड़की
टिप्पणियां

टीम इंडिया के कई गेंदबाज (विशेष रूप से स्पिनर) यह बात कई बार कह चुके हैं कि गेंदबाजी के दौरान विकेट के पीछे से पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी उन्‍हें उपयोगी सलाह देते रहते हैं और उनके सुझाव रनों का प्रवाह रोकने और विकेट लेने में मददगार साबित होते हैं. भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच चेन्‍नई में खेले गए मैच में भी 'माही' बिंदास अंदाज में उस रोल में दिखे. उन्‍होंने युवा स्पिन गेंदबाजों युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव को गेंदबाजी के बारे में टिप्‍स दिए जो इन दोनों गेंदबाजों के लिए खास साबित हुए. मैच में बल्‍ले से भी धोनी ने अहम योगदान देते हुए 79 रन की पारी खेली. उन्‍होंने दो कैच लपकने के अलावा एक स्‍टंपिंग भी की. एक अवसर पर उन्‍होंने चहल से कहा,  'तू भी नहीं सुनता क्‍या. ऐसे-ऐसे डालो.'

स्‍टंप पर लगे माइक पर धोनी को लगातार स्पिन गेंदबाजों को सलाह देते सुना गया. कुछ मौकों पर उन्‍होंने गेंदबाजों को हल्‍की-फुल्‍की झिड़की दी तो कई मौकों पर उनका उत्‍साह भी बढ़ाया. 36 वर्षीय धोनी को स्‍टंप पर लगे माइक में  लगातार गेंदों की लेंथ कैसी रखनी है और किस तरह की गेंद फेंकनी है, इस बारे में सलाह देते सुना गया. डेविड वॉर्न और मार्कस स्‍टोइनिस को आउट करने में कुलदीप यादव को दी गई उनकी सलाह काम आई. इसके अलावा ग्‍लेन मैक्‍सवेल, मैथ्‍यू वेड और पैट कमिंस को आउट करने के लिए उन्‍होंने चहल को समझाइश दी.

वीडियो: यो-यो टेस्‍ट में फेल हुए रैना और युवराज
धोनी ने कुलदीप से कहा, 'वो मारने वाली डाल न, अंदर या बाहर कोई भी.'चहल और कुलदीप को उन्‍हें यह कहते भी सुना गया, 'घूमने वाला डाल घूमने वाला.' एक मौके पर कुलदीप यादव की लाइन-लेंथ से नाखुश धोनी ने कहा, 'नहीं-नहीं, इतना आगे नहीं.' इस समय मैक्‍सवेल बल्‍लेबाजी कर रहे थे. माही ने एक मौके पर चहल से कहा, 'तू भी नहीं सुनता क्‍या. ऐसे-ऐसे डालो.' गौरतलब है कि चेन्‍नई वनडे में 26 रन से जीत हासिल करते हुए पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. मैच में हार्दिक पंड्या ने 83 रन की पारी खेली, जबकि धोनी ने 79 रन बनाए.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement