NDTV Khabar

INDvsAUS:स्‍टीव स्मिथ ने कहा, 'पुणे टेस्‍ट की जीत बीती बात, हम उस जीत पर इतरा नहीं सकते'

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsAUS:स्‍टीव स्मिथ ने कहा, 'पुणे टेस्‍ट की जीत बीती बात, हम उस जीत पर इतरा नहीं सकते'

स्‍टीव स्मिथ ने अपने खिलाड़ियों को अति आत्‍मविश्‍वास से बचने की नसीहत दी है (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. स्‍टीव स्मिथ ने माना, पुणे प्रदर्शन से टीम का मनोबल बढ़ा
  2. खिलाड़ि‍यों को अति आत्‍मविश्‍वास में न आने की सलाह दी
  3. कहा-पहली पारी में हमें पुणे से ज्‍यादा रन स्‍कोर करने होंगे
बेंगजुरू : ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ ने कहा है कि पुणे टेस्‍ट की जीत को हमारे खिलाड़ी बीती बात समझकर भुला चुके हैं और हमारी टीम बेंगलुरू में कल से शुरू होने वाले दूसरे टेस्‍ट मैच में अच्‍छा प्रदर्शन करने के लिए कमर कस चुकी है. स्मिथ ने शुक्रवार को कहा कि उनकी टीम दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच नये सिरे से शुरुआत करेगी. ऑस्ट्रेलिया टीम ने सीरीज में अंडरडॉग के रूप में शुरुआत की और पुणे में 333 रन से जीत दर्ज करके चार टेस्‍ट की सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल की. इसके बावजूद स्मिथ ने कहा कि जो कुछ हुआ वे उस पर नहीं इतरा सकते हैं.बेंगलुरू टेस्‍ट नया मैच है और हम पुणे के प्रदर्शन को अब पीछे छोड़ चुके हैं.

टिप्पणियां
उन्‍होंने चिन्नास्वामी स्टेडियम में मैच की पूर्व संध्या पर संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘पिछले सप्ताह हमने जिस तरह का खेल दिखाया, उससे हमारा काफी मनोबल बढ़ा है. परिस्थितियां काफी मुश्किल थी और हमारे खिलाड़ियों ने जिस तरह से उन्हें अपनाया वह काबिलेतारीफ है. लेकिन यह नया मैच है और हमें नए सिरे से शुरूआत करनी होगी. हमें पहली गेंद से नई शुरुआत करनी पड़ेगी. ’ स्मिथ ने अपने खिलाड़ियों को आत्ममुग्धता से बचने की नसीहत दी. उन्होंने कहा,‘हम जानते हैं कि भारत दमदार वापसी करने की कोशिश करेगा. इसमें कोई संदेह नहीं है. वे अपनी सरजमीं पर अच्छा खेलते हैं. ’उन्‍होंने उम्मीद जताई कि बेंगलुरू की पिच पुणे की तुलना में भिन्न होगी और आगामी टेस्ट में पहली पारी में बल्लेबाजी प्रदर्शन से उनकी टीम की राह तय होगी. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने कहा, ‘वह (पुणे) मुश्किल विकेट था और हमने उन्हें दिखाया कि हम इस तरह की परिस्थितियों में जीत सकते हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हमने खुद को यह दिखाया.’स्मिथ ने कहा कि उनका रवैया सीध होगा- लंबे समय तक बल्लेबाजी करना और बड़ी साझेदारी करके पहली पारी में बड़ा स्कोर बनाना.

उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि यहां का विकेट वैसा ही होगा जैसा कि इंग्लैंड मैच के लिये तैयार किया गया था. पहली पारी का स्कोर महत्वपूर्ण होगा. हमें लंबी पारियां खेलने और पहली पारी में बड़ा स्कोर करने की जरूरत होगी. ’ स्मिथ ने कहा, ‘पिछले मैच के विकेट पर हमने सोचा था कि 250 का स्कोर अच्छा होगा लेकिन यहां मेरा मानना है कि हमें पहली पारी उससे कहीं अधिक रन बनाने होंगे. विकेट को देखते हुए पहली पारी में बड़ा स्कोर अहम साबित होगा. ’ स्मिथ का मानना है कि चिन्नास्वामी स्‍टेडियम का विकेट खेल आगे बढ़ने के समय टूटने लगेगा और मैच में बाद में स्पिनर भी भूमिका निभाएंगे. उन्होंने कहा, ‘हमने इंग्लैंड के खिलाफ भारत की आखिरी सीरीज के मैच देखे थे. इन मैचों में पहली पारी में बड़े स्कोर बने लेकिन बाद में पिच टूट गई और स्पिनरों ने बाद में अहम भूमिका निभाई. ’ पुणे की पिच की आईसीसी सहित कई ने आलोचना की लेकिन स्मिथ को उससे कोई शिकायत नहीं है. उन्होंने कहा, ‘मेरा मानना है कि दुनियाभर में क्यूरेटर अपनी भूमिका निभाते हैं और मेरी विकेट को लेकर कोई शिकायत नहीं रहती क्योंकि दोनों टीमें उसी पर खेलती है. यह 22 गज की दुनिया है जिसमें दोनों टीमों को प्रदर्शन करना होगा. इसलिए मेरे लिए यह कोई मसला नहीं है.’ स्मिथ ने दूसरे टेस्ट मैच के लिए टीम में किसी तरह की बदलाव की संभावना से इनकार किया. उन्होंने कहा कि वह पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेंगे. उन्होंने कहा, ‘हम उसी टीम के साथ उतरेंगे. यह दो तेज गेंदबाजों, एक आलराउंडर और दो अच्छे स्पिनरों का अच्छा मिश्रण है.’ (भाषा से इनपुट)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement