NDTV Khabar

INDvsAUS:ऑस्‍ट्रेलिया की मदद करके सीरीज में विराट कोहली और टीम इंडिया का 'खेल' बिगाड़ सकता है यह भारतीय खिलाड़ी...

1Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsAUS:ऑस्‍ट्रेलिया की मदद करके सीरीज में विराट कोहली और टीम इंडिया का 'खेल' बिगाड़ सकता है यह भारतीय खिलाड़ी...

एस. श्रीराम भारत दौरे के लिए ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के स्पिन सलाहकार बनाए गए हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. दौरे के लिए एस. श्रीराम हैं ऑस्‍ट्रेलिया टीम के स्पिन सलाहकार
  2. बाएं हाथ से बैटिंग के अलावा स्पिन बॉलिंग भी करते थे श्रीराम
  3. टीम इंडिया का आठ वनडे मैचों में कर चुके हैं प्रतिनिधित्‍व
स्‍टीव स्मिथ (Steven Smith) की कप्‍तानी वाली ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट टीम चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज के लिए भारत में है. टीम इंडिया और ऑस्‍ट्रेलिया, दोनों ही इस दौरे को बेहद महत्‍वपूर्ण साबित मानते हुए तैयारियों में जुटे हैं. कंगारू टीम इस दौरे में अच्‍छे प्रदर्शन को कितना महत्‍व दे रही है इसका पता स्‍टीव स्मिथ के बयान से लगाया जा सकता है. स्मिथ ने कहा है कि भारत दौरे में अच्‍छा प्रदर्शन करके मौजूदा ऑस्‍ट्रेलियाई टीम अपने देश की सर्वकालीन श्रेष्‍ठ टीमों में शामिल हो सकती है. अपने खिलाड़ि‍यों को अच्‍छे प्रदर्शन के लिए प्रेरित करते हुए स्मिथ ने कहा, ‘अगर आप भारत में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो इससे आपको बड़ा श्रेय मिलेगा. यह दौरा आपको सर्वकालिक महान टीमों में से एक का दर्जा दिला सकता है.’टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) भी ऑस्‍ट्रेलियाई टीम से मिलने वाली चुनौती से वाकिफ हैं. उनका और टीम का ध्‍यान ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में अच्‍छा प्रदर्शन कर प्रभावी अंतर से जीत दर्ज करने पर है.

एक तरह से यह दौरा ऑस्‍ट्रेलिया बल्‍लेबाजों और भारतीय स्पिनरों के बीच मुकाबला माना जा रहा है. रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की अगुवाई में भारतीय स्पिनर मददगार विकेटों पर ऑस्‍ट्रेलियाई टीम की कड़ी परीक्षा ले सकते हैं. ऑस्‍ट्रेलिया टीम ने दौरे में स्पिन गेंदबाजी के महत्‍व को जानते हुए टीम इंडिया के पूर्व स्पिनर श्रीधरन श्रीराम की सेवाएं ली हैं. श्रीधरन (Sridharan Sriram) टीम के स्पिन सलाहकार नियुक्‍त किए गए हैं. श्रीराम स्पिन के मददगार भारतीय विकेटों पर लंबी पारी खेलने के मामले में अपनी सलाह से ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाजों को लाभान्वित करेंगे. इसके साथ ही वे ऑस्‍ट्रेलियाई स्पिनरों को यह सुझाव दे सकते हैं कि भारतीय टर्निंग ट्रैक्‍स पर किस लेंथ की गेंदें फेंकी जाएं और भारतीय बल्‍लेबाजों को कैसे 'छकाया' जाए. श्रीराम की सलाह यदि ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के लिए फायदेमंद साबित हुईं तो टीम इंडिया का 'खेल' बिगड़ सकता है. विराट कोहली और टीम इंडिया का टेस्‍ट सीरीज में अच्‍छे प्रदर्शन का दारोमदार बहुत कुछ उसके स्पिनरों पर है. अगर ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज, भारतीय स्पिनरों का अच्‍छी तरह से सामना करते हुए बड़ा स्‍कोर बनाने में सफल हो गए तो फिर दबाव भारतीय बल्‍लेबाजों पर होगा.

श्रीधरन 23 फरवरी से शुरू होने वाली चार टेस्ट मैचों की सीरीज को लेकर उत्साहित हैं. उन्होंने कहा, 'मैं ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ काम करने का मौका मिलने को बड़ा सम्मान मानता हूं. मैं  उनकी दमदार प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ जीत में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने के लिये तैयार हूं. श्रीराम ने कहा था कि टेस्ट खेलने वाले देशों में भारत का दौरा करना सबसे मुश्किल माना जाता है और मैं इस चुनौती के लिए तैयार हूं.'21 फरवरी  1976 को मद्रास (अब चेन्‍नई) में जन्‍मे श्रीराम हालांकि केवल आठ वनडे मैच खेले हैं, लेकिन उन्‍हें ऑलराउंडर के रूप में काफी ऊंचा रेट किया जाता था. श्रीराम बाएं हाथ के प्रारंभिक बल्‍लेबाज होने के अलावा बाएं ही हाथ से स्पिन गेंदबाजी करते थे. वर्ष 2000 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नागपुर में अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत करने वाले श्रीराम ने 8 वनडे में 81 रन बनाने के अलावा  9 विकेट हासिल किए हैं. घरेलू मैचों का उनका रिकॉर्ड खासा प्रभावशाली है. श्रीराम ने 133 प्रथम श्रेणी मैचों में 52.99 के औसत से 9539 रन बनाए हैं. खास बात यह है कि स्पिनर के रूप में उन्‍होंने इन मैचों में 85 विकेट लिए हैं. घुमावदार विकेटों पर बल्‍लेबाजी और गेंदबाजी के अपने अनुभव से वे ऑस्‍ट्रेलिया टीम के 'मददगार' साबित हो सकते हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement