NDTV Khabar

INDvsAUS: DRS विवाद के बाद स्‍टीव स्मिथ ने टीम इंडिया को दिया शतक बनाकर जवाब, यह रिकॉर्ड भी बनाया..

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsAUS: DRS विवाद के बाद स्‍टीव स्मिथ ने टीम इंडिया को दिया शतक बनाकर जवाब, यह रिकॉर्ड भी बनाया..

स्‍टीव स्मिथ ने टेस्‍ट क्रिकेट में 5000 रन पूरे किए (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. पुणे टेस्‍ट में खेली थी स्मिथ ने शतकीय पारी
  2. 53वें टेस्‍ट में हासिल की है यह उपलब्धि
  3. वनडे क्रिकेट में भी कामयाब है स्‍टीव स्मिथ
ऑस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ ने डीआरएस विवाद का असर अपनी बल्‍लेबाजी पर नहीं पड़ने दिया है. यही नहीं, इस विवाद के बाद वे रांची टेस्‍ट में और बेहतर बल्‍लेबाजी करने के लिए दृढ़प्रतिज्ञ नजर आए. तीसरे टेस्‍ट में वे कंगारू टीम की बल्‍लेबाजी के आधार स्‍तंभ साबित हुए. मैच के पहले दिन आज स्‍टीव स्मिथ ने एक उपलब्धि  हासिल की. उन्‍होंने गुरुवार को 76 रन बनाते ही टेस्‍ट क्रिकेट में 5000 रन पूरे किए. स्मिथ ने अपने 53वें टेस्‍ट में यह कारनामा किया है. मैच में स्मिथ ने शतक भी पूरा किया. यह उनके करियर का 19वां और सीरीज का दूसरा शतक है. अपनी शतकीय पारी में स्मिथ ने 227 गेंदों का सामना कर 11 चौके लगाए.

टिप्पणियां
भारत के खिलाफ सीरीज में स्मिथ अब तक ऑस्‍ट्रेलिया के सबसे कामयाब बल्‍लेबाज रहे हैं. पुणे के पहले टेस्‍ट में उन्‍होंने 27 और 109 बनाए थे. बेंगलुरू में हुए दूसरे टेस्‍ट में पहली पारी में उन्‍होंने 8 और दूसरी पारी में 28 रन बनाए थे. स्मिथ विश्‍व क्रिकेट के उन खास बल्‍लेबाजों में शामिल हैं जिनका टेस्‍ट क्रिकेट का औसत 55 के ऊपर है. बेंगलुरू टेस्‍ट तक उन्‍होंने 52 टेस्‍ट में 57.18के औसत से 4924 रन बनाए थे जिसमें 18 शतक शामिल थे. टेस्‍ट मैचों के साथ वनडे मैचों में भी भी स्मिथ का औसत प्रभावशाली है. ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के कप्‍तान ने अब तक 95 वनडे मैचों में 43.67 के औसत से 3101 रन बनाए हैं जिसमें आठ शतक और 16 अर्धशतक शामिल हैं. ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्मिथ, भारत के विराट कोहली, इंग्‍लैंड के जो रूट, दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला और न्‍यूजीलैंड के केन विलियम्‍सन इस समय टेस्‍ट क्रिकेट के टॉप बल्‍लेबाजों में शुमार किया जाता है.  

स्पिनर के रूप में शुरू किया था करियर
मजे की बात यह है कि 27 साल के स्‍टीव स्मिथ ने अपना करियर लेग स्पिनर के तौर पर प्रारंभ किया था. पाकिस्‍तान के खिलाफ 2010 में करियर का आगाज करने वाले स्मिथ अपने पहले टेस्‍ट में  आठवें नंबर पर बैटिंग के लिए उतरे थे. बाद में उन्‍होंने प्रदर्शन में सुधार लाते हुए न सिर्फ विशेषज्ञ बल्‍लेबाज के तौर पर ऑस्‍ट्रेलियाई टीम में स्‍थान बनाया बल्कि इसके कप्‍तान भी बने.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement