NDTV Khabar

INDvsAUS:ऑस्‍ट्रेलिया के सामने खामोश हुआ विराट कोहली का बल्‍ला, सुनील गावस्‍कर ने बताया कारण...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsAUS:ऑस्‍ट्रेलिया के सामने खामोश हुआ विराट कोहली का बल्‍ला, सुनील गावस्‍कर ने बताया कारण...

आक्रामक क्रिकेट खेलने वाले विराट कोहली अचानक ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ जूझते नज़र आ रहे हैं.

खास बातें

  1. विराट कोहली ने जारी सीरीज में केवल 25 रन बनाए हैं
  2. पिछले साल 75 से ज़्यादा के औसत से खेलते हुए धमाका किया था
  3. नाथन लियोन भारत के ख़िलाफ़ में सबसे कामयाब गेंदबाज़ बने
नई दिल्ली:

विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ दो टेस्ट की तीन पारियों में अब तक सिर्फ़ 56 गेंद यानी 10 ओवर से भी कम गेंद का सामना कर सके हैं. इन तीन पारियों में उन्होंने तीन चौकों के सहारे 25 रन बनाए हैं. ये वही विराट हैं जिन्होंने पिछले साल 75 से ज़्यादा के औसत से खेलते हुए धमाका किया था. विराट को आउट करने वाले गेंदबाज़ नाथन लियोन भारत के ख़िलाफ़ में ऑस्ट्रेलिया के सबसे कामयाब गेंदबाज़ बन गए तो विराट कोहली सवालों के घेरे में आ गए. जानकार पूछ रहे हैं आख़िर विराट को क्या हो गया है?  

पूर्व कप्तान गावस्कर कहते हैं, "विराट कोहली विकटों के पास ज़्यादा मूव कर रहे हैं. ऐसा तब होता है जब खिलाड़ी तय नहीं कर पाता है कि क्या करना है और विराट जैसा बल्लेबाज़ ये कर रहा है जिसने पिछले साल 1200 से ज़्यादा रन बनाए हैं." पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज गेंदबाज़ ब्रेट ली (भारत के ख़िलाफ़ 53 विकेट) कहते हैं कि नाथन लियोन एक ठोस प्लान के साथ भारत आए हैं जिसकी वजह से उन्हें कामयाबी मिल रही है.  टेस्ट में नंबर 2, वनडे में नंबर 3 और टी20 में दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज़ विराट कोहली का लियोन की गेंद परआसानी से घुटने टेकना न सिर्फ़ फैंस बल्कि सुनील गावस्कर जैसे दिग्गजों को भी हैरान कर रहा है. 55 टेस्ट में क़रीब 51 के औसत से खेलने वाले विराट कोहली अचानक ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ जूझते नज़र आ रहे हैं.

टिप्पणियां

पुणे की दोनों पारियों में 15 से कम स्कोर बनाने वाले विराट बेंगलुर की पहली पारी में भी सिर्फ़ 12 रन ही बना सके. अब तक ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ तीनों ही पारियों में विराट जैसे बल्लेबाज़ ने गेंद को न समझने की भूल करते हुए विकेट गंवाया है. पिछले साल अपनी बल्लेबाज़ी से दुनियाभर के जानकारों की आंख का तारा बने विराट अचानक गेंदबाज़ों का आसान सा शिकार बनते दिख रहे हैं.

  • नाथन लियोन  उन्हें सबसे ज़्यादा 5 बार आउट करने वाले गेंदबाज़ बन गए हैं.
  • इससे पहले इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन को भी उन्हें 5 बार आउट करने का गौरव हासिल रहा है.
  • ऑस्ट्रेलिया के पीटर सिडल ने उन्हें 4 बार आउट किया है.

विराट ने पुणे टेस्ट के बाद दावा किया कि वो और उनकी पूरी टीम दुनिया की नंबर 2 टीम के ख़िलाफ़ फ़ाइटबैक करेगी और बेहतर चुनौती पेश करने का इरादा दिखाएगी. सवाल उठने लगा है कि कहीं विराट आत्मविश्वास तो नहीं खोने लगे हैं. विराट अब तक सीरीज़ में जो कर रहे हैं वो उनके रुतबे के मुताबिक नहीं है. विराट के लिए ज़रूरी है कि वो अपने भरोसे पर कायम रहें और फ़ाइटबैक कर फैंस का उन पर भरोसा फिर से बढ़ा दें.

2016 में विराट का प्रदर्शन
मैच                12
शतक               4
दोहरे शतक       3
रन                  1215
औसत              75.94



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement