NDTV Khabar

INDvsBAN 2nd SemiFinal: बांग्लादेश के खिलाफ कोई कसर नहीं छोड़ेगी टीम इंडिया

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी दूसरा सेमीफाइनल आज भारत और बांग्लादेश के बीच के खेला जाएगा. इसे पेशेवरपन बनाम जुनून का मुकाबला भी कहा जा सकता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsBAN 2nd SemiFinal: बांग्लादेश के खिलाफ कोई कसर नहीं छोड़ेगी टीम इंडिया

टीम इंडिया फार्म बरकरार रखकर बांग्लादेश को कड़ा सबक सिखाने की कोशिश करेगी...

खास बातें

  1. आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी दूसरा सेमीफाइनल आज भारत और बांग्लादेश के बीच
  2. भारत का पलड़ा भारी है लेकिन बांग्लादेश को कमजोर आकना गलत
  3. दक्षिण अफ्रीका को हराकर भारतीय टीम आत्मविश्वास से भरी है
बर्मिंघम:

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी दूसरा सेमीफाइनल आज यानी गुरुवार को भारत और बांग्लादेश के बीच के खेला जाएगा. इसे पेशेवरपन बनाम जुनून का मुकाबला भी कहा जा सकता है. वैसे भारत का पलड़ा भारी है लेकिन क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है इसलिए बांग्लादेश को कमजोर आकना गलत होगा. भारतीय टीम इस पड़ोसी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ किसी तरह की भी ढिलाई नहीं करना चाहेगी. उधर, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने के बाद भारतीय टीम भी आत्मविश्वास से भरी है. अपनी यही फार्म बरकरार रखकर बांग्लादेश को कड़ा सबक सिखाने की कोशिश करेगी.

भारत के बल्लेबाज फार्म में हैं, गेंदबाज अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और क्षेत्ररक्षण भी बेहतरीन है. कुल मिलाकर विराट कोहली की टीम अभी खेल के तीनों विभाग में अव्वल नजर आ रही है. ऐसे में मशरेफी मुर्तजा की टीम को जीत दर्ज करने के लिये एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड पर कुछ विशिष्ट प्रदर्शन करना होगा.

भारत खिताब का दावेदार है लेकिन बांग्लादेश अगर जीत दर्ज कर लेता है तो उसके लिये यह अपने क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी जीत में से एक होगी. बांग्लादेश इससे पहले ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड जैसी टीमों को हरा चुका है जो महज इत्तेफाक मानी गई लेकिन उसकी टीम किसी भी समय इस तरह का प्रदर्शन करने का माद्दा रखती है.


जहां तक बांग्लादेश की बात है तो उसका लक्ष्य विश्वकप 2007 में पोर्ट आफ स्पेन में दिखाये गये प्रदर्शन को दोहराना होगा. तब उसने भारत को हराकर उसे शुरूआती दौरे से ही बाहर कर दिया था. पिछले तीन वर्षों में बांग्लादेश ने इस प्रारूप में अच्छा प्रदर्शन भी किया है. उसने 2015 की घरेलू सीरीज के दौरान 2-1 से जीत दर्ज करके दिखाया था कि वह ऐसा कर सकता है.  भारत और बांग्लादेश के बीच 50 ओवरों का मुकाबला जुनूनी दर्शकों और मीडिया के कारण भी एक नये मुकाम पर पहुंच जाता है. यहां तक कि उसके क्रिकेटर भी इससे नहीं बच पाते हैं.

बांग्लादेश को अब भी 2015 विश्वकप में भारत से मिली हार कचोटती है. उनका मानना है कि रोहित शर्मा आउट थे क्योंकि रूबेल हुसैन ने वैध गेंद की थी. उनका मानना है कि मोहम्मद रियाद उनकी टीम को जीत दिला सकता था और शिखर धवन का सीमा रेखा पर कैच का दावा अंपायर को सही नहीं मानना चाहिये था. यही नहीं पिछले साल आईसीसी विश्व टी20 में बेंगलुरू में भारत के हाथों एक रन की हार भी वे नहीं पचा पाये हैं. भारत के सेमीफाइनल में बाहर होने के बाद मुशफिकर रहीम के ट्वीट से यह जाहिर हो गया था.

मशरेफी, तास्किन, रूबेल और मुस्ताफिजुर के रूप में बांग्लादेश के पास अच्छा आक्रमण है लेकिन तब भी भारत के पास भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमरा और हादर्कि पंड्या के रूप में बेहतर गेंदबाज हैं.

टीम इस प्रकार हैं : 

भारत : विराट कोहली (कप्तान) शिखर धवन, रोहित शर्मा, युवराज सिहं, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, हादर्कि पंड्या, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमरा, उमेश यादव, अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, दिनेश कातर्कि, मोहम्मद शमी.

बांग्लादेश : मशरेफी मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, इमरूल कायेस, सौम्य सरकार, शब्बीर रहमान, महमुदुल्ला रियाद, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम, रूबले हुसैन, मुस्ताफिजुर रहमान, तास्किन अहमद, मेहदी हसन मिराज, मोसादेक हुसैन, सुंजामुल इस्लाम और शाफिउल इस्लाम.

टिप्पणियां

मैच का समय : भारतीय समयानुसार दोपहर बाद तीन बजे शुरू होगा.

(इनपुट भाषा से भी)
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement