INDvsENG:रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या जैसे कई खिलाड़ी चोटिल, ऐसे में आसान नहीं होगा शॉर्टर फॉर्मेट की टीम चुनना

INDvsENG:रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या जैसे कई खिलाड़ी चोटिल, ऐसे में आसान नहीं होगा शॉर्टर फॉर्मेट की टीम चुनना

यह लगभग तय है कि एक बार फिर महेंद्र सिंह धोनी को फ़ुल स्ट्रेंथ टीम नहीं मिलेगी (फाइल फोटो)

खास बातें

  • BCCI पर सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद पहली बार चुनी जाएगी टीम
  • अश्विन और जडेजा जैसे स्पिनरों को वनडे में दिया जा सकता है रेस्‍ट
  • शमी, रहाणे और अक्षर पटेल जैसे खिलाड़ि‍यों की फिटनेस पर संदेह कायम
नई दिल्‍ली:

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) पर आए सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फ़ैसले के बाद पहला टीम चयन सिलेक्‍टर्स के लिए आसान नहीं रहने वाला है. इंग्लैंड के खिलाफ़ तीन वनडे और इतने ही टी20 मैचों के लिए टीम इंडिया को चयन होना है. सीमित ओवरों के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी एक बार फिर से टीम की बागडोर संभालेंगे लेकिन यह तय है कि एक बार फिर धोनी को फ़ुल स्ट्रेंथ टीम नहीं मिलेगी. टीम मैनेजमेंट का फोकस फिलहाल टेस्‍ट पर ज्‍यादा है और इसी के तहत कुछ खिलाड़ियों को सिलेक्‍टर्स आराम देने का मूड बना चुके हैं.

जानकारी के मुताबिक, न्यूज़ीलैंड के खिलाफ़ पिछली वनडे सीरीज़ की तरह ही स्पिन जोड़ी रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को आराम दिया जा सकता है. इसके अलावा कुछ खिलाड़ि‍यों की फिटनेस भी चयन समिति के लिए चिंता का विषय बनी हुई है. टीम इंडिया के प्रमुख खिलाड़ी मो. शमी,  जयंत यादव, रोहित शर्मा और अक्षर पटेल अपनी चोटों से अब तक पूरी तरह नहीं उबर पाएं हैं. जहां शमी के दाएं घुटने में तकलीफ हैं, वहीं जयंत यादव मांसपेशियों में खिंचाव, रोहित शर्मा जांघ में चोट और अक्षर पटेल अंगूठे की चोट से जूझ रहे हैं.

इसके अलावा कुछ अन्‍य समस्‍याएं भी हैं. टीम इंडिया के प्रमुख बल्‍लेबाज अजिंक्य रहाणे की फ़िटनेस पर सवालिया निशान है.इंग्लैंड के खिलाफ़ टेस्ट सीरीज़ में रहाणे की उंगली में चोट लगी थी. इसी तरह हार्दिक पांड्या की फिटनेस को लेकर भी संदेह बरकरार है. हार्दिक का दांया कंधा चोटिल हुआ था औरफ़िटनेस टेस्ट के बाद ही  इन दोनो खिलाड़ियों के बारे में अंतिम फैसला लिया जाएगा.

यह तय है कि चो‍टग्रस्‍त खिलाड़‍ियों की इस लंबी लिस्ट के बाद चयनकर्ताओं के लिए मज़बूत टीम का चयन करना आसान नहीं रहने वाला. इस स्थिति में कुछ खिलाड़ी जिनको मौक़ा मिल सकता है, उनमें दिल्ली के तेज़ गेंदबाज़ इशांत शर्मा का नाम शामिल है. दिल्‍ली के ही बाएं हाथ के तेज गेंदबाज आशीष नेहरा के नाम की भी चर्चा है. हालांकि सिलेक्‍टर्स ने इन्हें न्‍यूजीलैंड टीम के खिलाफ़ मौक़ा नहीं दिया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर सिलेक्‍शन के दौरान फोकस फ़्यूचर पर रहा तो धवल कुलकर्णी, बरिंदर सरां, जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव टीम में दिख सकते हैं. उधर स्पिन डिपार्टमेंट में अमित मिश्रा का चयन तय दिखता है. यह देखना दिलचस्‍प होगा कि मिश्रा का साथ देने के लिए सिलेक्‍टर्स युज़वेंद्र चहल और शाहबाज़ नदीम जैसे युवा स्पिनरों के बारे में सोचते हैं या नहीं.

बल्लेबाज़ी की बात करें तो चेन्‍नई टेस्‍ट में तिहरा शतक लगाकर सुर्खियों में आए करुण नायर और लोकेश राहुल का चयन तय नजर आ रहा है. वहीं सुरेश रैना की वापसी भी हो सकती है. वैसे रैना पिछली सीरीज़ में शामिल थे  लेकिन बीमार होने के चलते मौका उनके हाथ से निकल गया था. इंग्‍लैंड के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज एक तरह से युवा खिलाड़‍ियों को अपनी प्रतिभा की छाप छोड़ने का अवसर उपलब्‍ध कराएगी और उन्‍हें इस मौके का पूरा लाभ उठाना होगा...