NDTV Khabar

INDvsENG : कोलकाता में इंग्लैंड से पहली बार हारी टीम इंडिया, ये रहे भारत की हार के 5 कारण

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsENG : कोलकाता में इंग्लैंड से पहली बार हारी टीम इंडिया, ये रहे भारत की हार के 5 कारण

अजिंक्य रहाणे केवल एक रन ही बना सके. लोकेश राहुल पूरी सीरीज के दौरान फ्लॉप रहे.

खास बातें

  1. टॉप ऑर्डर पूरी तरह फेल, ओपनिंग जोड़ी अच्छी शुरुआत दिलाने में नाकाम
  2. पिच में थोड़ा उछाल था जिसका इंग्लैंड के गेंदबाजों ने जमकर लाभ उठाया
  3. यॉर्कर के मास्टर जसप्रीत बुमराह की इंग्लिश बल्लेबाजों ने की जमकर पिटाई
नई दिल्ली:

इंग्लैंड ने कोलकाता वनडे में भारत को 5 रन से हरा दिया. इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने सीरीज में हार के अंतर को कम कर लिया. इंग्लैंड पर क्लीन स्वीप का खतरा मंडरा रहा था लेकिन बल्लेबाजी जेसन रॉय के 65, जॉनी बेयरस्टॉ के 56 और बेन स्टोक के तेज अर्धशतक (नाबाद 57 रन) की बदौलत भारत के इरादे पर पानी फेर दिया. बेन स्टोक्स को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड टीम इंडिया के सामने 322 रन का लक्ष्य रखा. लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की टीम 50 ओवर में 9 विकेट पर 316 रन ही बना सकी. केदार जाधव ने 90 रनों (75 गेंद, 12 चौके, 1 छक्का) की शानदार पारी खेली, लेकिन जीत को जीत नहीं दिला सके. केदार जाधव को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द सीरीज से नवाजा गया. भारत की हार के कई कारण रहे लेकिन उनमें से प्रमुख पांच कारणों कुछ इस तरह रहे :
 
केदार जाधव का अंतिम समय पर आउट होना
युवराज सिंह के आउट होने के बाद केदार जाधव ने मोर्चा संभाला. जाधव ने धोनी के साथ 40 रन तो पांड्या के साथ 104 रन की साझेदारी की. लेकिन बेन स्टोक्स ने 46वें ओवर में पांड्या को 56 रन पर बोल्ड कर दिया. उन्होंने 43 गेंदों में 4 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 56 रनों की बेहतरीन पारी खेली. जाधव ने रवींद्र जेडजा के साथ भारतीय पारी को आगे बढ़ाने की कोशिश की. लेकिन साथ नहीं मिला. केदार जाधव ने 49वें ओवर में एक चौके के साथ 7 रन बनाए और मैच जीतने की उम्मीदें जगाईं. 50वें ओवर में टीम इंडिया को 16 रन चाहिए थे. पहली गेंद पर केदार जाधव ने छक्का लगा दिया. पांचवीं गेंद पर जाधव 90 रन पर आउट हो गए. जाधव का ऐन मौके पर आउट होना मैच का टर्निंग पॉइंट बन गया और भारत 5 रन से मैच हार गया.
 

650
केदार जाधव का ऐन मौके पर आउट होना मैच का टर्निंग पॉइंट बन गया और भारत 5 रन से मैच हार गया.

टॉप ऑर्डर की लापरवाहपूर्ण बल्लेबाजी
कोलकाता वनडे में भारत का टॉप ऑर्डर पूरी तरह फेल रहा. ओपनिंग जोड़ी एक बार टीम को मजबूत शुरुआत दिलाने में नाकाम रही. अजिंक्य रहाणे केवल एक रन ही बना सके. लोकेश राहुल पूरी सीरीज के दौरान फ्लॉप रहे. वे आज केवल 11 रन ही बना सके. ओपनिंग जोड़ी टूटने के बाद कोहली और युवराज ने हालांकि भारतीय पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन कोई बड़ी पारी खेलकर भारत को मजबूती देने में असफल रहे. धोनी भी अपना जादू नहीं बिखेर सके और 25 रन बनाकर टीम इंडिया को मझदार में छोड़कर चलते बने.


बेन स्टॉक्स का हरफनमौला प्रदर्शन
इंग्लैंड की ओर से बेन स्टॉक्स का गेंद और बैट से प्रदर्शन भारत पर भारी पड़ गया. पहले तो बेन स्टॉक्स ने विस्फोटक पारी खेलते हुए महज 39 गेदों में 4 चौकों और 2 छक्कों की मदद से धुंआधार नाबाद 57 रन ठोक डाले और अंत तक आउट नहीं हुए. बाद में स्टोक्स ने गेंदबाजी में भी कमाल दिखाया. 10 ओवर में 63 रन देकर 3 कीमती विकेट भी झटके.  विराट कोहली, हार्दिक पांड्या और अश्विन का विकेट लेकर मैच का रुख ही पलट दिया.
 

ben stokes
बेन स्टोक्स ने 39 गेंदों में शानदार 57 रन बनाए और तीन विकेट भी लिए.
टिप्पणियां

टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का निर्णय
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीता था लेकिन गेंदबाजी करने का निर्णय लिया. यह फैसला भारत के पक्ष में नहीं गया. कोलकाता की पिच में थोड़ा उछाल भी था जिसका इंग्लैंड के गेंदबाजों ने जमकर लाभ उठाया. लोकेश राहुल, विराट कोहली और युवराज सिंह इंग्लिश गेंदबाजों के सामने खुलकर नहीं खेल पाए. ऑफ स्टंप के बाहर लंबाई और तेज गेंदों को खेलने में नाकाम रहे.   

भारत की लचर गेंदबाजी
पूरी सीरीज की दौरान भारतीय गेंदबाजों ने जमकर रन लुटाए हैं. कोलकाता वनडे में भी भारतीय गेंदबाजों ने 300 से ज्यादा रन दिए. भारत की ओर से एक मात्र हार्दिक पांड्या की गेंदबाजी संतोषजनक रही. पांड्या ने 10 ओवर में 40 रन देकर 3 विकेट लिए. स्विंग के उस्ताद माने जाने वाले भुवनेश्वर कुमार और स्पिनर अश्विन को कोई विकेट नहीं मिला. भुवनेश्वर ने 8 ओवर में 7 की औसत की से 56 रन तो अश्विन ने 9 ओवर में 60 रन दे डाले. यॉर्कर के मास्टर जसप्रीत बुमराह को इंग्लिश बल्लेबाजों ने जमकर पीटा. बुमराह ने 10 ओवर में 68 रन खर्च किए.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement