NDTV Khabar

INDvsENG कोलकाता वनडे : वह एक गेंद जिसकी वजह से भारत मैच हार गया?

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsENG कोलकाता वनडे : वह एक गेंद जिसकी वजह से भारत मैच हार गया?

केदार जाधव ने तीसरे वनडे में भी 90 रनों की बेहतरीन पारी खेली

नई दिल्‍ली:

कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर सीरीज का आखिरी मैच भारत भले ही पांच रन से हार गया हो लेकिन दोनों टीमों के बीच एक शानदार मैच देखने को मिला. टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट पर 321 रन बनाए थे. इंग्लैंड की तरफ जेसन रॉय ने सिर्फ 56 गेंदों का सामना करते हुए सबसे ज्यादा 65 रन बनाए. जॉनी बैरिस्टॉ ने भी 56 रन बनाए जबकि बेन स्टोक्स ने सिर्फ 39 गेंदों का सामना करते हुए 57 रन का पारी खेली.

केदार जाधव की शानदार पारी
322 रन का पीछा करने उतरे टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज एक बार फिर विफल रहे. शिखर धवन के स्थान पर खेल रहे अजिंक्य रहाणे सिर्फ एक रन बनाकर आउट हो गए. केएल राहुल एक बार फिर विफल रहे. राहुल ने इस मैच में सिर्फ 11 रन बनाए और सीरीज के तीनों मैचों में राहुल ने कुल मिलाकर 24 रन बनाए. केदार जाधव ने एक बार फिर शानदार पारी खेलते हुए सिर्फ 75 गेंदों का सामना करते हुए 90 रन बनाए. कप्तान कोहली ने 55 रन बनाए जबकि युवराज सिंह ने 45 रन बनाए.

आखिरी ओवर का रोमांच
भारत को आखिरी ओवर में जीतने के लिए 16 रन चाहिए थे. केदार ने पहली बॉल पर छक्का लगाया, दूसरी गेंद पर केदार ने चौका लगाया. इस तरह भारत को आखिरी चार गेंदों में छह रन की जरुरत थी. फिर अगली दो गेंदों पर केदार कोई रन नहीं पाए और पांचवीं गेंद पर केदार आउट हो गए. आखिरी गेंद में छह रन की जरुरत थी लेकिन आखिरी गेंद पर भुवनेश्वर कुमार कोई रन नहीं बना पाए. इस तरह भारत इस मैच को पांच रन से हार गया.


टिप्पणियां

वह एक गेंद जो भारत पर भारी पड़ी
आज के मैच में शानदार बल्लेबाजी के साथ-साथ दोनों टीमों के गेंदबाजों, खासकर इंग्लैंड के गेंदबाजों ने अच्छी गेंदबाजी की. लेकिन मैच के दौरान उस एक गेंद की सबसे ज्यादा चर्चा हुई जो जसप्रीत बुमराह ने फेंकी थी. जी हां, जिस गेंद की बात हो रही है वह है जसप्रीत बुमराह की वह नो बॉल. कमेंट्री बॉक्स में बैठे कमेंटेटर भी इस गेंद की काफी चर्चा कर रहे थे और मैच के बाद भी इस गेंद की चर्चा हुई. सवाल यह उठता है क्या यह एक गेंद भारत पर भारी पड़ी.

एक गेंद में आए आठ रन
दरअसल बात यह है कि भारत की तरफ से 29वें ओवर में गेंदबाजी करने के लिए जसप्रीत बुमराह को कप्तान विराट कोहली ने ज़िम्मेदारी सौपीं. इस ओवर की चौथी गेंद पर इंग्लैंड के बल्लेबाज बैरिस्टॉ कैच आउट हो गए लेकिन फील्ड अंपायर ने नो बॉल चेक करने के लिए थर्ड अंपायर की मदद ली और चेक करने के बाद पता चला कि यह बॉल नो बॉल ही थी. फिर बैरिस्टॉ बल्लेबाजी करने के लिए वापस आए और नो बॉल की वजह से फ्री हिट भी मिली और फ्री हिट केी इस गेंद पर इंग्लैंड के कप्तान मॉर्गन ने छक्का जड़ दिया. इस तरह इस एक गेंद पर इंग्लैंड को आठ रन मिले (एक छक्का, नो बॉल से एक रन और एक सिंगल). हलांकि इंग्लैंड की तरफ से क्रिस वोक्‍स ने भी एक नो बॉल फेंकी थी लेकिन फ्री हिट में भारत सिर्फ एक रन बना पाया और उसे नो बॉल पर सिर्फ तीन रन मिले.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement